Move to Jagran APP

किरायेदार की रखें पूरी जानकारी, नहीं तो होगी कार्रवाई

यदि आप अपना मकान किराया पर लगाते हैं तो किरायेदार की पूरी विवरणी अपने पास रखें। उसका सत्यापन करें। कहीं ऐसा नहीं हो कि कोई अपराधी आपके भोलेपन का फायदा उठाकर आपके मकान को ही अपनी शरणस्थली बना ले। ऐसा होने पर कभी भी आपको थाने की चक्कर लगानी पड़ सकती है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 16 Sep 2021 04:15 PM (IST)Updated: Thu, 16 Sep 2021 04:15 PM (IST)
किरायेदार की रखें पूरी जानकारी, नहीं तो होगी कार्रवाई
किरायेदार की रखें पूरी जानकारी, नहीं तो होगी कार्रवाई

संवाददाता, पाकुड़ : यदि आप अपना मकान किराया पर लगाते हैं तो किरायेदार की पूरी विवरणी अपने पास रखें। उसका सत्यापन करें। कहीं ऐसा नहीं हो कि कोई अपराधी आपके भोलेपन का फायदा उठाकर आपके मकान को ही अपनी शरणस्थली बना ले। ऐसा होने पर कभी भी आपको थाने की चक्कर लगानी पड़ सकती है। एसपी एचपी जर्नादनन ने किरायेदार के सत्यापन का निर्देश सभी थानेदारों को दिया है। इसका मकसद जिले में कोड़ा गैंग की गतिविधि सहित अन्य आपराधिक घटनाओं पर अंकुश लगाना है।

loksabha election banner

सामने आया था कोड़ा गैंग का नाम :

पुलिस कोड़ा गैंग के गतिविधियों पर नजर रख रही है। संताल के कई जिलों में आपराधिक घटनाओं को अंजाम दे चुके कोड़ा गैंग की पाकुड़ जिले में भी पाव पसारने के संभावना जताई जा रही हैं। हालांकि पुलिस को अभी इसका कोई पुख्ता प्रमाण नहीं मिला है। पिछले दिनों अमड़ापाड़ा में स्वर्ण व्यवसायी के यहां ठगी मामले में कोड़ा गैंग की संलिप्तता की बात कही जा रही थी। अपराधियों ने अमड़ापाड़ा में ठगी की घटना को अंजाम दिया था वहीं तरीका कोड़ा गैंग अपनाती है। कोड़ा गैंग के सदस्य मकान किराये पर लेकर दूसरे जगहों पर आपराधिक घटनाओं को अंजाम देते हैं। ।

मकान मालिक नहीं कराते किरायेदारों का सत्यापन

पाकुड़ शहरी क्षेत्र सहित प्रखंडों में बड़ी संख्या में लोग अपना मकान आवासीय व व्यवसायिक कार्य के उद्देश्य से किराया पर देते हैं। कई लोगों की आय का मुख्य जरिया भी मकान का किराया ही है। परंतु अधिकतर मकान मालिक किरायेदार के बारे में तहकीकात नहीं करते। बड़े शहरों में मकान किराये में देने से पहले मकान मालिक किरायेदार की पूरी जानकारी प्राप्त कर उसका साक्ष्य अपने पास रखते हैं ताकि उनके मकानों में कोई आपराधिक किस्म के लोग किराया ना ले लें। परंतु पाकुड़ जैसे शहरों में मकान मालिक ऐसा नहीं कर रहे।

पुलिस के लिए चुनौतीपूर्ण होगा किरायेदारों का सत्यापन:

किरायेदार का सत्यापन पुलिस के लिए चुनौतीपूर्ण कार्य होगा। पुलिस के साथ साथ नगर परिषद के पास भी यह आंकड़ा नहीं है कि कितने मकान मालिक अपना मकान किराया पर देते हैं। इस संबंध में नगर थाना प्रभारी गोपाल कृष्ण यादव ने बताया कि शहर के विभिन्न मोहल्लों का भ्रमण कर व वार्ड पार्षद के सहयोग से किरायेदार व उसके मकान मालिक की जानकारी प्राप्त की जाएगी। यह सत्यापन नए व पुराने सभी किरायेदारों के लिए आवश्यक होगा।

वर्जन :

आपराधिक घटनाओं पर नियंत्रण के लिए यह कदम उठाया जा रहा है। कोड़ा गैंग के सदस्य अक्सर एक जगह पर मकान किराया लेकर दूसरे जगहों पर आपराधिक घटनाओं को अंजाम देते हैं।

एचपी जर्नादनन, एसपी,पाकुड़


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.