Move to Jagran APP

ग्रामीणों की समस्या का तुरंत हो निदान : उपायुक्त

बेतला : बरवाडीह प्रखंड के बेतला गांव में रविवार को सरकार आपके द्वारा कार्यक्रम के तहत

By JagranEdited By: Published: Sun, 18 Nov 2018 05:07 PM (IST)Updated: Sun, 18 Nov 2018 05:07 PM (IST)
ग्रामीणों की समस्या का तुरंत हो निदान : उपायुक्त
ग्रामीणों की समस्या का तुरंत हो निदान : उपायुक्त

बेतला : बरवाडीह प्रखंड के बेतला गांव में रविवार को सरकार आपके द्वारा कार्यक्रम के तहत जनता दरबार सह पेंशन शिविर का आयोजित की गई। कार्यक्रम में उपायुक्त राजीव कुमार समेत जिले के तमाम आलाधिकारियों ने शिरकत की। कार्यक्रम का उद्घाटन उपायुक्त राजीव कुमार ने दीप प्रज्ज्वलित कर की। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उपायुक्त राजीव कुमार ने कहा कि जिला प्रशासन आपके समस्या को जानने खुद आपके द्वारा आया है। ग्रामीण अपने गांव एवं खुद के विकास में आने वाले बाधाओं को खुल कर बताएं ताकि ग्रामीणों के विकास में आने वाले समस्या का समाधान किया जा सके। उन्होंने कहा कि गांव आपका है। विकास आपको ही करना है। जिसके लिए ग्रामीण जिम्मेदारी उठाना सीखें। उन्होंने कहा कि महिलाओं के विकास से ही गांव का संपूर्ण विकास हो सकता है। उन्होंने महिलाओं को सखी मंडल से जुड़कर अपने विकास को नए आयाम देने की बात कही। इस दौरान उपायुक्त ने ग्रामीणों को ऐसी योजनाओं का गांव में चयन करने की बात कही जिससे गांव का संपूर्ण विकास हो सके। कार्यक्रम के दौरान उपायुक्त ने सरकार के द्वारा संचालित हो रहे योजनाओं की जानकारी दी एवं योजनाओं का लाभ लेने को लेकर ग्रामीणों को जागरूक होने की बात कही। उन्होंने कहा कि गांव की विकास योजनाओं का चयन कुछ चंद लोग नहीं करें बल्कि ग्रामीणों की भी सहभागिता हो यह सुनिश्चित हो। उन्होंने जनप्रतिनिधियों को भी गांव के विकास में पूरी ईमानदारी से कार्य करें। उन्होंने ग्रामीणों के समस्या समाधान को लेकर अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों को संवेदनशील बनकर कार्य करने की बात कही। इस मौके पर आइटीडीए निदेशक चंद्रशेखर प्रसाद, जिला कल्याण पदाधिकारी रमेश चौबे, बीडीओ दिनेश कुमार, सीओ नीत निखिल सोरेन , मुखिया संजय कुमार ,आशीष कुमार पाण्डेय समेत पदाधिकारी,कर्मी एवं ग्रामीण उपस्थित थे। ---ग्रामीणों ने रखी अपनी समस्या:

loksabha election banner

जिला प्रशासन द्वारा बेतला गांव में लगाएं गए सरकार आपके द्वारा कार्यक्रम के दौरान उपायुक्त के समक्ष ग्रामीणों ने खुलकर अपनी बात रखी। जिसमें ग्रामीणों ने कहा कि गांव में पानी उपलब्ध करवाने, गांव में पटवन सुविधा के लिए बांध मरम्मत, सड़क निर्माण, गांव में बिजली पहुंचाने, राशन दिलाने,पुल निर्माण,नाली निर्माण समेत अन्य समस्या से उपायुक्त को अवगत कराया। जिस पर उपायुक्त के द्वारा संबंधित विभाग के पदाधिकारियों को समस्या समाधान करने को लेकर ऑन स्पॉट निर्देश दिया। इस दौरान बेतला में बने अस्पताल में नर्स रखने की मांग उपायुक्त से की गई। ---उज्ज्वला योजना के तहत मिला गैस : बेतला गांव में लगे सरकार आपके द्वारा कार्यक्रम के तहत गांव के ग्रामीणों के बीच गैस चूल्हा का वितरण किया गया। गैस चूल्हा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत वितरित किया गया। इस योजना के तहत कुल 150 लाभुकों को गैस एवं चूल्हा दिया गया। गैस चूल्हा का वितरण उपायुक्त राजीव कुमार द्वारा किया गया। उपायुक्त ने कहा कि जिन ग्रामीणों को गैस चूल्हा अभी नहीं मिला है। उन्हें निराश होने की जरूरत नहीं है। उन्होंने सभी को एक माह के अंदर गैस चूल्हा देने की बात कही। ---अधिकारियों ने ग्रामीणों को दी विकास की जानकारी:

बेतला गांव में लगे जनता दरबार में उपायुक्त राजीव कुमार के निर्देश पर विभागीय अधिकारियों द्वारा अपने-अपने विभाग से संचालित योजनाओं की जानकारी ग्रामीणों को दी। साथ ही योजना का लाभ उठा कर आत्म निर्भर बनने को लेकर प्रेरित किया गया। इस दौरान जिला कल्याण विभाग,मत्स्य विभाग,कृषि विभाग समेत अन्य विभाग के द्वारा संचालित विकास योजनाओं की जानकारी दी गई। ---ऑन स्पॉट हुआ पेंशन स्वीकृत :

बेतला गांव में लगे जनता दरबार सह पेंशन शिविर में पेंशन संबंधित का निपटारा किया गया। इस दौरान उपायुक्त ने पेंशन के लिए आएं सभी आवेदन को ऑन स्पॉट स्वीकृति प्रदान की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.