Move to Jagran APP

जीरो एरर व पूर्ण पारदर्शिता के साथ मतगणना को संकल्पित है प्रशासन : डीडीसी

पलामू में मतगणना का चरण चुनाव का अंतिम व महत्त्वपूर्ण कार्य है। इसे पलामू जिला प्रशासन इसे निष्पक्ष त्रुटिरहित व जीरो एरर के साथ संपन्न कराने के प्रति संकल्पित है। यह बातें प्रशिक्षण कोषांग के नोडल पदाधिकारी सह उपविकास आयुक्त बिन्दु माधव प्रसाद सिंह ने कही। वे मंगलवार को जिला समाहरणालय परिसर में आयोजित प्रशिक्षण शिविर को संबोधित कर रहे थे।

By JagranEdited By: Published: Tue, 17 Dec 2019 06:39 PM (IST)Updated: Wed, 18 Dec 2019 06:18 AM (IST)
जीरो एरर व पूर्ण पारदर्शिता के साथ मतगणना को संकल्पित है प्रशासन : डीडीसी
जीरो एरर व पूर्ण पारदर्शिता के साथ मतगणना को संकल्पित है प्रशासन : डीडीसी

संवाद सहयोगी, मेदिनीनगर : मतगणना का चरण चुनाव का अंतिम व महत्वपूर्ण कार्य है। इसे पलामू जिला प्रशासन इसे निष्पक्ष, त्रुटिरहित व जीरो एरर के साथ संपन्न कराने के प्रति संकल्पित है। यह बातें प्रशिक्षण कोषांग के नोडल पदाधिकारी सह उपविकास आयुक्त बिंदु माधव प्रसाद सिंह ने कही। वे मंगलवार को जिला समाहरणालय परिसर में आयोजित प्रशिक्षण शिविर को संबोधित कर रहे थे। कहा कि मतगणना कार्य में अनुसेवकों की भूमिका भी महत्वपूर्ण है। इस बार निर्वाचन आयोग द्वारा स्थापित मानदंडों के अनुरूप सरकारी व स्थायी रूप से कार्यरत अनुसेवकों को भी मतगणना कार्य में सहयोग के लिए लगाया गया है। वज्रगृह से ईवीएम-वीवीपैट को संबंधित मतगणना हॉल के निर्धारित टेबल पर लाना व गिनती के बाद पुन: मशीन को निर्धारित स्थल तक पहुंचाने की जिम्मेवारी अनुसेवकों की होगी। जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त डा. शांतनु कुमार अग्रहरि के निर्देश के आलोक में आयोजित शिविर में मतगणना कार्य में सहयोग देने के लिए 230 अनुसेवकों को प्रशिक्षण दिया गया। बताया गया कि इनमें कुछ अनुसेवकों को ईवीएम व वीवीपैट को सील करने के कार्य में लगाया जाएगा। अनुसेवकों की पहचान करने के लिए जिला प्रशासन की ओर से एक अलग ड्रेस उपलब्ध कराया जा रहा है। इससे उनके कार्य व कार्यक्षेत्र को आसानी से समझा जा सकेगा। जिले के वरीय प्रशिक्षक मनु प्रसाद तिवारी ने वज्रगृह से ईवीएम लाने व संबंधित टेबल तक पहुंचाने के दौरान अपनाई जाने वाली सावधानियों को रेखांकित किया। कहा कि कंट्रोल यूनिट के साथ 17 सी मतपत्र लेखा व पीठासीन की संलग्न घोषणा को सुरक्षित रूप से ले जाना व लाने की जिम्मेवारी अनुसेवकों की होगी। इसके अलावा प्रशिक्षुओं को मशीन को सील करने व डबल बक्सा को सील करने की विधि बतायी गयी। प्रशिक्षक अजात शत्रु प्रसाद सिन्हा ने लिफाफा व अन्य कागजातों को सील करने की प्रक्रिया बतायी। कार्मिक कोषांग के नोडल पदाधिकारी अरविद कुमार ने कहा कि आदर्श आचार संहिता को ध्यान में रखकर दायित्वों का निर्वहन किया जाना चाहिए।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.