Move to Jagran APP

छात्रों ने विद्यालय को किया प्रणाम, फिजां में गूंज उठा वेलकम नेतरहाट

Netarhat Residential School in jharkhand. नेतरहाट आवासीय विद्यालय में शुक्रवार को गोल्डेन जुबली कार्यक्रम धूमधाम से मनाया गया।

By Sachin MishraEdited By: Published: Fri, 16 Nov 2018 07:34 PM (IST)Updated: Fri, 16 Nov 2018 07:34 PM (IST)
छात्रों ने विद्यालय को किया प्रणाम, फिजां में गूंज उठा वेलकम नेतरहाट
छात्रों ने विद्यालय को किया प्रणाम, फिजां में गूंज उठा वेलकम नेतरहाट

लातेहार, उत्कर्ष पाण्डेय। शुक्रवार को घड़ी में शाम के 6.30 बज रहे थे। तभी विद्यालय परिसर में विद्यालय के 50 वर्ष पूराने पूर्ववर्ती छात्रों को लेकर गाड़ियों की कतार पहुंची गाड़ियों का गेट खुलते ही नीचे उतरने से पूर्व कई पूर्ववर्ती छात्रों ने अपने विद्यालय की धरती को छूकर प्रणाम किया। इसी के साथ ही चहुं ओर वेलकम नेतरहाट के शब्द गूंज उठे। इसी के साथ विद्यालय में बीते एक पखवारे से गोल्डेन जुबली को लेकर चल रही तैयारियों का पटाक्षेप हो गया और लोग गोल्डेन जुबली को लेकर आयोजित कार्यक्रम में शामिल हो गए।

loksabha election banner

इधर नेतरहाट आवासीय विद्यालय में सामान्य दिनों की तुलना में हलचल बढ़ी हुई थी, विद्यालय के प्राचार्य डॉ. संतोष कुमार सिंह, कोषपाल रौशन कुमार शिक्षक अनिल कुमार व डॉ. प्रसाद पासवान के साथ विद्यालय के 50 वर्ष पूराने छात्रों की आगवानी के लिए तैयार खड़े थे। विद्यालय के सभागार में 50 वर्ष पूराने छात्रों के पहुंचने पर सभी जगहों पर हर्ष का माहौल हो गया। विद्यालय के प्राचार्य की अगुवाई में पूर्ववर्ती छात्रों का गर्मजोशी से भव्य स्वागत किया गया। 

देश से लेकर विदेशों तक में कार्यक्रम की चर्चा 

विद्यालय परिसर में आयोजित गोल्डेन जुबली कार्यक्रम की देश और विदेश में भी चर्चा हुई। देश और विदेश में भी विद्यालय के कार्यक्रम को प्रचारित करने में सोशल साइटों की महती भूमिका रही। कार्यक्रम से जुड़ी तस्वीर को पूर्ववर्ती छात्रों ने अपनी सोशल साइटों पर शेयर किया। इस पर भारत के बाहर रहने वाले नेतरहाट आवासीय विद्यालय के छात्रों ने सोशल साइटों पर पोस्ट की गई तस्वीरों पर कमेंट्स कर उन्हें शेयर भी किया।

पूर्ववर्ती छात्र के बच्चों में भी था कौतूहल 

गोल्डेन जुबली कार्यक्रम को लेकर पूर्ववर्ती छात्रों के बच्चों में भी खास उत्साह था। कार्यक्रम में शामिल होने आए 50 वर्ष पूराने छात्रों के बच्चे फोन पर लगातार अपने अभिभावकों के संपर्क में बने हुए थे। बच्चों के अभिभावक भी उन्हें निराश किए बिना पल - पल की जानकारी से उन्हें अपडेट किए हुए नजर आए। बच्चों की हर जिज्ञासा को शांत करने के लिए पूर्ववर्ती छात्रों ने वर्तमान के शिक्षकों से बात कराई।

