Move to Jagran APP

स्वस्थ समाज का किया सम्मान, राज्यस्तर पर मिली पहचान

जिला व राज्य स्तर पर सम्मानित हो चुकी है साहिया मालती शहर से 52 किमी दूर है ढूब गांव की जनसंख्या है 2673 फोटो 21 डालपी 16 कैप्शन मालती देवी संवाद सहयोगी मेदिनीनगर राज्य व केंद्र सरकार स्वस्थ समाज के लिए दर्जनों योजनाएं चला रही है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 21 Oct 2019 07:06 PM (IST)Updated: Mon, 21 Oct 2019 07:06 PM (IST)
स्वस्थ समाज का किया सम्मान, राज्यस्तर पर मिली पहचान
स्वस्थ समाज का किया सम्मान, राज्यस्तर पर मिली पहचान

संवाद सहयोगी, मेदिनीनगर : राज्य व केंद्र सरकार स्वस्थ समाज के लिए दर्जनों योजनाएं चला रही हैं। करोड़ों रुपये खर्च हो रहे हैं। इसके बावजूद समाज के अंतिम व्यक्ति तक सहिया के बिना स्वास्थ्य योजनाओं को पहुंचाने की बात विभाग के लिए बेईमानी होगी। क्योंकि योजनाओं को धरातल पर उतारने में सहिया का महत्वपूर्ण योगदान रहता है।

loksabha election banner

पांकी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र क्षेत्र अंतर्गत ढूब गांव की स्थिति बेहतर नहीं है। यहां सहिया मालती देवी ने कड़ी मशक्कत कर लोगों को स्वास्थ्य योजनाओं से जोड़ा है। स्वस्थ समाज का निर्माण कर उसने राज्य स्तर पर अपनी पहचान बनाई। क्षेत्र में बेहतर कार्य के लिए जिला व राज्य स्तर पर भी मालती सम्मानित हो चुकी हैं। मेडिकल कॉलेज अस्पताल से 52 किमी की दूरी पर ढूब गांव बसा है। यहां की जनसंख्या 2673 है। पूर्व में अधिकांश प्रसव घरों में ही होता था। यह देख मालती को खलता था। कारण कि स्वस्थ समाज के निर्माण की ललक उनके भीतर शुरूआती दौर से ही थी। इसी बीच वे सहिया बनीं और क्षेत्र में संस्थागत प्रसव, पूर्ण टीकाकरण के अलावा अन्य स्वास्थ्य योजनाओं का प्रचार-प्रसार घर-घर करने लगीं।

सरकारी योजनाओं की जानकारी मिलने के बाद धीरे-धीरे लोगों में जागरूकता आई। अब शत प्रतिशत संस्थागत प्रसव होता है। मालती बताती हैं कि सम्मानित होने के कारण उनका हौसला और बढ़ गया। क्षेत्र में वे मालती दीदी के नाम जानी हाती है। स्वास्थ्य के क्षेत्र में जरूरत महसूस होने पर लोग तत्काल उन्हें बेहिचक याद करते हैं।

------------------------

बाक्स: ढूब की साहिया मालती देवी बेहतर कार्य के बदौलत जिला व राज्य स्तर से सम्मानित हो चुकी हैं। अन्य सहिया को मालती से सबक लेने की जरूरत है। स्वास्थ्य योजनाओं को समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने में साहिया अपनी जिम्मेवारी निभाएं। संस्थागत प्रसव, पूर्ण टीकाकरण आदि से शत प्रतिशत लाभुकों को जोड़ें।

डॉ. महेंद्र कुमार प्रसाद, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, सीएचसी, पांकी, पलामू।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.