Move to Jagran APP

हसीन होगा ये सफर, दार्जीलिंग सा होगा एहसास

तरुण बागी, रामगढ़ : ट्रेनों का काम है मंजिल तक पहुंचाना। अगर रास्ते भी हसीन हों तो क्या बात है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 02 Nov 2018 04:14 PM (IST)Updated: Fri, 02 Nov 2018 04:14 PM (IST)
हसीन होगा ये सफर, दार्जीलिंग सा होगा एहसास
हसीन होगा ये सफर, दार्जीलिंग सा होगा एहसास

तरुण बागी, रामगढ़ : ट्रेनों का काम है मंजिल तक पहुंचाना। अगर रास्ते भी हसीन हों तो क्या बात है। साकी से राची का सफर कुछ ऐसा ही होगा, मंजिल से ज्यादा हसीन। दार्जीलिंग सा एहसास होगा। रास्ते में पहाड़, जंगल, घाटी, झरनों, का नजारा तो मिलेगा ही बारिश के मौसम में तो बादलों के बीच से गुजरने का भी आनंद आएगा। झारखंड तो वैसे भी जंगल, पहाड़ की अपनी थाती को लेकर ख्यात है। रामगढ़ जिला के पतरातू प्रखंड अंतर्गत साकी से राची तक बनी रेल लाइन पर ट्रेन से सफर के दौरान यात्रा ज्यादा ही रोमाचक रहेगी। साकी तक हो चुका निर्माण राची से बरकाकाना तक नई रेल लाइन का निर्माण हो रहा है। राची से साकी (चिटो गाव) तक 32 किलोमीटर रेल लाइन का निर्माण हो चुका है। जल्द उद्घाटन होने वाला है। उद्घाटन के साथ रेलों का परिचालन शुरू हो जाएगा। साकी से बरकाकाना वाया बारीडीह का निर्माण भी जोरों पर है।

loksabha election banner

हर लम्हा हसीन राची-साकी यात्रा के दौरान समुद्र तल से 17 सौ फीट की उंचाई पर पहाड़ों पर ट्रेनें दौड़ेंगी। साकी, अमझरिया, लोवाडीह पारगढ़ा से लेकर जावाबेड़ा गाव तक हरियाली ही हरियाली। रास्ते में जंगल, झाड़, पहाड़ व झरना तो कई स्थानों पर सौ फीट गहरी घटी के ऊपर बने पुल से गुजरने का रोमाच। बारिश में धुले हुए जंगल के बीच बादलों को चीरते हुए ट्रेन का गुजरना मन मोह लेगा। बारिश के मौसम पहाड़ के ऊपर तक बादल बन जाते हैं। लगेगा बादलों का सीना चीरते हुए ट्रेन आगे बढ़ रही है। जब साकी से आगे बरकाकाना तक शेष पूरी रेल लाइन बन जाएगी तब सफर और सुहाना होगा। इसके बाद करीब 30 किमी तक ट्रेन पहाड़ों के ऊपर से ही गुजरेगी। गुफाओं के बीच से भी गुजरेगी। बताया जाता है कि बन चुकी साकी से राची तक रेल लाइन का उद्घाटन इसी साल हो जाएगा। साकी से बरकाकाना वाया बारीडीह रेल लाइन के निर्माण का काम अगले वर्ष तक पूरा करने का लक्ष्य है। इसके बाद 110 किमी प्रतिघटे की रफ्तार के साथ हसीन वादियों का खुशनुमा सफर बार-बार आने को दिल मचलेगा।

-----

पीएम के हाथों उदघाटन की तैयारी साकी से बीआइटी से होते हुए राची तक बनी नई रेल लाइन का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों कराए जाने की तैयारी की जा रही है। रेलवे ने पहल शुरू कर दी है। पीएमओ को उद्घाटन के लिए आग्रह पत्र भी सौंपा

जा चुका है। रेलवे, साकी से राची तक बनी रेल लाइन पर रेल परिचालन का ट्रायल भी कर चुका है। पूरी रेल लाइन को स्पीडी ट्रेन ट्रायल के बाद पास भी घोषित किया जा चुका है। फिलहाल इस रेल लाइन पर डीजल इंजन से ट्रेनें चलेंगी। बाद में पूरे रेल लाइन को इलेक्ट्रिक किया जाएगा। रेल लाइन स्पीड ट्रेनों के लिए मजबूत बनाई गई है। फिलहाल उदघाटन के बाद साकी रेलवे स्टेशन से राची तक ट्रेनों का परिचालन शुरू हो जाएगा। इसके बाद पूरा बरकाकाना से राची तक रेल लाइन बन जाने के बाद राजधानी सहित कई एक्सप्रेस ट्रेनों का भी परिचालन होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.