Move to Jagran APP

बच्चों की पढ़ाई में सहयोग करेगी एसएमसी

संवाद सहयोगीपाकुड़ वेबिनार के माध्यम से गुरुवार को विद्यालय प्रबंधन समिति (एसएमसी) के सदस्यों

By JagranEdited By: Published: Thu, 17 Jun 2021 05:20 PM (IST)Updated: Thu, 17 Jun 2021 05:20 PM (IST)
बच्चों की पढ़ाई में सहयोग करेगी एसएमसी
बच्चों की पढ़ाई में सहयोग करेगी एसएमसी

संवाद सहयोगी,पाकुड़ : वेबिनार के माध्यम से गुरुवार को विद्यालय प्रबंधन समिति (एसएमसी) के सदस्यों से सीधा संवाद का आयोजन किया गया। इसमें स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के सचिव राजेश कुमार शर्मा व राज्य परियोजना निदेशक शैलेश कुमार चौरसिया शामिल हुए।

loksabha election banner

अधिकारियों ने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना की वजह से पैदा हुए हालात के बीच राज्य में 30 से 35 प्रतिशत बच्चे भी ऑनलाइन पढ़ाई का लाभ नहीं ले पा रहे हैं। ग्रामीण क्षेत्रों के अधिकतर विद्यार्थी ऑनलाइन पढ़ाई से वंचित हैं, क्योंकि इनके पास स्मार्टफोन नहीं है। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी में बच्चों की पढ़ाई की निरंतरता बरकरार रखने में विद्यालय प्रबंधन समिति के अध्यक्ष व सदस्यों की भूमिका अहम होगी। विद्यालय प्रबंधन समिति के सदस्यों की देखरेख में शैक्षणिक माहौल को सुदृढ़ किया जा सकता है।

माध्यमिक शिक्षा विभाग के निदेशक हर्ष मंगला व स्कूली साक्षरता विभाग के संयुक्त सचिव गरिमा सिंह ने कहा कि विद्यालय प्रबंधन समिति के सहयोग से कोविड़-19 के नियमों व शारीरिक दूरी का पालन करते हुए शिक्षक गांव, टोले एवं मोहल्लों में जाकर खुले जगहों पर पांच से 10 बच्चों को पढ़ा सकते है। इससे बच्चों की पढ़ाई में निरंतरता बनी रहेगी। इससे ऑनलाइन पढ़ाई से वंचित बच्चे में ऑफलाइन पढ़ाई कर सकते हैं। इस वेबिनार के माध्यम से राज्य परियोजना निदेशक ने विद्यालय प्रबंधन समिति के सदस्यों से बच्चों की पढ़ाई में निरंतरता बरकरार रखने के लिए सहयोग करने के लिए कहा। ताकि ऑनलाइन पढ़ाई से वंचित बच्चे ऑफलाइन पढ़ाई कर सके। इस वेबिनार में डीईओ रजनी देवी, डीएसई दुर्गानंद झा, एडीपीओ जयेंद्र मिश्रा, के अलावा सभी बीईईओ, बीपीओ व विद्यालय विद्यालय प्रबंधन समिति के सदस्यों ने भाग लिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.