Move to Jagran APP

Lok Sabha Election 2019: मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने दिया निर्देश, सुरक्षा और मूलभूत सुविधाओं का रखें ध्यान

Lok Sabha Election 2019. मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने पलामू और गढ़वा जिले जिला निर्वाचन पदाधिकारी के साथ बैठक की और चुनाव को लेकर तैयारियों की समीक्षा की।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Thu, 25 Apr 2019 05:11 PM (IST)Updated: Thu, 25 Apr 2019 05:11 PM (IST)
Lok Sabha Election 2019: मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने दिया निर्देश, सुरक्षा और मूलभूत सुविधाओं का रखें ध्यान

पलामू, जागरण संवाददाता। 2019 के लोकसभा चुनाव को लेकर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एल खियांग्ते, अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी विनय चौबे सहित अन्य पदाधिकारी पलामू पहुंचे। उन्होंने पलामू लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में होने वाले चुनाव की तैयारियों को लेकर पलामू और गढ़वा जिले के जिला निर्वाचन पदाधिकारी व अन्य अधिकारियों के साथ बैठक की।

loksabha election banner

पलामू जिला समाहरणालय सभागार में आयोजित बैठक में उन्होंने पलामू निर्वाचन क्षेत्र में चुनाव को लेकर अबतक की गई तैयारियों की समीक्षा की। पलामू जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त डॉ. शांतनु कुमार अग्रहरि और गढ़वा जिला  उपायुक्त हर्ष मंगला से चुनाव को लेकर जिला प्रशासन द्वारा की जा रही तैयारियों की जानकारी ली। साथ ही पुलिस पदाधिकारियों से सुरक्षा से संबंधित जानकारी ली।

बैठक के दौरान उन्होंने निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित मापदंड के अनुरूप सुरक्षा, मतदान केंद्र, बैलेट पेपर, मैन पावर स्टेटस, हैली ड्रॉपिंग, ईवीएम स्टेटस, वाहन, आदर्श आचार संहिता, व्यय, सुविधा एप, स्वीप एक्टिविटी आदि चुनाव कार्य की तैयारियों की बारी-बारी से समीक्षा की।

साथ ही बैलेट पेपर, वाहन, ईवीएम डिस्पैच, वीवीपैट, बीयू, सीयू की स्थिति, स्ट्रांग रूम की व्यवस्था, मेडिकल का व्यापक प्रबंध करने, वालेंटियर्स के रूप में सहिया और सहायिका को लगाने का निर्देश दिया। दिव्यांग और दृष्टि दिव्यांग मतदाताओं की सुविधाएं सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि भयमुक्त और निष्पक्ष चुनाव कराना चुनाव आयोग की प्राथमिकता है।

सुरक्षा और मूलभूत सुविधाएं चुस्त-दुरुस्त रखी जाएं। समीक्षा बैठक के बाद मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी और अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी पलामू लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में चुनाव को लेकर की गई तैयारियों पर संतुष्ट नजर आए। उन्होंने कहा कि चुनाव कार्य में थोड़ी भी चूक नहीं होने दी जाए। सभी मतदान केंद्रों पर मतदाताओं को आवश्यक बुनियादी सुविधा देना सुनिश्चित करें।

चुनाव को लेकर विधि-व्यवस्था पर पूरी मुस्तैदी से नजर रखने और हर परिस्थिति से निपटने को लेकर सजग रहने की सलाह दी। संवेदनशील एवं अतिसंवेदनशील मतदान केंद्रों पर शांतिपूर्ण मतदान कराने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी खियांग्ते ने मतदान क्लस्टर सहित मतदान केंद्रों पर अनावश्यक प्रवेश व गतिविधियों पर प्रतिबंध लगाने का निर्देश दिया।

अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी विनय चौबे ने मतदाताओं को बांटे जा रहे मतदाता पर्ची की जानकारी ली। इसपर जिला निर्वाचन पदाधिकारियों ने बताया कि मतदाता पर्ची बांटने का कार्य अंतिम चरण में है। इसे शीघ्र पूर्ण कर लिया जाएगा। बैठक के दौरान चुनाव से संबंधित कई मुद्दों पर विचार-विमर्श किया गया।

भयमुक्त, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान की है पूरी तैयारी

पलामू जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त डॉ. शांतनु कुमार अग्रहरि और गढ़वा उपायुक्त हर्ष मंगला ने मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी को बताया कि मतदान केंद्रों पर सभी आवश्यक बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराई गई है। सीसीटीवी कैमरे से निगरानी होगी।

वेबकास्टिंग की भी व्यवस्था की गई है। इसपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी और अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने कई महत्वपूर्ण सुझाव भी दिए। मतदान कर्मियों के मतदान के लिए पोस्टल बैलेट कराने की बात कही।

सुरक्षा पर भी दिया बल

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी और अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने पलामू लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के पलामू और गढ़वा जिले के पुलिस पदाधिकारियों से विधि व्यवस्था और मतदान कर्मियों सहित अन्य कर्मियों की सुरक्षा को लेकर विशेष बल दिया। नक्सल प्रभावित क्षेत्रों रणनीति और सावधानी पूर्वक मतदान करवाने की बात की। उन्होंने प्रशासनिक एवं पुलिस पदाधिकारियों को सुरक्षित, निष्पक्ष एवं भयमुक्त चुनाव करवाने को लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिया।

पलामू निर्वाचन क्षेत्र के मतदाताओं के लिए विशेष सुविधा

पलामू जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी को बताया कि दिव्यांग मतदाताओं के लिए पूरी व्यवस्था की गई है, ताकि मतदान केंद्रों पर उन्हें कोई कठिनाई नहीं हो। उनके सुविधा के लिए राष्ट्रीय सेवा योजना और भारत स्काउट एंड गाइड को लगाया गया है। मतदान हेलीपैड और सदर अस्पताल में ट्रामा सेंटर की व्यवस्था की गई है।

इसके अलावा मतदान कर्मियों को मेडिकल किट भी दिया जा रहा है। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी और अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी को बताया कि क्लस्टर पर मतदान कर्मियों और सुरक्षाकर्मियों के संख्या के अनुरूप शौचालय और पेयजल की व्यवस्था भी सुनिश्चित की गई है। ईवीएम खराब की स्थिति में उसे रिप्लेसमेंट की भी व्यवस्था की गई है। अन्य सुविधाएं भी उपलब्ध कराई गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.