Move to Jagran APP

धड़ाधड़ खराब हो रहे स्ट्रीट लाइट के एलईडी बल्ब, गुणवत्ता पर सवाल

ईईसीएल कंपनी के एलईडी स्ट्रीट लाइट पर अब पार्षद भी सवाल उठने लगे हैं।

By JagranEdited By: Published: Tue, 04 Sep 2018 10:38 AM (IST)Updated: Tue, 04 Sep 2018 10:38 AM (IST)
धड़ाधड़ खराब हो रहे स्ट्रीट लाइट के एलईडी बल्ब, गुणवत्ता पर सवाल
धड़ाधड़ खराब हो रहे स्ट्रीट लाइट के एलईडी बल्ब, गुणवत्ता पर सवाल

जागरण संवाददाता, रांची : खाद्य आपूर्ति मंत्री सरयू राय के बाद अब रांची नगर निगम ने ईईएसएल कंपनी द्वारा लगाई गई एलईडी स्ट्रीट लाइट की गुणवत्ता पर सवाल खड़ा कर दिया है। एलईडी लाइट की दुधिया रोशनी से शहर को जगमग करने के लिए ईईएसएल कंपनी ने नगर निगम के जनप्रतिनिधियों को सब्जबाग तो खूब दिखाए, जबकि आज हालात ऐसे हैं कि 53 वार्डो में लगाई गई एलईडी स्ट्रीट लाइट लगातार खराब हो रही हैं। बारिश के मौसम में शाम होते ही गली-मोहल्ले में अंधेरा छा जा रहा है। टॉल फ्री नंबर पर शिकायत दर्ज कराने के बाद भी कंपनी की ओर से कोई पहल नहीं की जा रही है, जबकि एकरारनामा की शर्तो के तहत नगर निगम प्रति वर्ष ईईएसएल को 6,00,78,272 रुपये का भुगतान कर रहा है। पार्षदों ने जमकर किया था हंगामा

loksabha election banner

रांची नगर निगम ने विभिन्न वार्डो में 16,070 सोडियम वेपर लाइट को बदल कर एलईडी लाइट लगाने का प्रस्ताव दिया था। इसके अलावा 16,019 खाली पोल पर भी नए सिरे से एलईडी लाइट लगानी थी। 13 अगस्त को निगम बोर्ड की बैठक में पार्षदों ने इस मसले पर जमकर हंगामा भी किया था। बोर्ड की बैठक में यह निर्णय भी लिया गया था कि 72 घंटों के अंदर एजेंसी खराब एलईडी लाइटों की मरम्मत नहीं कराएगी तो उनका भुगतान रोक दिया जाएगा।

-----

एक पोल पर दो-तीन एलईडी लाइट

वार्ड-30 में ईईएसएल कंपनी ने एक-एक पोल पर दो-दो एलईडी स्ट्रीट लाइट लगाई है। कुछ पोल पर तीन-तीन एलईडी लाइट भी लगाई गई है। स्थानीय लोगों ने बताया कि पार्षद ओमप्रकाश की पहल पर कंपनी ने बिजली के पोल पर कहीं दो तो कहीं तीन एलईटी लाइट लगाई है। एक खराब भी हो गया तो शेष लाइटें ठीक रहती हैं। जबकि एकरारनामा के तहत ईईएसएल कंपनी को प्रत्येक बिजली के पोल पर एक-एक एलईडी स्ट्रीट लाइट लगानी है। सिर्फ घुमावदार स्थलों पर ही दो एलईडी लाइट लगाने का प्रावधान है।

-----

नगर निगम की ओर से पूर्व में लगाई गई एलईडी लाइट

- फिलिप्स कंपनी द्वारा लगाई गई एलईडी स्ट्रीट लाइट की संख्या :1235

- एचपीएल द्वारा लगाई गई एलईडी लाइटों की संख्या : 388

- 1623 एलईडी लाइटों की मरम्मति का कार्य 01.09.2015 से पांच वर्षो तक के लिए मेसर्स ब्राइट न्योन साइन प्राइवेट लिमिटेड को करना है।

- सूर्या रोशनी लिमिटेड द्वारा लगाई गई एलईडी स्ट्रीट लाइटों की संख्या : 9,608

9,608 एलईडी लाइटों की मरम्मत का कार्य पांच वर्षो तक सूर्या रोशनी लिमिटेड को ही करना है।

नगर निगम क्षेत्र में कुल पोलों की संख्या : 52799

कुल एलईडी लाइट की संख्या : 43,320

-----

अब तक लगभग 35 हजार एलईडी स्ट्रीट लगाई गई है। एलईडी लाइट के मेंटनेंस का काम तुलस्यान इंटरप्राइजेज को दिया गया है। मरम्मत कार्य के लिए संसाधनों की कोई कमी भी नहीं है। प्रतिदिन खराब एलईडी लाइटों की मरम्मत कराई जा रही है। मरम्मत कार्य के लिए कुल 16 वाहन हैं।

- राकेश झा, अधिकारी, ईईएसएल।

--------

ईईएसएल द्वारा जो एलईडी लाइट लगाई गई है, उसकी गुणवत्ता पर प्रश्न उठ रहे हैं। मरम्मति का कार्य भी संतोषजनक नहीं है। नगर निगम ने राज्य सरकार को पत्र लिखा है कि ईईएसएल से एलईडी लाइट नहीं ली जाए।

- संजीव विजयवर्गीय, डिप्टी मेयर, रांची।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.