जासं, रांची। झारखंड में जिला जज की नियुक्ति के लिए हाई कोर्ट की ओर से विज्ञापन जारी किया गया है। 17 पदों पर नियुक्ति होनी है। हाई कोर्ट के रजिस्ट्रार जनरल अंबुज नाथ ने इसकी जानकारी दी है। इच्छुक व्यक्ति हाई कोर्ट की वेबसाइट पर जाकर इस संबंध में फार्म प्राप्त कर सकते हैं।

एक नवंबर से ऑनलाइन फार्म भरने की तिथि प्रारंभ होगी और 15 नवंबर को ऑनलाइन फार्म भरने की अंतिम तिथि है। सामान्य वर्ग के लिए एक हजार रुपये जबकि एससी और एसटी के लिए 500 रुपये फीस निर्धारित की गई है।

कोर्ट मैनेजर की भी होगी नियुक्ति:

हाई कोर्ट ने कोर्ट मैनेजर की नियुक्ति के लिए विज्ञापन निकाला है। तीन जगहों पर इनकी नियुक्ति की जाएगी। पूर्वी सिंहभूम, हजारीबाग, पलामू में इन पदों पर नियुक्ति होगी। यह नियुक्ति संविदा के आधार पर एक साल के लिए होगी। लेकिन नौकरी के दौरान बेहतर प्रदर्शन करने पर 31 मार्च, 2020 तक समय सीमा बढ़ाई जा सकती है।

इस संबंध में फार्म व पूरी जानकारी हाई कोर्ट की वेबसाइट से प्राप्त की जा सकती है। सामान्य वर्ग के लिए एक हजार व एससी एसटी के लिए 800 रुपये की फीस निर्धारित की गई है। फार्म भरने की अंतिम तिथि 20 नवंबर निर्धारित की गई है।

जिला जज की नियुक्ति में आरक्षण की मांग

इंडियन एसोसिएशन ऑफ लायर्स ने हाई कोर्ट की ओर जिला जज की नियुक्ति के विज्ञापन पर विरोध जताया है। संघ की ओर से कहा गया है कि इस नियुक्ति में एससी-एसटी और ओबीसी को आरक्षण नहीं दिया जा रहा है जबकि बिहार, उत्तर प्रदेश सहित राज्यों में इस नियुक्ति में 50 फीसद आरक्षण नहीं दिए जाने की बात कही गई है।

संघ की ओर से जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि उच्च श्रेणी न्यायिक पदाधिकारी पद पर आरक्षण के लिए हाई कोर्ट में मामला लंबित है। संघ ने इस नियुक्ति में एससी-एसटी और ओबीसी के लिए आरक्षण की मांग की है।

यह भी पढ़ेंः आधार से राशन कार्ड नहीं जुड़ा होने की वजह से 'भूख' से मर गई बच्ची

 

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप