Move to Jagran APP

ग्रामीणों के लिए मुसीबत बना तालाब की मेड़ पर तैयार शौचालय

इस शौचालय निर्माण से सिर्फ अभिकर्ता व विभागीय कर्मियों की जेब भरी है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 20 Oct 2019 08:27 PM (IST)Updated: Mon, 21 Oct 2019 06:23 AM (IST)
ग्रामीणों के लिए मुसीबत बना तालाब की मेड़ पर तैयार शौचालय

संजय मंडल, मांडू (रामगढ़): पीएचईडी विभाग से करीब पांच लाख रुपये की लागत से जोड़ा तालाब की मेड़ पर सामुदायिक शौचालय का निर्माण कराया गया। शौचालय की टंकी की निकासी तालाब में कर दी गई है। पीएचईडी विभाग द्वारा सामुदायिक शौचालय का निर्माण 2018 में ग्रामीणों के विरोध के बावजूद शुरू कराया गया। 2019 मार्च से पूर्व गुणवक्ता को ताक पर रख कर निर्माण कार्य पूरा किया। पूर्ण हुए करीब 10 माह से अधिक समय बीत गया, मगर अबतक शौचालय का दरवाजा नहीं खुला है। ग्रामीणों ने बताया कि तालाब की मेड़ एनएच-33 में पड़ता है, और शौचालय का निर्माण अभिकर्ता तालाब के एक छोर पर कर दिया गया है। अगर एनएच द्वारा अधूरे पड़े नाले को पूर्ण किया जाएगा, तो यह शौचालय टूट जाएगा, और सरकारी पैसे की बर्बादी होगी। अभिकर्ता अपनी योजना पूर्ण कराने के लिए जबरन शौचालय का निर्माण करा दिए हैं। ग्रामीणों के अनुसार अभिकर्ता पीएचईडी विभाग रामगढ़ में कार्यरत एक बाबू का करीबी बताया जाता है। कहते हैं ग्रामीण

loksabha election banner

फोटो 06 राजेश्वर प्रसाद

इस शौचालय से तालाब का पानी दूषित होगा। अभिकर्ता ने अपने फायदे के लिए अपनी सुविधा अनुसार उक्त जगह पर शौचालय का निर्माण किया है।

-राजेश्वर प्रसाद, मांडूडीह।

---

फोटो 07 धनु साव

इस शौचालय निर्माण से सिर्फ अभिकर्ता व विभागीय कर्मियों की जेब भरी है। इससे आमजनों को कोई फायदा नहीं होगा। आम जनों के लिए यह शौचालय मुसीबत ही बनेगा।

-धनु साव, मांडूडीह।

---

कहते हैं कनीय अभियंता

इस संबंध में पीएचईडी विभाग के कनिय अभियंता विमलेंदु कुमार ने बताया कि इसकी लागत क्या है इसकी जानकारी हमें नहीं है। लेकिन इसका हैंडओवर अब तक हो जाना चाहिए था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.