Move to Jagran APP

सामाजिक चेतना से सच होंगे शहीदों के सपने : अशोक भगत

समाजिक चेतना से ही शहीदों के सपनें पूरे हो सकते हैं। इसके लिए बस एक संकल्प लेकर अपने आप को बदलने की जरूरत है। सरकार संसाधनों की पूर्ति ही कर सकती है। योजनाओं को धरातल पर लाने की जिम्मेवारी खुद को लेनी होगी। अपने गांव के विकास के लिए रूप-रेखा तैयार कर जागरूक होने की जरूरत है। जब तक हम जागरूक नहीं होंगे, विकास संभव नहीं है। शहीदों ने जो सपने देखे थे उसे मंजिल जरूर

By JagranEdited By: Published: Thu, 17 Jan 2019 10:36 PM (IST)Updated: Thu, 17 Jan 2019 10:36 PM (IST)
सामाजिक चेतना से सच होंगे शहीदों के सपने : अशोक भगत
सामाजिक चेतना से सच होंगे शहीदों के सपने : अशोक भगत

भंडरा (लोहरदगा) : समाजिक चेतना से ही शहीदों के सपने पूरे हो सकते हैं। इसके लिए बस एक संकल्प लेकर अपने आप को बदलने की जरूरत है। सरकार संसाधनों की पूर्ति ही कर सकती है। योजनाओं को धरातल पर लाने की जिम्मेदारी खुद को लेनी होगी। अपने गांव के विकास के लिए रूप-रेखा तैयार कर जागरूक होने की जरूरत है। जब तक हम जागरूक नहीं होंगे, विकास संभव नहीं है। शहीदों ने जो सपने देखे थे उसे मंजिल जरूर मिलेगी। इसके लिए हमें सामूहिक प्रयास करना होगा। शिक्षा को बढ़ावा देने से ही गांव व समाज का विकास हो सकता है। सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ लेने और अपने अधिकार के प्रति जागरूक होने की जरूरत सभी लोगों को है। उक्त बातें मुख्यअतिथि के रुप में भंडरा के भौंरो गांव में पहुंचे विकास भारती विशुनपुर के सचिव पद्मश्री अशोक भगत ने गुरुवार को कही। भंडरा प्रखंड के भौंरों गांव में 1857 क्रांति के वीर शहीद पांडे गणपत राय की 210 वीं जयंती पर जयंती समारोह सह विकास मेला का आयोजन किया गया था। अशोक भगत ने कहा कि आज हम सब जो कुछ भी हैं, वह शहीदों की कुर्बानी व उनके बलिदान से है। शहीद पांडेय गणपत राय के गांव पहुंचकर वे खुद को काफी गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं। शहीद के गांव को विकसित करने के लिए वे हर संभव प्रयास करेंगे। इससे पहले शहीद पांडे गणपत राय की जयंती समारोह के मौके पर भौंरो गांव में स्थापित शहीद पांडेय गणपत राय की प्रतिमा पर मुख्य अतिथि पद्मश्री अशोक भगत, विशिष्ट अतिथि राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष कल्याणी शरण, डॉ. वंदना राय, एसडीओ ज्योति झा, जिप अध्यक्ष सुनैना कुमारी सहित अन्य अतिथियों ने माल्यार्पण कर किया। कार्यक्रम का संचालन पांडेय गणपत राय की परपोती डॉ. वंदना राय ने किया।

loksabha election banner

मौके पर बीडीओ तेजकुमार हस्सा, डीएसपी अजय कुमार, थाना प्रभारी जगलाल मुंडा, सीआई भीष्म कुमार, ओम प्रकाश ¨सह, रमेश उरांव, ¨बदेश्वर उरांव, राजमोहन राम, दुखहरण साहू, राजू शर्मा, लाल अशोक नाथ शाहदेव, शिवशंकर साहू, केदार प्रसाद, धनंजय तिवारी, कुलदीप उरांव, डॉ वंदना राय, डॉ. संध्या रानी, डॉ राजेश कुमार लाल, अर¨बद लाल, रौशन लाल, गरिमा राय, संजय कुमार सिन्हा उर्फ छोटू लाल सहित काफी संख्या में ग्रामीण मौजूद थे। हड़िया-दारु छोड़े, महिलाओं को दे सम्मान : कल्याणी शरण

