Move to Jagran APP

अति महत्वपूर्ण..होमगार्ड बहाली में बरती गई अनियमितता के खिलाफ आंदोलन शुरु

फोटो फाइल संख्या 14 पीकेआर 13 व 14 में -अभ्यर्थियों व ग्रामीणों की शिकायत पर एसपी ने पकड़

By JagranEdited By: Published: Wed, 14 Nov 2018 04:45 PM (IST)Updated: Wed, 14 Nov 2018 04:45 PM (IST)
अति महत्वपूर्ण..होमगार्ड बहाली में बरती गई अनियमितता के खिलाफ आंदोलन शुरु
अति महत्वपूर्ण..होमगार्ड बहाली में बरती गई अनियमितता के खिलाफ आंदोलन शुरु

फोटो फाइल संख्या 14 पीकेआर 13 व 14 में

loksabha election banner

-अभ्यर्थियों व ग्रामीणों की शिकायत पर एसपी ने पकड़ी थी अनियमितता

-उपायुक्त को शिकायती पत्र लिखकर एसपी ने दी थी जानकारी

-डीडीसी सह चयन समिति के मनोनीत अध्यक्ष ने एसपी से ही पूछ दिया स्पष्टीकरण

-महेशपुर प्रखंड की जनता ने पुलिस अधीक्षक से की अनियमितता बरते जाने की शिकायत

जागरण संवाददाता, पाकुड़ : शहर के रानी ज्योर्तिमय स्टेडियम में हाल ही में संपन्न हुए होमगार्ड बहाली प्रक्रिया में बरती गई अनियमितता का मामला गरमाने लगा है। अनियमितता बरते जाने को लेकर अभ्यर्थियों ने आंदोलन शुरु कर दिया है। अभ्यर्थियों ने बहाली को रद्दकर फिर से बहाली प्रक्रिया शुरु करने की मांग की है। बताते चलें कि अभ्यर्थियों व ग्रामीणों की लिखित शिकायत के बाद पुलिस अधीक्षक शैलेंद्र प्रसाद वर्णवाल ने बहाली प्रक्रिया में कई अनियमितता पकड़ी थी। जिसकी सूचना उपायुक्त को पत्र लिखकर दे दिया गया है। एसपी द्वारा अनियमितता का आरोप लगाए जाने के बाद डीडीसी सह होमगार्ड चयन समिति के मनोनीत अध्यक्ष रामनिवास यादव ने पुलिस अधीक्षक से ही स्पष्टीकरण पूछ दिया। स्पष्टीकरण का जबाव 24 घंटे के अंदर नहीं देने पर अनुशासनिक कार्रवाई के लिए विभाग को अनुशंसा करने की चेतावनी भी दी गई है। इधर, महेशपुर व पाकुड़ प्रखंड के दर्जनों अभ्यर्थी व ग्रामीण चयन प्रक्रिया से काफी नाराज हैं। अभ्यर्थियों ने पुलिस अधीक्षक से लिखित शिकायत की है। महेशपुर की जनता द्वारा एसपी को दिए गए आवेदन में कहा गया है कि 31 अक्टूबर को महेशपुर प्रखंड में गृह रक्षा वाहिनी की नियुक्ति के लिए चयन शुरु किया गया था। चयन प्रक्रिया के बाद मास्टरचार्ट में कलम की जगह पेंसिल से कॉलम भरे गए थे, ताकि बाद में उसे मिटाकर गड़बड़झाला किया जा सके। महेशपुर की जनता ने शिकायती पत्र में कहा है कि चयन प्रक्रिया के दौरान देखा गया कि जिन अभ्यर्थी का चयन करना है, उस अभ्यर्थी को चार से पांच बार कूदने का मौका दिया गया। चयन प्रक्रिया के दौरान वीडियोग्राफी में अनियमितता बरती गई, इसलिए पुन: नए ढंग से गृह रक्षा वाहिनी की नियुक्ति करने की कृपा की जाए। इधर, डीडीसी सह चयन समिति के मनोनीत अध्यक्ष रामनिवास यादव पहले ही बयान दे चुके हैं कि चयन प्रक्रिया में पूरी सावधानी बरती गई है। नियमानुसार चयन प्रक्रिया संपन्न हुआ है। एसपी द्वारा बिना साक्ष्य के ही आरोप लगाया गया है।

