जेएनएन, रांची। झारखंड में वज्रपात का कहर जारी है। रविवार की देर रात और सोमवार को 12 और मौतें ठनका गिरने से हो गई हैं। इससे पहले रविवार को वज्रपात से आठ लोगों की मौत हो चुकी है। इस तरह दो दिनों में 20 लोगों की जान वज्रपात ने ली है। रांची और चतरा में सर्वाधिक तीन-तीन लोग मरे हैं। वहीं, मौसम बिगड़ने के बाद राजधानी अस्तव्यस्त हो गई है। रविवार को ही देर रात तेज आंधी के बाद गिरे पेड़ों से रांची की बिजली व्यवस्था ध्वस्त हो गई है। विभिन्न हिस्सों में आंधी व बारिश के बाद 12 से 18 घंटे तक लगातार बिजली आपूर्ति बाधित रही है।

बिजली न होने से रुक्का व गोंदा डैम से शहर में जलापूर्ति नहीं हो पा रही। निजी मोटर भी नहीं चल पा रहे, इससे पानी के लिए हाहाकार की स्थिति है। बूटी जलागार खाली पड़ा है। इससे मंगलवार को भी जलापूर्ति बाधित रहने के आसार हैं। बिजली-पानी की स्थिति इस कदर बदतर रही कि रिम्स में तीस मरीजों के आपरेशन टालने पड़े। 14 मरीजों की डायलिसिस नहीं हो सकी। भर्ती मरीज के परिजन दिनभर पानी के लिए इधर-उधर भटकते रहे। विभिन्न इलाकों के लोग टैंकर की जलापूर्ति पर आश्रित हो गए हैं। बूटी जलागार जलापूर्ति बाधित रहने की स्थिति में टैंकर से जलापूर्ति भी प्रभावित रहना तय है। ऐसे में मंगलवार शहर के लोगों पर भारी पड़ने वाला है।

ठनका का कहर

रांची में सोमवार को वज्रपात से तीन मौतें हुई हैं। रांची के तमाड़ में फुलेश मछुवा, अनगड़ा प्रखंड के सोसो निवासी मुनेश मुंडा और नामकुम प्रखंड की लाली पंचायत के कोयनारटोली निवासी किशुन महतो के पुत्र विशाल महतो की मौत वज्रपात से हो गई। चतरा जिले के टीपूटांड़ टोला में रविवार शाम आंधी-पानी के साथ हुए वज्रपात में एक ही परिवार के तीन सदस्यों की मौत हो गई, जबकि दो महिलाएं घायल हो गईं। मृतकों में 22 वर्षीय पुत्र फूलदेव गंझू, पनवा कुमारी व रमन गंझू शामिल हैं। घायलों का इलाज चल रहा है। रामगढ़ के होसिर में एक महिला उर्मिला देवी और चितरपुर में टिंकू करमाली, पलामू के छतरपुर में एक आठ वर्षीय बच्चे शिवम कुमार और हरिहरगंज में 50 वर्षीय सिद्धि राम, बोकारो के पेटरवार में मोनू यादव, लोहरदगा के सेन्हा में एक किसान की मौत वज्रपात से हो गई।

प्लेटफार्म नंबर चार पर वज्रपात

रांची रेलवे स्टेशन के चार नंबर प्लेटफार्म पर देर शाम वज्रपात हो गया। कोई हताहत तो नहीं हुआ लेकिन स्टेशन पर लगे सीसीटीवी कैमरे प्रभावित हुए हैं।

अभी ऐसा ही रहेगा मौसम

मौसम विज्ञान केंद्र रांची का पूर्वानुमान है कि अगले तीन दिनों तक मौसम का तीखा तेवर जारी रहेगा। खासकर 31 मई को 50-60 किलोमीटर की रफ्तार से तेज हवा के साथ बारिश का पूर्वानुमान है। सोमवार को राजधानी में शाम साढ़े पांच बजे तक आठ एमएम बारिश दर्ज की गई है। अधिकतम तापमान 37.6 व न्यूनतम 19.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

जानें, कहां-कितनी मौतें

रांची : 3

चतरा : 3

पलामू : 2

रामगढ़ : 2

बोकारो : 1

लोहरदगा : 1

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021