Move to Jagran APP

लातेहार के आदिवासियों में क्रांतिकारी जज्बा भर गए अमित शाह

उत्कर्ष पाण्डेय लातेहार घड़ी में दोपहर के 1238 बज रहे हैं। आसमान में सफेद रंग का ह

By JagranEdited By: Published: Thu, 21 Nov 2019 07:36 PM (IST)Updated: Fri, 22 Nov 2019 06:15 AM (IST)
लातेहार के आदिवासियों में क्रांतिकारी जज्बा भर गए अमित शाह
लातेहार के आदिवासियों में क्रांतिकारी जज्बा भर गए अमित शाह

उत्कर्ष पाण्डेय, लातेहार : घड़ी में दोपहर के 12:38 बज रहे हैं। आसमान में सफेद रंग का हेलीकाप्टर मंडराता है, हेलीकाप्टर की आवाज से लोगों में उत्सुकता सभी एंड्रायड फोन इस्तेमाल करने वाले लोग हाथों में मोबाइल का कैमरा आन कर हैलीपैड की ओर बढ़ते हैं। तभी हेलीकाप्टर के पंखे से उड़ती धूल ने सभी की आंखों के सामने अंधेरा ला दिया। धूल का गुब्बार थमने के साथ ही हेलीकाप्टर का दरवाजा खुला सुरक्षाकर्मियों से घिरे गृहमंत्री अमित शाह बाहर निकले इसी के साथ ही पूरा इलाका वंदे मातरम और भारत माता की जय से गूंज उठा। इसके बाद गृहमंत्री अमित शाह, मुख्यमंत्री रघुवर दास और भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सह झारखंड प्रभारी ओम माथुर लोगों का अभिवादन स्वीकरते हुए सभा स्थल की ओर बढ़े। इस दौरान युवाओं ने मोबाइल कैमरे को जुम कर अमित शाह के साथ खुद की फ्रेम बनाकर सेल्फी लेने की हर जुगत बनाई। इसका अहसास संभवत: गृहमंत्री समेत अन्य नेताओं को हुआ तो वे पब्लिक दीर्घा की ओर से धीरे - धीरे चलकर मंच की ओर गए। इसका फायदा उठाकर कई युवाओं की सेल्फी की हसरत पूरी हुई तो कुछ को प्रयास में सफलता नहीं मिल सकी। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने अपने संबोधन में इलाके के अमर शहीदों का जिक्र करते हुए उनकी कुर्बानी व्यर्थ नहीं जाने देने का संकल्प दोहराया। उन्होंने केंद्र और राज्य सरकार की उपलब्धियां बताकर जनता से सहयोग के लिए धन्यवाद ज्ञापित कर एक बार फिर झारखंड में भाजपा की सरकार बनाने की अपील की। क्रांतिकारी भूमि को प्रणाम, जोहार

loksabha election banner

रघुवर दास के भाषण समाप्त होते ही संबोधन के लिए गृहमंत्री अमित शाह को मंच पर बुलाया गया तो वे जनता की ओर हाथ हिलाते हुए आए। सबसे पहला शब्द कहा लातेहार जिले की क्रांतिकारी भूमि को प्रणाम, जोहार...। इसी के साथ जनता की ओर सिर झुकाकर हाथ जोड़ा। जनता को संबोधित करते हुए कहा कि यह देश को अपनी जान समर्पित करने वाले शहीदों की भूमि है। आदि काल से ही देश को गुलामी से मुक्ति के लिए यहां कई क्रांतिकारियों ने आवाज बुलंद की और देश के सम्मान की रक्षा की। उस समय से लेकर आज तक देश के लिए अपना सबकुछ समर्पित करने के लिए हमेशा तैयार रहने वाले इस इलाके के लोगों को मैं पूजनीय मानता हूं। गृहमंत्री ने अपने संबोधन में इलाके के लोगों में क्रांतिकारी जज्बा भरकर भाजपा को वोट देकर राज्य में भाजपा की सरकार बनाने की अपील की। गृहमंत्री ने कहा कि कुछ लोग अपने परिवार और अपने स्वार्थ के लिए राजनीति करते हैं। इनके पास भाजपा को गाली देने के सिवा और कुछ नहीं बचा है। वे कहते हैं आओ मिलकर मोदी को खत्म कर दें, हम कहते हैं आओ मिलकर आतंकवाद को खत्म कर दें। वह फिर भीड़ से सीधे मुखातिब हुए पूछे क्या आतंकवाद का खात्मा नहीं होना चाहिए.? भीड़ से एक बार फिर हां की तेज आवाज आई। पांच साल बनाम 70 साल गृहमंत्री ने कहा कि नीयत-नीयत का फर्क है, हम अपने देश को विश्व की ऊंचाई पर ले जाने के लिए दिन-रात एक किए हैं। हमारे विरोधी जनता को दिगभ्रमित करने में जुटे हुए हैं। उन्होंने कहा कि 70 साल तक देश में सरकार रहने के बाद भी विकास के नाम पर कुछ नहीं हुआ। भाजपा की पांच साल की सरकार में विकास के नए आयाम गढ़े हैं। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार को कोसने वालों को मैं कहना चाहता हूं कि आप 70 साल का हिसाब दें मैं पांच साल का हिसाब लेकर भाजपा कार्यकर्ता को चौराहे पर भेजने के लिए तैयार हूं। स्वागत में देर तक बजती रहीं तालियां :

भारत माता की जय की गूंज के बीच गृहमंत्री अमित शाह मंच पर आए, तो वंदे मातरम से इलाका गूंज उठा। अभिनंदन में जनता देर तक तालियां बजाती रही और कुछ देर बाद जब वह सभा को संबोधित करने खड़े हुए तब तक तेज धूप आ चुकी थी, फिर भी भीड़ अपनी जगह डटी रही। आकर्षण का केंद्र रहे ये नजारे : सभा में लोग तरह-तरह के मास्?क पहन व रूप बनाकर भी पहुंचे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मास्?क पहनकर आए लोग आकर्षण का केंद्र बने। विशेष तौर पर महिलाओं की ओर से कार्टून का बना हुआ कमल फूल समेत कई दिग्गज नेताओं का मास्क पहनकर पहुंची थीं। भारत माता की जयघोष और वंदेमातरम का नारा लगाने में महिलाओं की भूमिका अधिक रही। विपक्ष तौल रहा अपनी ताकत : भाजपा की सभा पर विपक्षी दलों की भी नजर रही। इसमें जुटने वाली भीड़ के आधार पर अब विपक्ष अपनी ताकत को तौल रहा है। भाजपा का दावा है कि सभा में रिकार्ड तोड़ संख्?या में भाजपा समर्थक पहुंचे। हलांकि विपक्ष ने इस दावे को निराधार बताया। विपक्ष के खेमे में भी पूरे दिन कार्यक्रम को लेकर चर्चा होती रही।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.