Move to Jagran APP

जोरदार बारिश से कई इलाके हुए जलमग्न

रांची : शुक्रवार की शाम चार बजे जोरदार बारिश होने से शहर के कई इलाके जलमग्न हो गए। 18 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई। शहर के कई इलाकों में पानी भर गया। जलजमाव से निजात के लिए नगर निगम की ओर से कोई कारगर पहल नहीं की जा रही है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 07 Jul 2018 10:18 AM (IST)Updated: Sat, 07 Jul 2018 10:18 AM (IST)
जोरदार बारिश से कई इलाके हुए जलमग्न
जोरदार बारिश से कई इलाके हुए जलमग्न

रांची : शुक्रवार की शाम चार बजे जोरदार बारिश होने से शहर के कई इलाके जलमग्न हो गए। भारत मौसम विभाग की रांची शाखा ने 28.0 एमएम बारिश रिकॉर्ड की। तेज बारिश के पानी से कहीं घरों के अंदर पानी घुस गया, तो कहीं सड़क तालाब में तब्दील हो गई। कडरू स्थित पुलटोली बस्ती के बीच जलजमाव के कारण बारिश का पानी स्थानीय लोगों के घरों में घुस गया। लोग छाता लेकर सड़क पर आ गए। रांची रेलवे स्टेशन व पटेल चौक के समीप व मेन रोड स्थित रमा नर्सिग होम गली में बारिश का पानी भर गया। वाहन चालक डरते-सहमते पानी के बीच से होकर गुजरते रहे। पैदल आवागमन करने वाले लोग अधिक परेशान हुए। कहीं सड़क की ऊंचाई अधिक होने के कारण बारिश का पानी निचले इलाकों में प्रवाहित होने लगा तो कहीं नाली की व्यवस्था नहीं होने के कारण सड़क पर जलजमाव की स्थिति उत्पन्न हो गई।

loksabha election banner

राहत के लिए नहीं उठाया जा रहा कारगर कदम

निगम की ओर से कुल 136 जलजमाव वाले इलाके चिन्हि्त किए जा चुके हैं। फिर भी जलजमाव से राहत के लिए कोई कारगर कदम नहीं उठाए जा रहे हैं। बारिश से पूर्व हर वर्ष निगम के अधिकारी जलजमाव से राहत देने की योजनाएं करते हैं। लेकिन, योजनाओं को धरातल पर उतारने से पहले ही बारिश का मौसम खत्म हो जाता है।

समीक्षा बैठक के बाद शुरू हुई सफाई

गुरुवार को शहरी क्षेत्र में जलजमाव की समीक्षा के बाद नगर निगम नालियों की सफाई में जुट गया है। शुक्रवार को बनस तालाब के सामने जलजमाव वाले स्थल पर झाड़ियों की सफाई कराई गई। कांटाटोली स्थित बड़े नाला की सफाई जेसीबी से कराई गई। सफाई के क्रम में नाले में पड़े कूड़े के ढेर को निकाला गया। किशोरी यादव चौक से नागाबाबा खटाल तक सड़क के किनारे से गंदगी व मिंट्टी के ढेर हटाए गए। वार्ड-40 में सड़क पर बने गढ्डों को बिल्डिंग मटीरियल से भरा गया।

'बड़े नालों व नालियों की सफाई कराई गई है। अब जलजमाव वाले क्षेत्रों पर फोकस किया गया है। अभियंत्रण शाखा की टीम भी जांच कर रही है। कुछ स्थलों पर कलवर्ट व नाला निर्माण में तकनीकी खामियां भी हैं, जिन्हें दुरुस्त करने की कोशिश की जाएगी।'

- डॉ. किरण कुमारी, सहायक लोक स्वास्थ्य पदाधिकारी, रांची नगर निगम।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.