Move to Jagran APP

नाव व चचरी पुल के सहारे कट रही 27 हजार लोगों की जिदगी

मधेपुरा। दशकों बाद भी नहीं बदल पायी प्रखंड के रघुनाथपुर व गंगापुर पंचायत की स्थिति। यहां

By JagranEdited By: Published: Tue, 09 Apr 2019 01:19 AM (IST)Updated: Wed, 10 Apr 2019 07:57 AM (IST)
नाव व चचरी पुल के सहारे कट रही 27 हजार लोगों की जिदगी
नाव व चचरी पुल के सहारे कट रही 27 हजार लोगों की जिदगी

मधेपुरा। दशकों बाद भी नहीं बदल पायी प्रखंड के रघुनाथपुर व गंगापुर पंचायत की स्थिति। यहां रहने वाले लोग अभी भी बेंगा नदी पर बने चचरी के पुल के सहारे आने जाने को मजबूर हैं। नदी में पुल नहीं रहने से दर्जनों गांव के लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। नदी में पानी कम रहने पर आस पास गांव लोग वर्षों से चचरी पुल बनाकर आवागमन की व्यवस्था करते हैं। बरसात के दिनों में नदी के जल स्तर में वृद्धि होने पर आवागमन के लिए नाव एक मात्र विकल्प होता है।नदी के दोनों तरफ लोगों का खेत है। जहां तक जाने में काफी परेशानी उठानी पड़ती है। ऐसी स्थिति में लोगों को मुख्य सड़क तक जाने के लिए लंबी दूरी तय करना पड़ता है। भेलाही के वार्ड छह मुसहरी टोला समीप बैंगा नदी में करीब दो दशक से पुल निर्माण की मांग स्थानीय लोगों के द्वारा की जा रही है। लेकिन इस दिशा में स्थानीय जनप्रतिनिधि और अधिकारी उदासीन बने हुए है।

loksabha election banner

-------------------

पुल नहीं बनने की लोगों में है कसक

मुरलीगंज बिहारीगंज एसएच 91 रोड से निकलने वाली मुख्यमंत्री ग्राम सड़क जो गंगापुर रमनी को जाती है। प्रत्येक दिन करीब हजारों लोग आवागमन कर विभिन्न गांव जाते हैं। इसी सड़क के बीच में मुसहरी टोला के पास बैंगा नदी है। विगत साढ़े तीन वर्ष पूर्व सड़क निर्माण कार्य चालू हुआ था। जिससे लोगों में आस जगी थी कि अब नदी में पुल निर्माण होगा। लेकिन साढ़े तीन वर्ष बीतने के बाद भी पुल तो दूर सड़क निर्माण भी नहीं हो पायी है। स्थानीय लोगों में है आक्रोश

बेंगा नदी पर पुल नहीं बन पाने के कारण स्थानीय लोगों में आक्रोश व्याप्त है। ग्रामीण किनकर यादव, शंभू यादव, विकास यादव, अमित यादव, समाजसेवी वशिष्ट नारायण यादव, मनोज त्रृषिदेव, विकास मित्र पन्नालाल त्रृषिदेव, ऐतवारी त्रृषिदेव,पन्नालाल ऋषिदेव, बुटीलाल ऋषिदेव, पिकू यादव, अजय यादव सहित दर्जनों लोगों ने कहा कि नदी में पुल निर्माण होने से आवागमन की गंभीर समस्या दूर हो जाएगी। इन लोगों का कहना है कि पुल नही रहने के कारण प्रत्येक साल मुसहरी टोला के दो चार बच्चे की मौत होती हैं। पुल नही रहने के कारण हजारों लोग प्रभावित हो रहे हैं। दोनों पंचायत के हजारों से अधिक लोग हैं प्रभावित

प्रखंड के राघुनाथपुर व गंगापुर पंचायत के हजारों की आबादी बेंगा नदी पर पुल नहीं रहने की वजह से प्रभावित है। जानकारी के अनुसार रघुनाथपुर पंचायत की जनसंख्या 17,958 है। वहीं इस पंचायत में कुल वोटर की संख्या 6282 है। वहीं गंगापुर पंचायत की जनसंख्या 10,036 है। इस पंचायत में करीब 6946 मतदाता है। यहां के लोगों ने बताया कि दोनों पंचायत में 27 हजार से अधिक आबादी निवास करती है। पुल नहीं बन पाने के कारण इन पंचायतों के रघुनाथपुर, नवटोलिया, रतनपट्टी, भेलाही (पूर्वी, पश्चिमी भाग), गंगापुर, खुशरूपट्टी, भलनी, हनुमानपट्टी सहित अन्य गांव शामिल हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.