पांडेय गणपत राय जयंती सह विकास मेला में विशिष्ट अतिथि के रूप में पहुंची राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष कल्याणी शरण ने कहा कि अब हड़िया-दारू को छोड़ महिलाओं को सम्मान देने की जरूरत है। बगैर महिलाओं के सहयोग से देश का विकास संभव नहीं है। महिलाएं ही घर व अपने समाज को एक नई दिशा देती है। जिसके लिए हम सभी को नशापान, अंधविश्वास, अशिक्षा जैसी कुरूतियों को दूर करना होगा। ----बेहतर समाज के लिए दें अपना योगदान : सुनैना

जिला परिषद अध्यक्ष सुनैना कुमारी ने कहा कि हम लोग को शहीद पांडेय गणपत राय की कुर्बानी को व्यर्थ जाने नहीं देंगे। उन्होंने बेहतर समाज की परिकल्पना व समाज से कुरूतियों को दूर करने का जो सपना देखा था। उन सपनों को हम सभी को मिलकर पूरा करना है। बेहतर समाज के लिए सभी अपना योगदान दें। गांव के समुचित विकास के लिए सभी को संगठित होने की जरूरत है। ---स्टाल का प्रतिनिधियों ने किया निरीक्षण :

शहीद पांडेय गणपत राय के 210 वीं जयंती के मौके पर विकास मेला का भी आयोजन किया गया। जिसमें सरकारी एवं गैर-सरकारी संस्थानों द्वारा स्टॉल लगाकर ग्रामीणों को सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी दी गई। साथ ही सरकार की योजना का लाभ लेने के प्रति ग्रामीणों को जागरूक किया गया। मेले में खाद्य आपूर्ति, सहकारिता विभाग, बाल विकास, गव्य विकास, जिला उद्यान, कृषि, कृषि ¨सगल ¨वडो, श्रम विभाग, स्वास्थ्य, पशु पशुपालन, शिक्षा, राजस्व, महिला विकास, ¨हडाल्को, झारखंड राज्य आजीविका मिशन, बैंक, पीएचईडी व सोलर लैंप के स्टॉल लगाकर विकास को प्रदर्शित किया गया। -----जयंती समारोह में शहीद के परिजन हुए शामिल :

शहीद पांडेय गणपत राय की 210वीं जयंती समारोह सह विकास मेले में पांडे गणपत राय के परिजन भी शामिल हुए। सभी ने शहीद की प्रतिमा पर बारी-बारी से माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित किया। परिजनों में डॉ वंदना राय, डॉ. संध्या रानी, डॉ राजेश कुमार लाल, अर¨बद लाल, रौशन लाल, गरिमा राय, संजय कुमार सिन्हा उर्फ छोटू लाल सहित कई लोग मौजूद थे। ------शहीद पांडे गणपत राय पर बने नागपुरी गीत अलबम का हुआ विमोचन :

शहीद पांडेय गणपत राय के पैतृक गांव भौरों निवासी अमरेश कुमार एवं झारखंड के सुप्रसिद्ध गायक पवन पंकज द्वारा तैयार नागपुरी अलबम शहीद पांडेय गणपत राय का विमोचन कार्यक्रम में मुख्य अतिथि पद्मश्री अशोक भगत सहित अन्य अतिथियों ने किया। सभी ने अमरेश कुमार की जम कर तारीफ की ग्रामीणों ने जिला प्रशासन के समक्ष रखी चार मांगें : भौंरो में आयोजित शहीद पांडेय गणपत राय जयंती सह विकास मेले में स्थानीय ग्रामीणों ने जिला प्रशासन से चार मांगो का ज्ञापन एसडीओ ज्योति झा को सौंपा। जिसमे भंडरा में नवनिर्मित प्रखंड कार्यालय का नाम व सेगरा टोली में बन रहे महाविद्यालय का नाम शहीद पांडेय गणपत राय के नाम से रखे जाने, सरकारी कार्यालयों में अन्य महापुरुषों की तरह शहीद पांडेय गणपत राय का भी चित्र लगाए जाने व प्रखंड कार्यालय में हर स्वतंत्रता व गणतंत्र दिवस पर भौंरो शहीद स्मारक पर कार्यक्रम आयोजित करने की मांग शामिल है। ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.