जाटी, पाकुड़/महेशपुर/पाकुडिया : स्थानीय डीएवी पब्लिक स्कूल में मंगलवार को मानवाधिकार दिवस के मौके पर जिला विधिक सेवा प्राधिकार की आर से लिगल अवयरनेस कैप लगा। इसका उद्घाटन बतौर मुख्य अतिथि परिवार कोर्ट व कुटुंब न्यायालय के न्यायाधीश शिकद अहमद ने दीप प्रज्वलित कर किया। अन्य अतिथियों ने भी दीप प्रज्वलित किया। कार्यक्रम का संचालन अंग्रेजी शिक्षक पीके आचार्या ने किया।

न्यायाधीश सिकद अहमद ने कहा कि आज पूरे विश्व में मानवाधिकार दिवस मनाया जा रहा है। कहा कि संविधान में हर व्यक्ति को अधिकार दिया गया है। कोई भी व्यक्ति अपना अधिकार का लाभ ले सकते हैं। कानून में भी सभी वर्गो के लिए अधिकार का प्रावधान है। मानवाधिकार के बारे में लोगों के बीच जागरूकता लाने की जरूरत है। समाज में यह बताना आवश्यक हैं कि लोगों को क्या-क्या अधिकार दिया गया है।

जिला शिक्षा पदाधिकारी बालेश्वर साहनी ने कहा कि मानवाधिकार दिवस सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में मनाया जाता है। उन्होंने उपस्थित बच्चों को मानवाधिकार के बारे में विस्तार पूर्वक बताया।

इसके पूर्व डीएवी पब्लिक स्कूल के बच्चों, शिक्षकों व एनसीसी के कैडटों ने आगत अतिथियों का स्वागत किया। विद्यालय की शिक्षिका व बच्चों ने स्वागत गीत प्रस्तुत किया। एनसीसी के विद्यालय कमांडर परेश बहृम की अगुवाई में एनसीसी कैडटों ने अभ्यास प्रशिक्षण किया। महेशपुर डीएवी के प्राचार्य यमुना प्रसाद के नेतृत्व में विद्यालय के बच्चों ने वन-एक्ट-प्ले नाटक का मंचन किया। डीएवी पब्लिक स्कूल पाकुड़ के प्राचार्य डा. विजय कुमार ने मानवाधिकार दिवस पर विस्तार से अपना विचार रखा। विद्यालय की छात्रा इशा भगत ने भी मानवाधिकार दिवस के बारे में चर्चा की।

मौके पर उपस्थित स्थायी लोक अदालत के अध्यक्ष ओपी सिंह, जिला विधिक सेवा प्राधिकार के सचिव संजय प्रताप, रिटेनर राजीव कुमार झा, अधिवक्ता सिद्धार्थ शंकर, समीर मिश्रा, एनजीओ प्रतिनिधि पूनम प्रसाद, प्रो त्रिवेणी भगत सहित अन्य उपस्थित थे।

केकेएम कालेज में राष्ट्रीय सेवा योजना की ओर से मानवाधिकार दिवस मनाया गया। यहां एनएसएस प्रोग्राम अधिकारी प्रो. सशीला हांसदा, डा. उमेश कुमार सहित अन्य मौजूद थे।

पाकुड़िया थाना परिसर मेंथाना प्रभारी बेनेडिक मरांडी के नेतृत्व में मानवाधिकार दिवस मनाया गया। इस मौके पर थाना प्रभारी मराडी ने मानव अधिकारों के संरक्षण व संवर्धन के लिए पुलिस पदाधिकारी के साथ मिलकर शपथ ली कि भारत के संविधान अंतर्गत मानवाधिकारों के प्रति पूरी सत्यनिष्ठ रखेंगे। इसके संरक्षण के लिए सभी दायित्वों का पूरी ईमानदारी के सथ निर्वहन करेंगे। महेशपुर में भी पुलिस निरीक्षक शिवनाथ तिवारी की नेतृत्व में मानवाधिकार दिवस मनाया गया।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर