रामगढ़ : आगरा(यूपी) में 14 सितंबर को फेडरेशन ऑफ ऑब्स्ट्रिक्स गॉइनोकॉलोजिकल सोसाइटिज ऑफ इंडिया(फोजसी) द्वारा आयोजित समारोह में रामगढ़ की महिला चिकित्सक डॉ. सांत्वना शरण को उनसुंग हीरो/हीरोइन अवार्ड से सम्मानित किया गया है। उन्हें महिला चिकित्सा के क्षेत्र में उल्लेखनीय काम करने के लिए उक्त अवार्ड से सम्मानित किया गया है।

आइएएन डोनाल्ड साउथ एशिया कोर्स इन ह्यूमन रिप्रोडक्शन के तहत डॉ. सांत्वना शरण को यह सम्मान पूर्वी जोन के लिए मिला है। उनसुंग हीरो/हीरोइन अवार्ड पूरे देश के स्तर पर ऐसे चिकित्सकों को दिया जाता है जो अपने स्तर पर लगन व मेहनत से काम कर रहे हैं। कम सुविधाओं में भी मरीजों को अपने अथक प्रयास से महिलाओं की प्रस्तुति एवं गायनी की बीमारियों से होने वाली समस्याओं का समाधान दे रही हैं। विदित हो कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर डॉ. सांत्वना शरण पिछले दो साल से रामगढ़ के शहरी एवं ग्रामीण इलाके में प्रत्येक माह के नौ तारीख को निश्शुल्क शिविर लगाकर गर्भवती महिलाओं का इलाज कर रही हैं। साथ ही महिलाओं को उनके स्वास्थ्य के प्रति जागरूक कर रही हैं। आगरा में हुए भव्य सम्मेलन में डॉ. सांत्वना शरण को सम्मानित करना राज्य के लिए उपलब्धि है। आगरा से रामगढ़ लौटने के बाद रविवार को डॉ. सांत्वना शरण ने बताया कि अपने कॅरियर की शुरुआत से ही उन्होंने डॉक्टर की सामाजिक जिम्मेदारी को हमेशा प्राथमिकता दी है। जून 2016 से वह प्रत्येक माह नौ तारीख को दूरदराज गांव में जाकर गर्भवती माताओं को अपनी सेवाएं दे रही हैं।

स्तरीय मातृत्व सेवा देने के लिए इस वर्ष अप्रैल में दिल्ली में ही उन्हें मान्यता सम्मान से भी पुरस्कृत किया गया था।

जून 2018 में उन्हें झारखंड में मिशन ¨पक हेल्थ जो राष्ट्रीय स्तर पर इंडियन मेडिकल एसोसिएशन की महत्वाकांक्षी परियोजना है, उसमें किशोरी बच्चियों के स्वास्थ्य संबंधी सुधार के लिए विद्यालय और गांव में जागरूकता एवं सेवा पहुंचाते हैं को चेयरपर्सन नियुक्त किया गया है।

Posted By: Jagran