Move to Jagran APP

स्टील इंडिया में हुई 12 लाख लूटपाट को अंजाम देने वाले चार धराए

रांची : हरमू बाइपास रोड स्थित हार्डवेयर दुकान स्टील इंडिया में हुई बीते चार मई को हथियार के बल पर लूट मामले में चार लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 18 May 2018 07:52 AM (IST)Updated: Fri, 18 May 2018 07:52 AM (IST)
स्टील इंडिया में हुई 12 लाख लूटपाट को अंजाम देने वाले चार धराए
स्टील इंडिया में हुई 12 लाख लूटपाट को अंजाम देने वाले चार धराए

रांची : हरमू बाइपास रोड स्थित हार्डवेयर दुकान स्टील इंडिया में हुई बीते चार मई को हथियार के बल 12 लाख रुपये लूटकाड में चार लोग गिरफ्तार किए गए हैं। गिरफ्तार आरोपितों में गुमला के करमटोली गम्हरिया निवासी अनमोल रोशन मिंज, जगन्नाथपुर थाना क्षेत्र के रेलवे कॉलोनी निवासी प्रवीण मुंडा, गुमला के खोरा जामटोली निवासी राहुल लकड़ा और बिरसा चौक बंधुनगर निवासी आकाश कुमार शामिल हैं। आकाश मूल रूप से बिहार के नवादा जिले के अलीनगर का रहने वाला है। आकाश ने गुमला में एक ठेकेदार की हत्या और एक बच्चे के अपहरण के लिए सौदा तय कर रखा था। तय सौदा के मुताबिक उसे सुपारी की रकम मिलने वाली थी। सभी ने मिलकर इसकी तैयारी भी कर ली थी।

loksabha election banner

इनके पास से लूट के 5.68 लाख रुपये, एक देशी पिस्तौल, इंसास की एक गोली, लूट में उपयोग की गई पल्सर बाइक, और मोबाइल फोन बरामद किया गया है। एसएसपी कुलदीप द्विवेदी ने प्रेस कांफ्रेंस कर इसकी जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि घटना का मास्टरमाइंड प्रवीण मुंडा है। प्रवीण ने ही पूरी प्लानिंग करते हुए घटना को अंजाम दिया था। रांची पुलिस को इसकी सूचना मिलने पर एसएसपी ने एक टीम का गठन किया। टीम ने छापेमारी कर सभी आरोपितों को दबोच लिया।

----

पुरानी राची में जुटे होने की मिली थी सूचना :

पुलिस को सूचना मिली थी कि अपराधी पुरानी रांची में जुटे हैं। इसके बाद पुलिस की टीम 16 मई को पुरानी राची के सोमाबाड़ी इलाके में छापामारी किया। इस दौरान टीम ने अनमोल रोशन मिंज, राहुल लकड़ा और प्रवीण मुंडा को गिरफ्तार किया। पूछताछ के क्रम में तीनों लूटकांड में सलिप्तता स्वीकार की। पुलिस ने प्रवीण मुंडा के पास से 2.38 लाख, राहुल लकड़ा के पास से एक लाख और अनमोल के पास से 50 हजार रुपये बरामद किया। इन आरोपितों के पास से मोबाइल एवं घटना में इस्तमाल किए गए पिस्टल व मोटरसाइकिल भी बरामद किया है। इनकी निशानदेही पर पुलिस ने जगन्नाथपुर इलाके से आकाश कुमार को घेर कर दबोच लिया। उसके पास से पुलिस ने 1.80 लाख रुपये बरामद किया है।

--

छापेमारी टीम में ये थे शामिल :

टीम में कोतवाली इंस्पेक्टर श्यामानंद मंडल के अलावा एसआइ तारिक अनवर, रामनारायण सिंह, शाह फैसल, प्रवीण तिवारी, दिगंबर राम, रंजीत केरकेट्टा, सुरेंद्र नाग, हाकिम हेंब्रम, सिलवानूस इंदवार, सीताराम उराव और दिनेश गोराइ शामिल थे। मौके पर सिटी एसपी अमन कुमार, कोतवाली डीएसपी भोला प्रसाद समेत अन्य मौजूद थे।

--

प्रवीण कर चुका था हार्डवेयर दुकान में काम :

स्टील इंडिया हार्डवेयर प्रतिष्ठान में प्रवीण मुंडा 15 दिन काम करके छोड़ चुका था। प्रवीण को यह जानकारी थी प्रतिष्ठान में रुपये कहां रखे जाते हैं। उसी के अनुसार घटना को अंजाम देने के लिए योजना तैयार की। उसने अपने दो साथी अनमोल और राहुल को गुमला से बुलाकर बिरसा चौक के पास मिला। इसके बाद सभी ने रानी बगीचा में घटना की तैयारी की। इसके बाद सभी रात में हरमू मुक्तिधाम पुल के पास पहुंचे। वहां से अनमोल और राहूल निकले और स्टील इंडिया में हथियार के बल लूटकांड को अंजाम दिया। इसके बाद वापस मुक्तिधाम पहुंचा। वहां से निकलकर सभी प्रवीण मुंडा के घर के समीप एक झोपड़ी में जुटे और सभी ने पैसों को बंटवारा किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.