Move to Jagran APP

अनिल कुमार झा होंगे कोल इंडिया के नए चेयरमैन

अनिल झा एक नवंबर 2015 से कोल इंडिया की सहायक कंपनी एमसीएल के सीएमडी हैं। उन्होंने धनबाद स्थित आइएसएम से एमटेक किया है।

By Edited By: Published: Sat, 19 May 2018 04:20 PM (IST)Updated: Sat, 19 May 2018 05:05 PM (IST)
अनिल कुमार झा होंगे कोल इंडिया के नए चेयरमैन
अनिल कुमार झा होंगे कोल इंडिया के नए चेयरमैन

जागरण संवाददाता, रांची : अनिल कुमार झा कोल इंडिया के नए चेयरमैन होंगे। द एप्वाइंटमेंट कमेटी ऑफ द कैबिनेट ने शुक्रवार को इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। अनिल झा अभी महानदी कोल फिल्ड्स लिमिटेड के सीएमडी हैं। एसीसी के इंफॉर्मेशन नोट के अनुसार वह 31 जनवरी 2020 तक या अगले आदेश तक इस पद पर बने रहेंगे। कोयला मंत्रालय को भी इस संबंध में सूचना दी गई है। आदेश जारी होने के बाद वह पदभार ग्रहण करेंगे। अनिल झा एक नवंबर 2015 से कोल इंडिया की सहायक कंपनी एमसीएल के सीएमडी हैं। उन्होंने धनबाद स्थित आइएसएम से एमटेक किया है। 32 साल से वे कोयला उद्योग में कार्यरत हैं। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत सीसीएल से की थी।

loksabha election banner

उन्होंने अंडरग्राउंड और ओपेन कास्ट माइंस के तीन सप्ताह की ट्रेनिंग भी आस्ट्रेलिया में ली है। फरवरी में हुआ था इंटरव्यू कोल इंडिया के चेयरमैन के लिए कोयला मंत्रालय की सर्च कमेटी ने 16 फरवरी 2018 को इंटरव्यू लिया था। इसमें झा सहित सीसीएल के सीएमडी गोपाल सिंह, डब्ल्यूसीएल के सीएमडी आरआर मिश्र, सीएमपीडीआइ के सीएमडी शेखर सरन सहित नौ अधिकारियों ने भाग लिया था। इससे पहले लोक उद्यम चयन बोर्ड ने इस पद के लिए इंटरव्यू लिया था। उसमें शामिल सभी आवेदकों को अनुपयुक्त करार दे दिया गया था। इसके बाद मंत्रालय ने अपने स्तर पर चेयरमैन चयन की प्रक्रिया शुरू की।

अभी सुरेश कुमार हैं प्रभार में वर्तमान में कोयला मंत्रालय के अपर सचिव सुरेश कुमार कोल इंडिया चेयरमैन के प्रभार में हैं। इससे पहले सीसीएल के सीएमडी गोपाल सिंह इस पद के प्रभार में थे। तत्कालीन चेयरमैन एस भट्टाचार्य के रिटायर होने के बाद उन्हें इसका प्रभार सौंपा गया था। सिंह को मंत्रालय ने 22 अप्रैल को पद से हटा दिया था। उनकी जगह सुरेश कुमार को इस पद का प्रभार दिया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.