Move to Jagran APP

जीत सच्चाई की होती है, हमें उन्हीं रास्तों पर है चलना

जासं, रामगढ़ : रामगढ़ कैंट दशहरा समिति के द्वारा स्थानीय फुटबॉल मैदान छावनी परिषद ग्राउंड में रावण मेघनाथ और कुंभकरण का 65 ़फीट, 60 ़फीट व 55 फीट की पुतला का दहन किया गया। समारोह में शहर के हजारों लोगों ने बुराई पर अच्छाई का जीत के प्रतीक के रूप में पुतला दहन कार्यक्रम में भाग लिया। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में छावनी अध्यक्ष सह स्टेशन कमांडर ब्रिगेडियर संजीव सोनी ने रावण मेघनाथ व कुंभकरण के पुतलों में आग लगाकर रामगढ़ की जनता को बुराई पर अच्छाई की जीत के रूप में जीत का प्रतीक बताया।

By JagranEdited By: Published: Sat, 20 Oct 2018 09:37 PM (IST)Updated: Sat, 20 Oct 2018 09:37 PM (IST)
जीत सच्चाई की होती है, हमें उन्हीं रास्तों पर है चलना

रामगढ़ : रामगढ़ कैंट दशहरा समिति के द्वारा स्थानीय फुटबॉल मैदान छावनी परिषद ग्राउंड में रावण मेघनाथ और कुंभकरण का 65 फीट, 60 ़फीट व 55 फीट की पुतला का दहन किया गया। समारोह में शहर के हजारों लोगों ने बुराई पर अच्छाई का जीत के प्रतीक के रूप में पुतला दहन कार्यक्रम में भाग लिया। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में छावनी अध्यक्ष सह स्टेशन कमांडर ब्रिगेडियर संजीव सोनी ने रावण मेघनाथ व कुंभकरण के पुतलों में आग लगाकर रामगढ़ की जनता को बुराई पर अच्छाई की जीत के रूप में जीत का प्रतीक बताया। कार्यक्रम का संचालन  नरेंद्र चंचल ने किया। संबोधित करते हुए स्टेशन कमांडर ब्रिगेडियर संजीव सोनी ने कहा कि यह पर्व हमें सच्चे रास्तों पर चलने की सीख देता है तथा यह संदेश भी देता है की बुराई हमें कुछ पल के लिए विचलित और परेशान जरूर करती है, मगर अंतत: जीत सच्चाई की होती है और हमें जीवन भर उन्हीं रास्तों पर चलना है। इसमें जीत हमारी सुनिश्चित हो यदि हमें महसूस होता है कि हम सच्चे रास्तों पर चलकर अच्छा जीवन गुजार सकते हैं, तो बुराई के रास्तों पर हम क्यों चलें। इसलिए हर मनुष्य को इस कार्यक्रम से सीख लेते हुए अपने जीवन के समस्त बुराइयों को त्याग कर अच्छे रास्तों पर कृतसंकल्प होकर चलने का अटल प्रयत्न करना चाहिए। रामगढ़ की जनता जब इस कार्यक्रम से अपने घरों को जाएं तो अपने जीवन में समस्त बुराइयों को रावण कुंभकर्ण और मेघनाथ के पुतलों के साथ जलाकर जाएं। इस रामगढ़ कैंट दशहरा समिति के मुख्य  संरक्षक शंकर चौधरी ने कहा यदि रामगढ़ की जनता का इसी तरह इस कार्यक्रम में सहयोग मिलता रहा तो भविष्य में इससे भी बेहतर व मनोरंजक कार्यक्रम रामगढ़ कैंट दशहरा समिति प्रस्तुत करता रहेगा। कुछ कारणों से कुछ वर्ष फुटबॉल मैदान में रावण दहन नहीं हो सका इसके लिए मुझे खेद भी है। राम केंट दशहरा समिति के अध्यक्ष सरदार अनमोल ¨सह ने जनता को इस कार्यक्रम में आर्थिक सहयोग के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद दिया तथा ब्रिगेडियर संजीव सोनी जी से आग्रह किया की की जनता को एक सुविधा को देखते हुए फुटबॉल मैदान की सीमा को विस्तार करने तथा ग्राउंड के अंदर एक स्थाई मंच निर्माण कराने का आग्रह किया। रावण दहन कार्यक्रम में गया के कारीगरों के द्वारा भव्य रावण, मेघनाथ और कुंभकरण के पुतलों का निर्माण किया गया तथा आकर्षक आतिशबाजी के लिए मुर्शिदाबाद से विशेष पटाखा विशेषज्ञों को बुलाया गया था। रामगढ़ के स्थानीय टेंट हाउस को आकर्षक साज-सज्जा, साउंड सिस्टम तथा विद्युतीकरण की जिम्मेवारी दी गई थी। समारोह में मुख्य रूप से रामगढ़ के प्रसिद्ध चिकित्सक डॉ. बीके चतुर्वेदी, महेश मारवाह, बलजीत ¨सह बेदी, वार्ड सदस्य राजेंद्र नायक, पुरनी देवी ,महेंद्र मुंडा, मधु गुप्ता, र¨वदर शर्मा, रंजन ¨सह, भगवान प्रसाद, पप्पू यादव, राजेश ठाकुर, बृजेश पाठक, ऋषिकेश ¨सह, रवि प्रसाद, प्रदीप शर्मा, मुन्ना खटीक, टीपू ¨सह, सत्यनारायण राय, राजकुमार यादव, छेदी महतो, मोहन पांडे ,सुजीत सोनकर, रमेश महतो, धनंजय कुमार पुटूस, बद्री विश्वकर्मा, कौशलेंद्र कुमार, मोजन ठाकुर, मणिशंकर ठाकुर, राजेंद्र शर्मा, कुणाल दास, मनोज ¨सह व दिनेश प्रजापति आदि कई कार्यकर्ता उपस्थित थे।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.