Move to Jagran APP

पीएम मोदी के आदेश से स्कूल में बिजली आई, शुरू हुई कंप्यूटर की पढ़ाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रति स्कूल के शिक्षक और छात्र आभार जता रहे हैं। मन की बात कार्यक्रम का छात्रों को सीधा फायदा मिला है।

By Edited By: Published: Fri, 03 Aug 2018 11:39 AM (IST)Updated: Fri, 03 Aug 2018 01:34 PM (IST)
पीएम मोदी के आदेश से स्कूल में बिजली आई, शुरू हुई कंप्यूटर की पढ़ाई
पीएम मोदी के आदेश से स्कूल में बिजली आई, शुरू हुई कंप्यूटर की पढ़ाई

रांची। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रति स्कूल के शिक्षक और छात्र आभार जता रहे हैं। मेदिनीनगर के हैदरनगर प्लस टू उच्च विद्यालय के दो छात्रों नमन अग्रवाल व मनोज कुमार की चिट्ठी के बाद आखिरकार स्कूल में बिजली आने से हर्ष का माहौल है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मन की बात कार्यक्रम से प्रभावित होकर दोनों छात्रों ने उन्हें पत्र लिखकर अपने स्कूल में बिजली नहीं होने की समस्या से अवगत कराया था। पीएमओ से निर्देश आने के बाद त्वरित कार्रवाई करते हुए बिजली निगम के अभियंताओं ने आनन-फानन में ट्रांसफार्मर लगाकर स्कूल को बिजली उपलब्ध करा दी।

loksabha election banner

जानकारी हो कि हैदरनगर प्लस टू उच्च विद्यालय की स्थापना आजादी के बाद 1949 में हुई थी। कंप्यूटर होने के बाद भी हो नहीं पाती थी पढ़ाई छात्र नमन अग्रवाल व मनोज कुमार ने बताया कि उनके स्कूल में कंप्यूटर होने के बावजूद उन्हें इसकी शिक्षा नहीं मिल पाती थी। कई बार प्रधानाध्यापक व शिक्षकों ने एई व जेई को पत्र लिखकर बिजली उपलब्ध कराने की मांग की थी लेकिन उनके कानों तक जूं तक नहीं रेंगी। यह स्थिति देख नमन व मनोज ने 17 फरवरी 2018 को पीएम को पत्र भेजा। पीएम कार्यालय से दो अप्रैल 2018 बिजली निगम को पत्र मिला तो आनन फानन में बिजली पहुंचाने का कार्य शुरू किया। बच्चों ने बिजली मिलने के बाद प्रधानमंत्री के प्रति आभार जताया है। अब आईटी शिक्षक आशीष कुमार मिश्रा बच्चों को कंप्यूटर शिक्षा देने में जुट गए हैं।

शिक्षा विभाग से पोर्टल पर पीएमओ ने मांगी थी जानकारी पलामू के जिला शिक्षा पदाधिकारी के पोर्टल पर पीएमओ ने हैदरनगर प्लस टू उवि में बिजली नहीं रहने संबंधित जानकारी मांगी गई थी। डीईओ अरुणा नाथ ने बताया कि उनके कार्यकाल से पूर्व पीएमओ ने पोर्टल पर जानकारी मांगी थी कि उक्त विद्यालय के प्रधानाध्यापक ने बिजली विभाग को स्कूल में कनेक्शन लगाने के लिए आवेदन दिया है। इस पर डीईओ कार्यालय से तुरंत उक्त विद्यालय के प्रधानाध्यापक से जानकारी मांगी गई। प्रधानाध्यापक ने बिजली विभाग को दिए आवेदन की कॉपी दी। इसे पोर्टल पर डाल दिया गया था। अरुणा नाथ ने भी हैदरनगर प्लस टू उवि में बिजली लगने पर खुशी जाहिर की है। उन्होंने बच्चों को मन लगाकर पढ़ने व शिक्षकों को दिल लगाकर पढ़ाने का संदेश दिया है। 25 दिन में लग गया हैदरनगर स्कूल में ट्रांसफार्मर हैदरनगर प्लस टू उच्च विद्यालय में बच्चों ने प्रधानमंत्री के मन की बात सुनकर अपने विद्यालय में बिजली के लिए जो पत्र लिखा। इसके तहत प्रधानमंत्री कार्यालय से मुख्यमंत्री जनसंवाद में सूचना आई।

इसके बाद मुख्यमंत्री जनसंवाद से सूचना सीधे बिजली विभाग के छतरपुर डिवीजन को मिली। छतरपुर डिवीजन के कार्यपालक अभियंता राजकिशोर ने बताया कि जनसंवाद से मिले निर्देश के बाद 25 दिनों के अंदर विद्यालय में बिजली लगा दी गई। उन्होंने कहा कि 25 दिन का समय बिजली का तार व पोल खींचने में लगा। यहां पर 11 हजार वोल्ट की तार खींचना था। इस प्रक्रिया को पूरा करने में 25 दिन लग गए। 25 दिन में विद्यालय में बिजली जल गई। कहा कि बिजली जलने के बाद बच्चे और स्कूल के शिक्षकों में काफी खुशी देखी गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.