Move to Jagran APP

आचार संहिता के उल्लंघन पर सख्त कार्रवाई

संवाद सहयोगी पाकुड़ चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव की तिथि घोषणा कर दी है। अंतिम चरण में

By JagranEdited By: Published: Mon, 11 Mar 2019 11:35 PM (IST)Updated: Mon, 11 Mar 2019 11:35 PM (IST)
आचार संहिता के उल्लंघन पर सख्त कार्रवाई
आचार संहिता के उल्लंघन पर सख्त कार्रवाई

संवाद सहयोगी, पाकुड़ : चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव की तिथि घोषणा कर दी है। अंतिम चरण में 19 मई को राजमहल लोकसभा का चुनाव होना है। इसको लेकर जिला प्रशासन की ओर से सभी तैयारी पूरी कर ली गई है। उपायुक्त कुलदीप चौधरी ने सोमवार की शाम को कहा कि चुनाव आयोग के निर्देश पर जिले में आदर्श आचार संहिता लागू है। आचार संहिता का उल्लघंन करने वाले व्यक्ति पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। चुनाव के दौरान सोशल मीडिया पर भी जिला प्रशासन की कड़ी निगरानी रहेगी। सोशल मीडिया पर आचार संहिता का उल्लघंन करने वाले व संबंधित ग्रुप एडमिन पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव को लेकर जिले में 1014 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। पाकुड़ में 813, दुमका के गोपीकांदर प्रखंड में 40 व साहिबगंज जिले के बरहरवा प्रखंड में 161 मतदान केन्द्र शामिल हैं। इसमें पाकुड़ जिले के तीनों विधानसभा क्षेत्र में 7लाख 16 हजार 626 वोटर अपने वोट का प्रयोग करेंगे। निष्पक्ष व शांतिपूर्ण ढंग से चुनाव संपन्न कराया जाएगा। पाकुड़ जिले में तीन विधानसभा क्षेत्रों में सहायक निर्वाची पदाधिकारी आयोग की ओर से अधिसूचित किया है। इसमें लिट्टीपाड़ा में अनुमंडल पदाधिकारी, पाकुड़ में अपर समाहर्ता, महेशपुर में भूमि सुधार उपसमाहर्ता का नाम शामिल है।

एसपी सुनील भास्कर ने कहा कि चुनाव को लेकर जिले के विभिन्न थानों में 9 चेकपोस्ट बनाए गए। चुनाव को लेकर सभी बूथों में सुरक्षा व्यवस्था का पुख्ता इंतजाम किया जाएगा। मौके पर डीडीसी रामनिवास यादव, प्रभारी जिला जनसंर्पक पदाधिकारी कुमार गौतम, कार्यपालक पदाधिकारी राजीव रंजन, रामप्रवेश कुमार सहित अन्य मौजूद थे।

-------------------

सी विजिल एप कर सकेंगे शिकायत

डीसी ने कहा कि जिले में किसी भी जगहों पर आदर्श आचार संहिता का उल्लघंन किया जाता है तो सी विजिल एप पर इसकी शिकायत कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि सी विजिल एप को मोबाइल में डाउनलोड कर आचार संहिता उल्लंघन संबंधित वीडियो व फोटो को लोड कर शिकायत कर सकते हैं। राजनीतिक पाटियों को प्रचार-प्रसार, वाहन रैली, जुलूस आदि के लिए समाधान एप से अनुमति लेनी होगी।

---------------------

इनसेट

चुनाव कार्यक्रम

गजट का प्रकाशन: 22 अप्रैल

नामांकन की अंतिम तिथि: 29 अप्रैल

नामांकन पत्रों की जांच : 30 अप्रैल

नाम वापसी की तिथि: 2 मई

मतदान की तिथि: 19 मई

मतगणना की तिथि: 23 मई


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.