Move to Jagran APP

विकास योजनाओं में ग्रामीणों का है हक: उपायुक्त

बारियातू : विकास योजनाओं के प्रति ग्रामीणों को जागरूकता लाने के उदेश्य एवं उनका लाभ अंतिम

By JagranEdited By: Published: Sat, 29 Dec 2018 10:42 PM (IST)Updated: Sat, 29 Dec 2018 10:42 PM (IST)
विकास योजनाओं में ग्रामीणों का है हक: उपायुक्त
विकास योजनाओं में ग्रामीणों का है हक: उपायुक्त

बारियातू : विकास योजनाओं के प्रति ग्रामीणों को जागरूकता लाने के उदेश्य एवं उनका लाभ अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने को लेकर साल्वे गांव स्थित पंचायत भवन में जनता दरबार आयोजित की गई। जनता दरबार में उपायुक्त राजीव कुमार ने शिरकत की। जनता दरबार में ग्रामीणों में उपायुक्त राजीव कुमार ने ग्रामीणों को केन्द्र एवं राज्य सरकार की ओर से संचालित हो रही योजनाओं के प्रति जागरूक होकर लाभ उठाने की अपील की। उपायुक्त ने कहा कि सरकारी योजना के लाभ पर आपका हक है और इसे जिला प्रशासन आपको दिलाने के लिए भी कृतसंकल्पित है। उन्होंने कहा कि गांव आपका है। विकास आपको ही करना है जिसके लिए ग्रामीण जिम्मेदारी उठाना सीखें। उन्होंने कहा कि महिलाओं के विकास से ही गांव का संपूर्ण विकास हो सकता है। उन्होंने महिलाओं को सखी मंडल से जुड़कर अपने विकास को नए आयाम देने की बात कही। इस दौरान उपायुक्त ने ग्रामीणों को ऐसी योजनाओं का गांव में चयन करने की बात कही जिससे गांव का संपूर्ण विकास हो सके। कार्यक्रम के दौरान उपायुक्त ने सरकार के द्वारा संचालित हो रही योजनाओं की जानकारी दी एवं योजनाओं का लाभ लेने को लेकर ग्रामीणों को जागरूक होने की बात कही। उन्होने कहा कि गांव के विकास में ग्रामीणों की भूमिका अहम हो गई है। ग्रामीण अपने गांव के विकास के लिए आगे आएं। उन्होंने कहा कि गांव की विकास योजना का चयन कुछ चंद लोग नहीं करें बल्कि ग्रामीणों की भी सहभागिता हो यह सुनिश्चित हो। उन्होंने जनप्रतिनिधियों को भी गांव के विकास में पूरी ईमानदारी से कार्य करें। उन्होंने ग्रामीणों के समस्या समाधान को लेकर अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों को संवेदनशील बनकर कार्य करने की बात कही। मौके पर जिला भूमि संरक्षण पदाधिकारी शिवपूजन राम, सप्तमी झा,बीडीओ संजय कुमार समेत सैकड़ों ग्रामीण मौजूद थे। ----ग्रामीणों ने रखी अपनी समस्याएं :

loksabha election banner

साल्वे गांव में लगे जनता दरबार में उपायुक्त के समक्ष ग्रामीणों ने खुलकर अपनी समस्याएं रखीं। इस दौरान ग्रामीणों ने उपलब्ध करवाने,गांव में पटवन सुविधा के लिए बांध मरम्मत, सड़क निर्माण, गांव में बिजली पहुंचाने, ,राशन दिलाने, पुल निर्माण, नाली निर्माण समेत अन्य समस्या से उपायुक्त को अवगत कराया। जिस पर उपायुक्त के द्वारा संबंधित विभाग के पदाधिकारियों को समस्या समाधान करने को लेकर ऑन स्पॉट निर्देशित किया। ----कंबल का किया वितरण :

उपायुक्त राजीव कुमार ने ठंड को देखते हुए असहाय एवं गरीबों के बीच कंबल का वितरण किया। इस दौरान उपायुक्त ने प्रखंड विकास पदाधिकारी को सभी जरूरमंद लोगों को कंबल देने की बात कही। -----प्रधानमंत्री आवास को पूर्ण करने का दिया निर्देश :

साल्वे पंचायत भवन में लगे जनता दरबार में उपायुक्त राजीव कुमार ने पंचायत में बन रहे प्रधानमंत्री आवास योजना को ससमय पूर्ण करने का निर्देश दिया। इस दौरान उन्होंने ग्रामीणों को अपना घर पूर्ण करने में सहभागिता निभाने की बात कही। कार्यक्रम में उपायुक्त ने एसबीढ़म के तहत बन रहे शौचालय निर्माण को पूर्ण करने एवं इसका उपयोग कर पंचायत को स्वच्छ एवं सुंदर बनाने की अपील ग्रामीणों से की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.