Move to Jagran APP

गूगल लिक से पढ़ रहे उग्रवाद प्रभावित गांवों के विद्यार्थी

दीपक भगत चंदवा कुछ करने का जज्बा अगर मन में हो तो उसे मूर्त रूप दिया जा सकता है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 09 Jul 2020 04:48 PM (IST)Updated: Thu, 09 Jul 2020 04:48 PM (IST)
गूगल लिक से पढ़ रहे उग्रवाद प्रभावित गांवों के विद्यार्थी

दीपक भगत, चंदवा: कुछ करने का जज्बा अगर मन में हो तो उसे मूर्त रूप दिया जा सकता है। अर्जुन की तरह लक्ष्य भेदनेमें सफलता पाई जा सकती है। कुछ ऐसा ही कर दिखाने का प्रयास संकुल साधन सेवी विकास कुमार और उनकी टीम कर रही है। उनके प्रयास से लॉकडाउन और अनलॉक के बीच उग्रवाद प्रभावित लातेहार जिले के ग्रामीण क्षेत्रों के विद्यार्थी भी शिक्षा पा रहे हैं। उनका प्रयास रंग लाता दिख रहा है। उनके द्वारा बनाए गए गूगल लिक से प्रखंड और जिला के अलावा अंतर जिला के विद्यार्थी भी लाभान्वित हो रहे हैं। इनकी टीम द्वारा समय-समय पर जूम एप द्वारा मीटिग कर योजना को और बेहतर बनाने के लिए रणनीति बनाई। इनकी रणनीति से प्रभावित होकर मनिका बीपीओ निकेत कुमार, रामगढ़ की शिक्षिका मनीषा धवन ने भी संपर्क साधा और उसका लाभ दिलाने की अपील की। आलम यह है कि इनके द्वारा बनाया गया लिक चंदवा और लातेहार जिले के साथ रामगढ़, रांची पलामू समेत कई अंतरजिलों के विद्यार्थियों को भी लाभान्वित कर रहा है। कहते हैं संकुल साधन सेवी :

loksabha election banner

संकुल साधन सेवी विकास कुमार और उनके सहयोगी दीपक कुमार कहते हैं कि लॉकडाउन के बीच तकनीकी माध्यम से लैस प्रत्येक विद्यार्थी के साथ मोबाइल से वंचित विद्यार्थियों के लिए पड़ोसी शिक्षण पद्धति का सहारा लिया। वर्तमान स्थिति को देखते हुए सभी लोग एकजुट होकर शिक्षा को नया आयाम दे सकें इसके लिए अनु कुमारी, तुरीसोत उमवि के विजय पासवान, प्लस टू हाई स्कूल के शिक्षक गालिब का सहयोग लिया जा रहा हैं। जिला शिक्षा अधीक्षक छठु विजय सिंह और जिले के प्रतिनिधि आर्यन गर्ग के मार्गदर्शन के प्रति कृतज्ञता प्रकट की है। कहते हैं ई जिला प्रतिनिधि: जिला प्रतिनिधि (ई) आर्यन गर्ग ने इस बावत बताया कि लॉकडाउन के बीच बच्चों की पढ़ाई बाधित न इसके लिए राज्य की ओर से अलग-अलग वर्ग के लिए भेजे गए कंटेंट के बीच उग्रवाद प्रभावित लातेहार जिले में नेटवर्क कनेक्टिविटी की कमी के बावजूद विकास कुमार और उनकी टीम का प्रयास बेहतर है। कहते हैं डीएसई:

डीएसई छठु विजय सिंह ने इस बाबत बताया कि स्कूली बच्चों के बीच शिक्षा की अलख जगाने में इनका प्रयास सराहनीय और अनुकरणीय है। विद्यालयों के शिक्षक और विभिन्न विद्यालयों में अध्ययनरत विद्यार्थियों के अभिभावक इनके प्रयास में सार्थक भूमिका निभाकर सरकार के शिक्षा के विकास की सोच में सहभागी बन सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.