Move to Jagran APP

हेलमेट नहीं पहनने वाले खुद को दे रहे धोखा

मेदिनीनगर : जान है तो जहान है। इसके लिए सुरक्षित यातायात बेहद जरूरी है। पलामू के अधिकांश मोटरसाइकिल चालक हेलमेट का इस्तेमाल नहीं करते। कुछ लोगों को तो शायद हेलमेट लगाने में भी शर्मिंदगी महसूस होती है। हालांकि हेलमेट लगाने के लिए प्रशासन की ओर से मोटरसाइकिल चालकों को कई बार मजबूर भी किया गया।

By JagranEdited By: Published: Wed, 14 Nov 2018 10:41 PM (IST)Updated: Wed, 14 Nov 2018 10:41 PM (IST)
हेलमेट नहीं पहनने वाले खुद को दे रहे धोखा
हेलमेट नहीं पहनने वाले खुद को दे रहे धोखा

मेदिनीनगर : जान है तो जहान है। इसके लिए सुरक्षित यातायात बेहद जरूरी है। पलामू के अधिकांश मोटरसाइकिल चालक हेलमेट का इस्तेमाल नहीं करते। कुछ लोगों को तो शायद हेलमेट लगाने में भी शर्मिंदगी महसूस होती है। हालांकि हेलमेट लगाने के लिए प्रशासन की ओर से मोटरसाइकिल चालकों को कई बार मजबूर भी किया गया। शहर समेत आंचलिक इलाकों में हेलमेट जांच अभियान चलाया गया। बिना हेलमेट के पकड़े गए मोटरसाइकिल चालकों पर जुर्माना भी लगा। कुछ दिनों तक लोगों ने नियमित रूप से हेलमेट का इस्तेमाल किया। वहीं प्रशासन के शांत होते ही मोटरसाइकिल चालकों के सिर से हेलमेट गायब हो गए। हेलमेट नहीं लगाने से प्रशासन का कोई नुकसान नहीं होता। सच्चाई है कि मोटरसाइकिल चालक को ही इसका नुकसान सहना पड़ता है। पलामू के शहरी क्षेत्र के अलावा आंचलिक इलाकों में हर दिन सड़क दुर्घटनाएं होती हैं। कई बार देखा जाता है कि हेलमेट नहीं होने के कारण सिर में गहरी चोट आई और मृत्यु हो गई। इसलिए तमाम मोटरसाइकिल चालक नियमित रूप से हेलमेट का इस्तेमाल करें। हेलमेट आइएसआइ मा‌र्क्ड होना जरूरी है। क्योंकि यह हेलमेट सरकार से मान्यता प्राप्त सुरक्षित होता है। बाजार में ब्रांडेड हेलमेट की कीमत आठ सौ से तीन हजार रुपये तक के रेंज में उपलब्ध है। अगर छोटे बच्चों को मोटरसाइकिल पर साथ लेकर सफर कर रहे हैं तो उन्हें भी बेहिचक हेलमेट पहनाएं। कार में बैठे हैं तो जरूर पहनें सीट बेल्ट

loksabha election banner

मेदिनीनगर : पलामू में बढ़ती जनसंख्या के साथ चार पहिया वाहनों की संख्या में भी तेजी से इजाफा हो रहा है। बावजूद 99 प्रतिशत लोग कार में सीट बेल्ट का इस्तेमाल तक नहीं करते हैं। प्रशासन की ओर से ऐसे लोगों के खिलाफ कभी कार्रवाई तक नहीं की जाती है। हालांकि कार में बैठते समय सीट बेल्ट पहनना जरूरी है। यह आपकी रक्षा करेगी। अगर कार में बच्चे को बैठाएं हैं तो उसे कभी भी फ्रंट सीट नहीं दें। उसे पिछले सीट पर बैठाएं। फ्रंट सीट पर बैठाने के बाद बच्चों के लिए खतरा बढ़ जाता है। बच्चों का हरकत भी दुर्घटना का कारण बन सकता है। सुरक्षित यातायात के लिए यातायात नियमों का पालन करना बेहद जरूरी है। किसी की जान की कीमत कोई नहीं लगा सकता है। खुद की लापरवाही के कारण कई बार लोग अपनी जान गवां बैठते हैं। परिवहन विभाग की ओर से हेलमेट जांच अभियान लगातार चलाया जा रहा है। काफी हद तक लोग अब हेलमेट का इस्तेमल कर रहे हैं। रणनीति बनाकर कार की जांच की जाएगी। लोगों को सीट बेल्ट पहनने के फायदे गिनाएं जाएंगे और आग्रह करेंगे कि लोग नियमित रूप से मोटरसाइकिल में हेलमेट और चार पहिया वाहन में सीट बेल्ट का इस्तेमाल करें। यह आपकी ¨जदगी बचा सकती है।

शैलेश कुमार ¨सह, डीटीओ, पलामू।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.