Move to Jagran APP

आवास योजना की प्रगति धीमी,कार्य मुक्त होंगे स्वयंसेवक

लीड--------------- आयुक्त ने की विकास योजनाओं की समीक्षा हुसैनाबाद बीडीओ को कार्यसंस्कृि

By JagranEdited By: Published: Mon, 12 Apr 2021 06:38 PM (IST)Updated: Mon, 12 Apr 2021 06:38 PM (IST)
आवास योजना की प्रगति धीमी,कार्य  मुक्त होंगे स्वयंसेवक
आवास योजना की प्रगति धीमी,कार्य मुक्त होंगे स्वयंसेवक

लीड---------------

loksabha election banner

आयुक्त ने की विकास योजनाओं की समीक्षा,

हुसैनाबाद बीडीओ को कार्यसंस्कृति में सुधार के दिए निर्देश

अनुपस्थित अधिकारियों को चिन्हित कर स्पष्टीकरण तलब

फोटो 12 डालपी 08

कैप्शन: जिला समाहरणालय में विभागीय समीक्षा करते प्रमंडलीय आयुक्त

संवाद सहयोगी, मेदिनीनगर (पलामू) : प्रमंडलीय आयुक्त ने जिले में पीएम आवास निर्माण कार्य की धीमी प्रगति पर असंतोष व्यक्त किया है। साथ ही इन प्रखंड स्तर पर स्वयंसेवकों की सूची तैयार करते हुए सेवा समाप्ति की करवाई करने का निर्देश दिया। आयुक्त सोमवार को जिला समाहरणालय के सभागार में जिला स्तरीय कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने पीएम आवास योजना के प्रगति की नियमित निगरानी करने का निर्देश दिया। कहा कि रूफ लेवल तक तैयार हो आवासों के द्वितीय किस्त प्राप्त लाभुकों के आवास की शीघ्र ढलाई करवाते हुए पूर्ण करने पर जार दिया। प्रखंड विकास पदाधिकारी को प्रतिमाह इसकी समीक्षा करते हुए प्रगति से अवगत कराएंगे। किसी भी स्थिति में अयोग्य लाभूकों को योजना का लाभ नहीं मिलनी चाहिए।

उन्होंने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को 15 दिनों के भीतर लंबित योजनाओं को पूर्ण करने व बंद होने लायक योजनाओं को बंद कराने संबंधित रिपोर्ट डीआरडीए को सौंपने का निर्देश दिया। मनरेगा के तहत संचालित योजनाओं की समीक्षा में आयुक्त ने कार्य लंबित होने पर नाराजगी व्यक्त की। कहा कि विकास योजनाओं के संचालन में किसी प्रकार की लापरवाही नहीं करें। सरकार के द्वारा निर्धारित लक्ष्य को हरहाल में पूरा किया जाना चाहिए। नहीं तो जिम्मेवारी तय करते हुए कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने मनरेगा के तहत योजनाओं का संचालन कर अधिक से अधिक रोजगार सृजन करने की बातें कही। इसके लिए 30 अप्रैल तक मनरेगा के तहत सभी लंबित योजनाओं को पूर्ण करने का निर्देश दिया। आयुक्त ने विभिन्न योजनाओं में शिथिलता बरते पर हुसैनाबाद के प्रखंड विकास पदाधिकारी चेतावनी देते हुए प्रगति में सुधार लाने का निर्देश दिया। साथ ही उपायुक्त के बिना अनुमति बैठक से अनुपस्थित होने वाले पदाधिकारियों से स्पष्टीकरण तलब करने का निदेश दिया।

बाक्स:बीडीओ लगाएंगे पेड़, तीन दिनों में प्रस्तुत करें सूची

मेदिनीनगर : पलामू के आयुक्त जटाशंकर चौधरी ने बिरसा हरित ग्राम योजना के तहत लक्ष्य के अनुरूप तेजी से कार्य करने का निर्देश दिया। इसके लिए तीन दिनों के भीतर सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को डीआरडीए को अधियाचना सौपने का निदेश दिया। इसमें बीडीओ बताएंगे कि वे अपने क्षेत्र में कौन-कौन से व कितनी संख्या में पौधे लगाएंगे। साथ ही उन्होंने बिरसा हरित ग्राम योजना के तहत रसदार फलों की खेती पलामू में करने पर बल दिया।

