Move to Jagran APP

विकास में सकारात्मक भूमिका निभाएं युवा : अशोक

स्वार्गीय कार्तिक उरांव साइकिल रेस प्रतियोगिता का हुआ आयोजन

By JagranEdited By: Published: Tue, 01 Oct 2019 08:16 PM (IST)Updated: Tue, 01 Oct 2019 08:16 PM (IST)
विकास में सकारात्मक भूमिका निभाएं युवा : अशोक
विकास में सकारात्मक भूमिका निभाएं युवा : अशोक

जागरण न्यूज नेटवर्क, लोहरदगा : महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर युवा विकास महोत्सव के तहत विकास भारती विशुनपुर के तत्वावधान में  मंगलवार को सेन्हा प्रखंड के न्यू पुलिस लाइन बक्सीडिपा मैदान से  विशुनपुर के चिगरी तक साइकिल रेस प्रतियोगिता का आयोजन  किया गया। कुल 54 किलोमीटर के कार्तिक उरांव साइकिल रेस प्रतियोगिता में युवाओं ने बढ़चढ़ कर भाग लिया। बालक वर्ग में 275 व बालिका वर्ग में 22 प्रतिभागियों ने भाग लिया। साइकिल रेस प्रतियोगिता में अतिथि के रूप में पद्मश्री अशोक भगत, राज्य सभा सांसद समीर उरांव एवं एसपी प्रियदर्शी आलोक शामिल हुए। अतिथियों ने हरी झंडी दिखा कर साइकिल रेस के प्रतिभागियों को रवाना किया।

loksabha election banner

पद्मश्री अशोक भगत ने कहा कि विकास में युवा सकारात्मक भूमिका निभाएं। देश के विकास में युवाओं का अहम योगदान है। महात्मा गांधी का सपना था कि युवा समाज के निर्माण में अपनी भूमिका निभाएं। विकास भारती युवाओं में एक उर्जा का संचार करने को लेकर प्रत्येक वर्ष इस प्रतियोगिता का आयोजन करती है। राज्य सभा सांसद समीर उरांव ने कहा कि खेल के क्षेत्र हो या रेस का, एक सफलता दूसरी सफलता का द्वार खोलती है। उसी प्रकार जो बच्चे छोटी उम्र से ही हर छोटी-बड़ी प्रतियोगिता में भाग लेना शुरू कर देते हैं। उन्हें भविष्य में कैरियर बनाने के लिए बड़ी-बड़ी प्रतियोगी परीक्षाएं देने में भय नहीं लगता। क्योंकि उनमें आत्मविश्वास आ जाता है। आत्मविश्वास बढ़ाने का अच्छा तरीका यह है कि शुरू से ही छोटी-छोटी प्रतियोगिताओं में भाग लिया जाए। प्रतियोगिताओं से केवल आत्मविश्वास ही नहीं मिलता, बल्कि जीत हासिल होने पर सम्मान भी मिलता है। साथ ही उन्होंने प्रतिभागियों को कहा कि प्रतियोगिता में भाग लेना ही महत्वपूर्ण नहीं होता है। बल्कि गंतव्य स्थानों पर पहुंचना एक बड़ी बात है। चाहे उस प्रतियोगिता मे जीत हो या हार, जीतने वाले प्रतिभागी जश्न मनाते हैं और हारने वाले प्रतिभागी मायूस होते हैं। उन प्रतिभागियों को कहना चाहता हूं कि हार में ही जीत है। एसपी प्रियदर्शी आलोक ने कहा कि गांधी जयंती के अवसर पर आयोजित साइकिल रेस युवाओं के लिए सुनहरा मौका प्रदान करता है। जल संचयन एवं पर्यावरण संरक्षण पर जोर देते हुए कहा कि आज लोहरदगा जिले में जल का स्तर जितनी तेजी से घट रहा है, उसके लिए जलसंचयन करना बहुत ही जरूरी है। साथ ही प्लास्टिक से बने सामग्री का इस्तेमाल कर जहां-तहां फेक देने से भी प्रदूषण पर असर पड़ता है। जला देने से जहरीली गैस  बनता है। जिससे जीवन पर बुरा असर पड़ता है  और उसका शिकार हम सभी होते हैं। इनसे बचने के लिए समाधान बहुत ही अनिवार्य है। साइकिल रेस के माध्यम से जल संरक्षण एव सिगल यूज प्लास्टिक पर रोक लगाने के लिए जागरूकता चलाया जा रहा है। मौके पर पूर्व विधान पार्षद प्रवीन कुमार सिंह, विदेश्वर उरांव, सीताराम शर्मा, टी. साहू, भिखारी भगत, महेंद्र भगत, जुगलकिशोर पोद्दार, देवेंद्र मंडल, प्रणव पाठक, रामस्वारथ महतो, राजकिशोर महतो, सुधीर अग्रवाल आदि मौजूद थे।

बालक वर्ग में रविद्र व बालिका वर्ग में जीवंती कुमारी बनी विजेता

लोहरदगा : बालक वर्ग में साइकिल रेस में रविद्र उरांव, द्वितीय शंकर उरांव, तृतीय बुद्धेश्वर उरांव, बालिका वर्ग में प्रथम जीवंती कुमारी, द्वितीय कोयली कुमारी, तृतीय रुनिका कुमारी रही। विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया। प्रतियोगिता में शामिल प्रतिभागियों का उत्साह देखते ही बन रहा था। बालक वर्ग में 275 व बालिका वर्ग में 22 प्रतिभागियों ने भाग लिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.