Move to Jagran APP

तेजी से हो रहा है झारखंड का विकास : चंद्रप्रकाश

संवाद सहयोगी, रामगढ़ : स्थानीय विधायक सह सूबे के पेयजल स्वच्छता मंत्री चंद्रप्रकाश चौधरी ने कहा कि रामगढ़ जिला सबसे आगे और बेहतर होगा। इस दिशा में जिले की जनता के सहयोग से जिला प्रशासन समन्वय बनाकर कार्य कर रहा है। छावनी फुटबाल मैदान में गुरुवार को झारखंड राज्य स्थापना दिवस के मौके पर उन्होंने आयोजित कार्यक्रम का उद्घाटन दीप प्रज्वलित कर व भगवान बिरसा मुंडा की तस्वीर के समक्ष पुष्प अर्पित कर किया। इस दौरान लाखों रुपये की परिसंपत्तियों का भी वितरण लाभुकों के बीच किया गया।

By JagranEdited By: Published: Thu, 15 Nov 2018 08:28 PM (IST)Updated: Thu, 15 Nov 2018 08:28 PM (IST)
तेजी से हो रहा है झारखंड का विकास : चंद्रप्रकाश

रामगढ़ : स्थानीय विधायक सह सूबे के पेयजल स्वच्छता मंत्री चंद्रप्रकाश चौधरी ने कहा कि रामगढ़ जिला सबसे आगे और बेहतर होगा। इस दिशा में जिले की जनता के सहयोग से जिला प्रशासन समन्वय बनाकर कार्य कर रहा है। छावनी फुटबाल मैदान में गुरुवार को झारखंड राज्य स्थापना दिवस के मौके पर उन्होंने आयोजित कार्यक्रम का उद्घाटन दीप प्रज्वलित कर व भगवान बिरसा मुंडा की तस्वीर के समक्ष पुष्प अर्पित कर किया। इस दौरान लाखों रुपये की परिसंपत्तियों का भी वितरण लाभुकों के बीच किया गया।

loksabha election banner

मंत्री चौधरी ने कहा कि आज झारखंड अठारह वर्ष का हो गया है। रामगढ़ जिला बनने के बाद यहां काफी तेजी से विकास कार्य हो रहे हैं। सभी के सहयोग से जिला उपलब्धि भी हासिल कर रहा है। राज्य में सबसे पहले ओडीएफ व पूर्ण रूप से विद्युतीकृत जिला होने का गौरव प्राप्त करने के बाद अब आगामी वर्ष 2019 में घर-घर शुद्ध पेयजल पहुंचाने के लक्ष्य में जिला राज्य में पहला स्थान प्राप्त करेगा। पंचायतों को मुख्य सड़क से जोड़ने का काम चल रहा है। गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए भी लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। हर खेत में बिजली पहुंचाने का लक्ष्य भी निर्धारित समय में पूर्ण होगा। जिला परिषद अध्यक्ष ब्रह्मदेव महतो ने कहा कि मंत्री चंद्रप्रकाश के प्रयास से ही रामगढ़ जिला बना और अब वे दिन रात इसके सर्वांगीण विकास में लगे रहते हैं। नगर परिषद अध्यक्ष युगेश बेदिया ने भी संबोधित किया। स्वागत भाषण उप विकास आयुक्त संजय सिन्हा ने दिया तो कार्यक्रम का सफल संचालन जिला कोषागार पदाधिकारी मोनिका रानी टूटी ने। इस दौरान सबसे पहले जेएसएलपीएस की प्रतिभागियों ने स्वागत गान प्रस्तुत किया। भुरकुंडा से आई टीम ने उम्दा कार्यक्रम प्रस्तुत किया। लड़कियों की शिक्षा को लेकर आयोजित नुक्कड़ नाटक में कलाकारों ने खूब तालियां बटोरीं। ओंकार मिशन संस्था की बच्ची गुड़िया ने गीत प्रस्तुत किया। इसी तरह कस्तूरबा गांधी की बच्ची जिन्नत प्रवीण ने भी गीत प्रस्तुत किया। विकास मेले में विभिन्न विभागों सहित कुल 48 स्टाल लगाए गए थे। इस मौके पर अपर समाहर्ता जुगनू ¨मज, डीएलओ गोरांग महतो, एसडीओ अनंत कुमार, सब रजिस्ट्रार श्वेता कुमारी, डीपीओ विजय कुमार बेक, रामगढ़ बीडीओ नम्रता जोशी, सीओ भोला शंकर महतो, श्रम अधीक्षक रमेश प्रसाद ¨सह आदि शामिल थे।

-------------------------

पूरे राज्य के लिए उदाहरण बनेगा रामगढ़ : डीसी

रामगढ़ : डीसी राजेश्वरी बी ने कहा कि रामगढ़ जिला पूरे राज्य के लिए उदाहरण बनेगा। मंत्री चंद्रप्रकाश चौधरी रामगढ़ के लिए प्रेरणास्त्रोत हैं। जिला के विकास के लिए इनके पास पूर्ण विजन है। डीएमएफटी से कई पुल जिले में बनवाए जा रहे हैं। खनिज निधि से प्रभावित 60 पंचायतों में एक-एक करोड़ का प्रोजेक्ट लेने का लक्ष्य रखा गया है। सौ से अधिक पीएमएवाई में गृह प्रवेश किया जा रहा है। पीएमएवाई पूरा करने में राज्य में रामगढ़ सबसे आगे है। हर क्षेत्र में सरकारी योजनाओं के लाभ में ज्यादा-से-ज्यादा जनभागीदारी सुनिश्चित कराना है। प्रयास है कि सभी सुविधा व योजनाओं की जानकारी जन-जन तक पहुंचाना है। जिला ओडीएफ होने के बाद, शत प्रतिशत विद्युतीकृत जिला बनने के बाद अब अगला लक्ष्य घर-घर पेयजल सुविधा का लाभ देना है। कौशल विकास में एक हजार बहनों को प्रशिक्षित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसमें से तीन सौ महिलाओं को प्रशिक्षण दिया जा चुका है। स्कूलों के मर्जर से विद्यालयों में शिक्षा के क्षेत्र में गुणवत्ता लाने का प्रयास सरकार के स्तर पर किया जा रहा है। राज्य सरकार के इस मॉडल की देश में भी प्रशंसा हो रही है।

--------------------

जागरूक होकर मौकों का लें लाभ : एसपी

रामगढ़ : एसपी निधि द्विवेदी ने कहा कि राज्य के लिए ऐतिहासिक दिन है। अधिक-से-अधिक भागीदारी दिखाएं। गीत के माध्यम से भी कलाकार ने हीरे व सोने के सामान इस झारखंड की चर्चा की है। यह युवाओं के सपनों का झारखंड है। ऐसे में लोगों को जागरूक होकर सरकार द्वारा दिए जाने वाले मौकों का लाभ लेना चाहिए।

----------

कार्यक्रम में कई लोग हुए शामिल

रामगढ़ : कार्यक्रम में काफी संख्या में लोग शामिल हुए। इनमें भाजपा नेता जगेश्वर प्रजापति, आनंद बेदिया, सहदेव ठाकुर, छोटन ¨सह, नीरज ¨सह, विजय ओझा, आजसू नेता तिवारी महतो, गुड्डू ¨सह, अर्चना महतो, तरुण गिरी, राजेंद्र महतो, अर¨वद महतो सहित काफी संख्या में महिलाएं शामिल थीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.