बाक्स: जिले के हर गांव में पेयजल की व्यवस्था करें सुनिश्चित

मेदिनीनगर: पेयजल स्वच्छता प्रमंडल के कार्यों की समीक्षा के क्रम में आयुक्त ने पेयजल आपूर्ति की व्यवस्था को सु²ढ़ करने का निर्देश दिया। साथ ही प्रत्येक गांव-टोले में पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित कराने हेतु पहल करने पर जोर दिया। कहा कि वाहन गैंग के माध्यम से चापाकलों को शीघ्र दुरुस्त कराएं। आयुक्त ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल के जेई के साथ समन्वय स्थापित कर पेयजलापूर्ति की साप्ताहिक समीक्षा करने प्रतिदिन रिपोर्ट लेना सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। उपायुक्त शशि रंजन ने बताया गया कि फ्लोराइड की शिकायत वाले स्थानों पर फ्लोराइड ट्रीटमेंट प्लांट लगाए गए हैं। आयुक्त ने पेयजल की समस्या संबंधित शिकायतों पर तत्काल कार्य करते हुए पेयजलापूर्ति की शिकायतों का निदान करने का निर्देश दिया। बाक्स:धान अधिप्राप्ति में नहीं हो बिचौलियों की भूमिका

सरकार द्वारा धान अधिप्राप्ति के लिए जो निर्धारित लक्ष्य को पूरा किया जाना चाहिए। धान खरीददारी में बिचैलियों की कोई भूमिका नहीं होनी चाहिए। यह निर्देश प्रमंडलीय आयुक्त ने दिया है। आयुक्त ने आपूर्ति विभाग की समीक्षा के दौरान उन्होंने प्रत्येक कार्डधारियों को राशन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। कहा कि कम राशन देने वाले व आधार सीडिग करने शिथिलता बरतने वाले डीलर के खिलाफ निलंबन संबंधित कार्रवाई करने सुनिश्चित किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि 31 मई तक शत प्रतिशत आधार सीडिग सुनिश्चित करने को कहा।

बाक्स: जेएसएलपीएस की जिम्मेदारी है दीदी-बाड़ी योजना

समीक्षा बैठक प्रमंडलीय आयुक्त ने कहा कि दीदी- बाड़ी योजना को पूर्ण कराना जेएसएलपीएस की जिम्मेदारी है। साथ ही उन्होंने पलामू में दाल व तेल मिल आदि प्रोसेसिग प्लांट स्थापित करने का निर्देश दिया। कहा कि सखी मंडल की दीदियों के सहयोग से पलामू में लाह की खेती को बढ़ावा देने का कार्य करें। पलाश के फूल से गुलाल बनाने हेतु प्रोसेसिग यूनिट स्थापित कर अगले वर्ष में पलाश फूल का गुलाल बनाकर बाजार में उतारने पर बल दिया गया। 10 दिनों के अंदर योग्य विद्यार्थियों का करें छात्रवृति का भुगतान

मेदिनीनगर : कल्याण विभाग की समीक्षा के दौरान आयुक्त ने 10 दिनों के भीतर योग्य विद्यार्थियों का छात्रवृत्ति के लिए आधार सीडिग सुनिश्चित कराते हुए छात्रवृत्ति की राशि भुगतान का निर्देश दिया। कहा कि आधार सीडिग की वजह से एक भी विद्यार्थी छात्रवृत्ति से वंचित नहीं होना चाहिए। इसी तरह सभी आंगनवाड़ी केंद्रों में नामांकित बच्चों का शत प्रतिशत आधार सीडिग सुनिश्चित कराने के लिए अभियान चलाने का निर्देश दिया। मत्स्य विभाग की समीक्षा करते हुए पलामू जिले में मछली उत्पादन को बढ़ाने का निर्देश दिया।

बाक्स: उपस्थित अधिकारी

उपायुक्त शशि रंजन, डीआरडीए निदेशक स्मिता टोप्पो, सदर एसडीओ राजेश कुमार साह, हुसैनाबाद एसडीओ कमलेश्वर नारायण, आपूर्ति पदाधिकारी अमित प्रकाश, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी नीता चौहान, कल्याण पदाधिकारी सुभाष कुमार सहित सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी जेएसएलपीएस के डीपीएम विमलेश शुक्ला, डीपीएम स्वास्थ्य दीपक कुमार आदि उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.