---------------------- उच्च स्तरीय न्यायिक जांच की मांग होमगार्ड बहाली में बरती गई अनियमितता को लेकर जिले के कई ग्रामीणों ने मामले की उच्च स्तरीय जांच कराने की मांग की है। साथ ही ग्रामीणों ने पुलिस अधीक्षक को भेजे गए पत्र में कहा है कि जिला मुख्यालय में 27 अक्टूबर से 4 नवंबर तक गृह रक्षा वाहिनी व चालक की बहाली प्रक्रिया में घोर अनियमितता बरती गई है। वीडियोग्राफी के लिए सिर्फ दो ही कैमरा थे। कैमरामैन ठीक से दौड़ भी कवर नहीं कर सका। मास्टरचार्ट पर कलम की जगह पेंसिल का इस्तेमाल किया गया तथा मास्टरचार्ट में सदस्यों का हस्ताक्षर नहीं होना अनियमितता को दर्शाता है। अभ्यर्थियों ने पत्र में यह भी आरोप लगाया है कि जो अभ्यर्थी सिर्फ तीन चक्कर ही लगाया उसे भी क्वालीफाइड कर दिया गया। चालक बहाली में भी मौखिक परीक्षा लेकर ही छांट दिया गया। ग्रामीणों व अभ्यर्थियों ने वीडियो रिकॉर्डिग की भी जांच की मांग की है।

------------------------

डीडीसी से मिलने पहुंचे थे अभ्यर्थी गृह रक्षा वाहिनी बहाली में बरती गई अनियमितता को लेकर करीब पचास अभ्यर्थी डीडीसी से मिलने उनके आवास पर पहुंचे थे, लेकिन डीडीसी ने अभ्यर्थियों से मिलने से मना कर दिया। इसके बाद सभी अभ्यर्थी भड़क गए। नाराज अभ्यर्थी नारेबाजी कर बहाली को रद्द करने की मांग करने लगे।

-------------------

अभ्यर्थियों ने की बैठक होमगार्ड बहाली में बरती गई अनियमितता को लेकर अभ्यर्थियों ने बुधवार को शहर गोकुलपुर आम बगान में बैठक की, जिसकी अध्यक्षता आलोक जयपाल ने की। इसमें बेरोजगार संघ, ऑल आदिवासी यूथ एंड स्टूडेंट यूनियन, जेसीएम के सदस्यों ने भी हिस्सा लिया। अभ्यर्थियों ने निर्णय लिया कि अगर बहाली को रद्द नहीं किया गया तो प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की जाएगी। अभ्यर्थियों ने बताया कि योग्य उम्मीदवारों का चयन न करके अपने चहेते अभ्यर्थियों को बार-बार दौड़ने, ऊंची व लंबी कूद में मौका दिया गया, जिसकी उच्च स्तरीय जांच होनी चाहिए।

-------------------

आदिवासी छात्रों ने भी जताया विरोध आदिवासी कल्याण बालक छात्रावास के छात्रों ने भी अनियमितता पर नाराजगी जाहिर करते हुए उपायुक्त को पत्र लिखकर उच्च स्तरीय जांच की मांग की है। शिकायती पत्र में कहा गया है कि चयन समिति के सदस्यों ने चयन प्रक्रिया में भारी अनियमितता बरती है। अमड़ापाड़ा प्रथम समूह के प्रथम राउंड में एक भी प्रतिभागी ने अति उत्कृष्टता प्राप्त नहीं की है। इसके बावजूद रोल नंबर 6016 को दौड़ में अति उत्कृष्ट अंक दिया गया। अमड़ापाड़ा व लिट्टीपाड़ा प्रखंड में इस तरह के कई मामले सामने आए हैं। छात्र नायक राजीव मुर्मू, निर्मल मुर्मू, प्रीतम सोरेन, भैरो मुर्मू, साहेबलाल हेम्ब्रम सहित दर्जनों छात्रों ने उपायुक्त से जांच की मांग की है।

-----------------------

वर्जन..

अभ्यर्थियों ने लिखित शिकायत की है, जिसकी जांच होनी चाहिए। कई अभ्यर्थियों ने तो न्यायिक जांच की मांग की है। लिखित शिकायत के बाद ही अनियमितता पकड़ी गई थी।

शैलेन्द्र प्रसाद वर्णवाल, पुलिस अधीक्षक, पाकुड़


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.