Move to Jagran APP

जानिए, क्यों खत्म हुई अमित महतो की विधायकी; क्या है मामला

सिल्ली में अंचलाधिकारी के साथ मारपीट के एक मामले में अदालत ने अमित कुमार महतो को दो वर्ष की सजा सुनाई थी।

By Sachin MishraEdited By: Published: Tue, 03 Apr 2018 11:07 AM (IST)Updated: Tue, 03 Apr 2018 12:47 PM (IST)
जानिए, क्यों खत्म हुई अमित महतो की विधायकी; क्या है मामला
जानिए, क्यों खत्म हुई अमित महतो की विधायकी; क्या है मामला

राज्य ब्यूरो, रांची। झारखंड में सिल्ली के विधायक अमित कुमार महतो की विधानसभा की सदस्यता समाप्त कर दी गई है। सोमवार को विधानसभा अध्यक्ष दिनेश उरांव ने इस बाबत निर्णय किया। उनकी विधानसभा की सदस्यता निरस्त होने की अधिसूचना 23 मार्च, 2018 से प्रभावी होगी। विधानसभा सचिवालय के मुताबिक अमित कुमार महतो की सदस्यता समाप्त करने के पूर्व महाधिवक्ता से भी विमर्श किया गया।

loksabha election banner

जानें, क्या है मामला

गौरतलब है कि रांची से सटे सिल्ली में अंचलाधिकारी के साथ मारपीट के एक मामले में अदालत ने उन्हें 23 मार्च को दो वर्ष की सजा सुनाई थी। अमित महतो की विधानसभा की सदस्यता समाप्त होने का असर बीते 23 मार्च को हुए राज्यसभा चुनाव के परिणाम पर पड़ सकता है। इसे लेकर हाई कोर्ट में एक याचिका भी दाखिल की गई है। महज 0.01 वोट से पराजित हुए भाजपा प्रत्याशी प्रदीप सोंथालिया ने अमित महतो का वोट रद करने संबंधी याचिका हाई कोर्ट में दायर की है।

अगर उनकी दलील से हाई कोर्ट सहमत होता है तो राज्यसभा चुनाव के परिणाम में उलटफेर होगा। विजेता घोषित किए गए कांग्रेस के धीरज प्रसाद साहू इस आधार पर हार सकते हैं। हालांकि धीरज प्रसाद साहू ने भी हाई कोर्ट में कैविएट फाइल की है, जिसमें कहा गया है कि उनके निर्वाचन पर किसी प्रकार की आपत्ति आई तो उनका पक्ष भी सुना जाना चाहिए।

भाजपा ने निर्वाचन आयोग से की है शिकायत:

23 मार्च को राज्यसभा की दो सीटों के लिए हुए मतदान में अमित महतो का वोट रद करने की मांग निर्वाचन आयोग को की जा चुकी है। चुनाव समाप्त होने के बाद भाजपा के एक प्रतिनिधिमंडल ने मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत से मुलाकात की थी। इसमें सुप्रीम कोर्ट के एक फैसले का हवाला दिया गया था। उच्चतम न्यायालय के लिली थॉमस मामले का जिक्र करते हुए भाजपा ने दलील दी थी कि ऐसे मामले में सजा के बाद सदस्यता तत्काल समाप्त हो जाती है। ऐसे में अमित महतो का वोट निरस्त किया जाए।

इस विस कार्यकाल में तीन विधायकों की जा चुकी है सदस्यता

मौजूदा विधानसभा के कार्यकाल में झामुमो के अमित महतो समेत अब तक तीन लोगों की सदस्यता जा चुकी है। इससे पूर्व कोयला चोरी के मामले में अदालत से सजा सुनाए जाने के बाद झामुमो के योगेंद्र प्रसाद की सदस्यता भी खत्म हो गई थी। उससे पूर्व आजसू के कमल किशोर भगत की सदस्यता रांची के एक प्रसिद्ध चिकित्सक से मारपीट के मामले में सजा सुनाए जाने के कारण खत्म हो चुकी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.