Move to Jagran APP

जेल पहुंचते ही कैदियों ने मांगी मिठाई, लालू बोले मिठाई पीछे से आवता

छह हफ्ते की प्रोविजनल बेल के दौरान राजद प्रमुख लालू प्रसाद को इलाज के लिए सबसे पहले मुंबई ले जाया जाएगा, जहां उनके हार्ट का इलाज कराया जाएगा

By BabitaEdited By: Published: Tue, 15 May 2018 10:25 AM (IST)Updated: Tue, 15 May 2018 03:13 PM (IST)
जेल पहुंचते ही कैदियों ने मांगी मिठाई, लालू बोले मिठाई पीछे से आवता
जेल पहुंचते ही कैदियों ने मांगी मिठाई, लालू बोले मिठाई पीछे से आवता

रांची, जेएनएन। बेटे तेजप्रताप की शादी में शामिल होने के बाद बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद सोमवार की शाम वापस रांची पहुंच गए। राजद सुप्रीमो लालू यादव की तीन दिन की पैरोल सोमवार को खत्म हो गई। पटना से शाम चार बजे विमान से रांची पहुंचने के बाद उन्हें एयरपोर्ट पर व्हील चेयर के सहारे बाहर लाया गया। यहां से उन्हें सीधे बिरसा मुंडा केंद्रीय कारागार ले जाया गया।

loksabha election banner

जेल में लालू के जाते ही बेल बांड भरने की प्रक्रिया शुरू हो गई लेकिन इसे पूरा नहीं किया जा सका। ऐसे में उनकी रात जेल में ही गुजरी। उम्मीद है कि मंगलवार को यह प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। इसके बाद उनका रिलीज आर्डर जारी होगा और लालू पटना जा सकेंगे। वह शाम की फ्लाइट से पटना जा सकते हैं।

लालू यादव की खराब सेहत के आधार पर उन्हें जमानत दिलाने के लिए याचिका दायर की गई थी। जिसमें 12 हफ्तों की जमानत की मांग की गई थी। हाईकोर्ट ने इस याचिका पर सुनवाई करते हुए छह हफ्तों की जमानत को मंजूर कर लिया था। उधर, एयरपोर्ट पर पहले से ही समर्थकों की खासी भीड़ देखने को मिली।साथ ही सुरक्षा व्यवस्था भी कड़ी रही।

फैसले की कॉपी का इंतजार करते रहे अधिवक्ता 

लालू के अधिवक्ता सोमवार को हाईकोर्ट का फैसला निचली अदालत में आने का इंतजार करते रहे। कोर्ट की कार्यावधि तक हाईकोर्ट के फैसले की कॉपी नहीं आने के कारण बेल बांड नहीं भरा जा सका। अधिवक्ता अनंत कुमार विज ने बताया कि हाई कोर्ट से फैसले की कॉपी आने के बाद लालू की ओर से बेल बांड भरा जाएगा।

जेल में लालू ने कैदियों से कहा, मिठाई पीछे से आवता

लालू यादव के जेल पहुंचते ही कैदियों ने उनसे बेटे की शादी की मिठाई की मांग की। इस पर लालू ने कहा, मिठाई पीछे से आवता। हम तो प्लेन में आइल बानी। गाड़ी से आवता, कल होई जम के पार्टी। सबके मिठाई मिली। इधर, जेल से बाहर बड़ी संख्या में समर्थक मौजूद थे। सभी उत्साहित थे। उनका कहना था लालू के बाहर आते ही मिठाइयां बंटेगी। माहौल उत्सव जैसा होगा। लालू के जेल पहुंचने के दौरान उनके कपड़े सहित अन्य जरूरत के सामान भेजे गए। 

जेल में लालू प्रसाद को खाने में मिली सब्जी व रोटी

लालू को जेल में रात के समय भिंडी की सब्जी, रोटी और दाल दी गई। रात में पीने के लिए दूध भी दिया गया। दवाई खाने के बाद वह सोने के लिए अपने सेल में चले गए।

प्रेाडक्शन वारंट रिकॉल करने को ले लालू की ओर से आवेदन

डोरंडा कोषागार से अवैध निकासी से संबंधित चारा घोटाला मामले में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद की ओर से कोर्ट में आवेदन दिया गया। सीबीआइ के विशेष न्यायाधीश प्रदीप कुमार की अदालत में दाखिल आवेदन के माध्यम से लालू की ओर से प्रोडक्शन वारंट रिकॉल करने (वापस लेने) का अनुरोध किया गया। साथ ही कहा कि जेल प्रशासन को इससे संबंधित जानकारी दी जाए। अदालत के आदेश पर आवेदन को अभिलेख के साथ संलग्न कर लिया गया। लालू प्रसाद के अधिवक्ता अनंत कुमार विज ने बताया कि

कोर्ट ने आवेदन को स्वीकार कर लिया है। लालू प्रसाद को जेल से निकलने पर इस मामले में अधिवक्ता की ओर से पैरवी की जाएगी।

इलाज कराने मुंबई जाएंगे लालू

छह हफ्ते की प्रोविजनल बेल के दौरान राजद प्रमुख लालू प्रसाद को इलाज के लिए सबसे पहले मुंबई ले जाया जाएगा, जहां उनके हार्ट का इलाज कराया जाएगा। करीब तीन साल पहले मुंबई के एशियन हार्ट अस्पताल में लालू के हार्ट का ऑपरेशन हो चुका है। राबड़ी देवी की इच्छा पुन: उसी अस्पताल में लालू का इलाज कराने की है।  

 लालू से जुड़े मामले में दो अधिकारियों ने दी गवाह

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री व राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद से जुड़े चारा घोटाला मामले में सोमवार को सुनवाई हुई। डोरंडा कोषागार से अवैध निकासी से संबंधित चारा घोटाला कांड संख्या आरसी 47ए/96 मामले की सुनवाई के दौरान सीबीआइ के विशेष न्यायाधीश प्रदीप कुमार की अदालत में दो अधिकारियों की गवाही दर्ज की गई। सीबीआइ की एसीबी ब्रांच के तत्कालीन इंस्पेक्टर सह अनुसंधान पदाधिकारी व वर्तमान एएसपी वी लकड़ा और उत्तर प्रदेश स्थित एटा के एआरटीओ लक्ष्मण प्रसाद ने गवाही दी। वी लकड़ा की गवाही पूर्व में भी दर्ज की गई थी, सोमवार को अभियुक्तों की ओर से जिरह की गई। इसके साथ ही उनकी गवाही पूरी हो गई।

वहीं, लक्ष्मण प्रसाद ने वाहनों से संबंधित जानकारी अदालत को दी। उन्होंने बताया कि उनके यहां से सीबीआइ के एसपी ने पत्र भेजकर उन वाहनों का विवरण मांगा था जिन वाहनों का विवरण सीबीआइ को भेजा गया था, उसमें कुल नौ वाहन शामिल थे। इसमें नॉन कॉमर्शियल वाहन के साथ स्कूटर मोटरसाइकिल और ट्रैक्टर शामिल थे। इस मामले में 120 आरोपी अदालत में ट्रायल फेस कर रहे हैं। अगली सुनवाई मंगलवार को होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.