Move to Jagran APP

पत्थर परिवहन में छह लोगों को खनन विभाग ने दिया नोटिस

जागरण संवाददाता पाकुड़ बिना माइनिग चालान के रेलवे के माध्यम से करोड़ों रुपये के पत्थर

By JagranEdited By: Published: Tue, 28 Sep 2021 06:41 PM (IST)Updated: Tue, 28 Sep 2021 06:41 PM (IST)
पत्थर परिवहन में छह लोगों को खनन विभाग ने दिया नोटिस
पत्थर परिवहन में छह लोगों को खनन विभाग ने दिया नोटिस

जागरण संवाददाता, पाकुड़ : बिना माइनिग चालान के रेलवे के माध्यम से करोड़ों रुपये के पत्थर परिवहन के मामले में खनन विभाग ने छह लोगों को नोटिस निर्गत कर स्पष्टीकरण पूछा है। यह नोटिस रेलवे द्वारा उपलब्ध कराए गए डाटा के आधार पर दिया गया है। जिला खनन पदाधिाकरी प्रदीप कुमार साह ने बताया कि रेलवे की मालगाड़ी से बिना चालान करीब 25 लाख सीएफटी माल की ढुलाई की गई है। विदित हो कि खनन पदाधिकारी ने बिना चालान के पत्थर ढुलाई का मामला उजागर होने के बाद मुख्य यार्ड मास्टर एवं पाकुड़ रेलवे स्टेशन के मालगोदाम अधीक्षक को पत्र लिखकर पूरे मामले में जानकारी मांगी थी। रेल अधिकारियों और कर्मियों की मिलीभगत से बिहार भेजा जाता था पत्थर

loksabha election banner

मालपहाड़ी रेलवे साइडिग के पत्थर कारोबारियों द्वारा रेल अधिकारियों और कर्मियों की मिलीभगत कर करोड़ों का पत्थर बिहार भेजने का सामने आया है। जिला खनन पदाधिकारी की कार्रवाई से इस मामले में शामिल पट्टाधारियों, प्रेषणकर्ताओं एवं मालगोदाम से जुड़े अधिकारियों और कर्मियों में हड़कंप है।

सूत्रों की माने तो अगस्त माह में बिना माइनिग परिवहन चालान के रेलवे द्वारा आरआर (रेलवे रिसीट) निर्गत कर दिए जाने से खनन विभाग को करोड़ों रुपये के राजस्व का नुकसान उठाना पड़ा है।

जिला खनन पदाधिकारी ने मुख्य यार्ड मास्टर एवं मालगोदाम अधीक्षक से मेसर्स ओटन दास एंड कंपनी (माइनिग) प्राइवेट लिमिटेड, मेसर्स एनएसएस एंड कंपनी एवं भकतराम मध्याह्न को बिना परिवहन चालान निर्गत आरआर की सूची उपलब्ध कराने के लिए पत्राचार किया था। इसके आलोक में रेलवे ने खनन विभाग को सूची मुहैया कराई है। जिसमें बताया गया है कि छह लोगों ने बिना परिवहन चालान के मालगाड़ी से पत्थर सामग्री का परिवहन किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.