Move to Jagran APP

बिना हेलमेट मोटरसाइकल चालकों पर होगी कार्रवाई, रद होगा लाइसेंस

जिले में बिना हेलमेट के मोटरसाइकल चलाने वालों के लाईसेंस रद्द किए जाएंगे। यह निर्देश प्रभारी उपायुक्त बिदु माधव प्रसाद सिंह ने दिया है। वे शुक्रवार को अपने कार्यालय वेश्म में सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में सदस्यों के साथ समीक्षा कर रहे थे। इसमें प्रभारी उपायुक्त ने सड़क दुर्घटना के ग्राफ को देखकर नाराजगी जताई। उन्होंने सड़क सुरक्षा को लेकर लोगों को जागरूक करने व सुरक्षा के मानक की अनदेखी करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

By JagranEdited By: Published: Fri, 28 Jun 2019 06:57 PM (IST)Updated: Sat, 29 Jun 2019 06:34 AM (IST)
बिना हेलमेट मोटरसाइकल चालकों पर होगी कार्रवाई, रद होगा लाइसेंस
बिना हेलमेट मोटरसाइकल चालकों पर होगी कार्रवाई, रद होगा लाइसेंस

मेदिनीनगर: पलामू जिला में बिना हेलमेट के मोटरसाइकिल चलाने वालों के लाईसेंस रद्द किए जाएंगे। यह निर्देश प्रभारी उपायुक्त सह डीडीसी बिदु माधव प्रसाद सिंह ने दिया है। वे शुक्रवार को अपने कार्यालय वेश्म में जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में सदस्यों के साथ समीक्षा कर रहे थे। इसमें प्रभारी उपायुक्त ने सड़क दुर्घटना के ग्राफ को देखकर नाराजगी जताई। उन्होंने सड़क सुरक्षा को लेकर लोगों को जागरूक करने व सुरक्षा के मानक की अनदेखी करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने का निर्देश दिया। कहा कि 18 वर्ष से कम आयुवर्ग के बच्चे द्वारा वाहन चलाने पर उनके अभिभावक के खिलाफ कार्रवाई किया जाएगा। कहा गया कि उच्च व महाविद्यालयों में सड़क सुरक्षा को लेकर जागरूकता अभियान चलाया जाना चाहिए। इसमें 18 वर्ष से कम आयु वर्ग के बच्चों को बाईक चलाकर स्कूल आने देने पर रोक लगाने, सभी स्कूलों प्रबंधनों को सड़क सुरक्षा को लेकर अपने-अपने स्कूलों में जागरूकता अभियान चलाने का निर्देश दिया। इसके अलावा ओवर लोड वाहन, ड्राइविग लाईसेंस के बिना वाहन चलाने वालों पर कार्रवाई करते हुए जुर्माना वसूलने का निर्देश दिया। बाक्स: 5 माह में 104 दुर्घटना में 74 की मौत जिला सड़क सुरक्षा समिति की समीक्षा के क्रम में पीआईयू के सदस्य ने बताया कि जनवरी से मई माह में प्राथमिकी के आधार पर 104 सड़क दुर्घटनाओं में 74 लोगों की मौत हुई है। 92 लोग घायल हुए है। जिले में हिट व रन के 12 मामले आए थे, इसमें छह का निष्पादन कर लिया गया। आवश्यक दस्तावेज उपलब्ध नहीं कराने की वजह से शेष मामले लंबित हैं। प्रभारी उपायुक्त ने सड़क दुर्घटना वाले जगहों को शीघ्र चिन्हित कर आवश्यक चिन्ह का प्रदर्शित करने और लोगों को जागरूक करने का निर्देश दिया। बाक्स: तीन कोनिया गैरेज के पास जाम से निजात दिलाने का निर्णय जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में शहर के तीन कोनिया गैरेज के पास जाम की स्थिति को कम करने के लिए आवश्यक उपाय करने का निर्णय लिया गया। इसी तरह अस्पताल में उपलब्ध एंबुलेंस व 108 नंबर की एंबुलेंस को और क्रियाशील करते हुए सड़क दुर्घटना वाले क्षेत्रों में उसका मूवमेंट कराने पर बल दिया गया। सदस्यों ने कहा कि सड़क दुर्घटना के बाद एंबुलेंस की त्वरित उपलब्धता सुनिश्चित कराने व घायलों के लिए ब्लड बैंक में रक्त की उपलब्धता सुनिश्चित कराया जाना चाहिए। इसके लिए कालेज स्तर पर रक्तदान शिविर लगाकर रक्त संग्रह कराने का निर्णय लिया गया। प्रभारी उपायुक्त ने

loksabha election banner

राष्ट्रीय उच्च मार्ग 75 व 98 के छतरपुर से हरिहरगंज तक सड़क निर्माण के अधूरे कार्य व राजकीय राजमार्ग एसएच 10 डालटनगंज से पांकी में चिन्हित सात स्थानों पर शार्ट टर्म मेजरमेंट रेक्टिफिकेशन की प्रगति की भी समीक्षा की। साथ ही वाहन पड़ाव क्षेत्र, पार्किंग स्थल व वाहन पड़ाव वर्जित क्षेत्र चिन्हित करने व साईन बोर्ड लगाये जाने की प्रगति के बारे में जानकारी ली। बैठक में सिविल सर्जन डा. जॉन एफ केनेडी, सदर अनुमंडल पदाधिकारी एनके गुप्ता, जिला परिवहन पदाधिकारी भागीरथ प्रसाद, डीएसपी भोला प्रसाद सिंह, उत्पाद अधीक्षक संजय श्रीवास्तव, सहायक जनसंपर्क पदाधिकारी विजय कुमार ठाकुर, सदस्य राणा अरूण सिंह, सतीश सुमन सहित कई सदस्य मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.