गांव की फिजाओं में चर्चा 

नेतरहाट आवासीय विद्यालय परिसर में आयोजित कार्यक्रम की आसपास के गांव में भी खासी चर्चा होती रही। विशेष तौर पर सनसेट प्वाइंट के समीप गांवों में रहने वाले लोगों में कार्यक्रम को लेकर उत्साह नजर आया। वहीं, कुछ ग्रामीणों ने खुद से तैयार किए गए पुष्प गुच्छ देकर उनको सम्मनित किया। वहीं कुछ ग्रामीण युवक युवतियों ने पूर्ववर्ती छात्रों के साथ फोटो भी खिंचवाई।

नेतरहाट विद्यालय में गोल्डेन जुबली की धूम 

नेतरहाट आवासीय विद्यालय में शुक्रवार को गोल्डेन जुबली कार्यक्रम धूमधाम से मनाया गया। कार्यक्रम की शुरुआत मुख्य अतिथि पद्यमश्री अशोक भगत समेत अन्य अतिथियों ने दीप प्रज्जवलित कर की। विशेष सम्मेलन विद्यालय के नवनिर्मित प्रेक्षागृह में कई कार्यक्रम हुए। सांस्कृतिक कार्यक्रम में रामकुमार वर्मा द्वारा रचित कौमुदी महोत्सव नाटक का मंचन हुआ। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के साथ साथ विद्यालय के प्राचार्य डा. संतोष कुमार सिंह, कार्यकारिणी समिति नेतरहाट विद्यालय समिति के सभापति डॉ. (प्रो.) कृष्ण कुमार नाग, विद्यालय के पूर्व शिक्षक एचकेपी सिन्हा, विद्यालय के शिक्षकगण, प्रशिक्षकगण, कोषपाल श्री रौशन कुमार बक्शी एवं समस्त कार्यालय कर्मी भी उपस्थित थे। 

छह सौ पौधे लगाए गए 

विद्यालय दिवस कार्यक्रम की कड़ी में 600 पौधे लगाए गए। इस अवसर पर झारखंड के पूर्व गृह सचिव जे बी तुबिद, प्रख्यात चिकित्सक डॉ. पन्नग भूषण, नालंदा नव बिहार विश्वविद्यालय के कुलपति बैजनाथ लाभ, बीएचयू के प्रख्यात चिकित्सक डा. कुंदन कुमार, कर्नाटक के पूर्व डीजीपी ओम प्रकाश, रांची विश्वविद्यालय के वरीय प्राध्यापक डा. वासुदेव सिंह, सेवानिवृत्त आईएएस राजकुमार, भारत सरकार के पूर्व कोयला सचिव सुशील कुमार, अल्पसंख्यक मंत्रालय के सचिव अरुण कुमार झा, अमेरिका निवासी डॉ. मिथिलेश कुमार मिश्र, डॉ. मनोहर ठाकुर, रिम्स के प्रख्यात चिकित्सक डा. लक्ष्मण लाल शहीद समेत 1960-75 बैच के लगभग 40 पूर्ववर्ती छात्र एवं कई विशिष्ट अतिथि उपस्थित थे।

जानें, किसने क्या कहा  

झारखंड के पूर्व गृह सचिव जे बी तुबिद ने कहा कि नेतरहाट आवासीय विद्यालय राज्य की शान है। विद्यालय में आने पर अध्ययन काल की यादें ताजा हो गईं। यहां आने पर ऐसा महसूस होता है कि मानो स्वर्ग में पहुंच गया हूं। नालंदा नव बिहार विश्वविद्यालय के कुलपति बैजनाथ लाभ ने कहा कि मैं तो नेतरहाट की यादों के साथ जीता हूं। यहां आने पर पूराने दिनों में मैं खो गया ऐसा लगा कि मैं पुन: विद्यालय में नामांकन कराया नया नवेला छात्र हूं। बीएचयू के प्रख्यात चिकित्सक डा. कुंदन कुमार ने कहा कि नेतरहाट विद्यालय में भविष्य के सपने गढ़ने का पूरा अवसर प्राप्त होता है यहां के छात्रों में इतना जज्बा भर दिया जाता है कि छात्र लक्ष्य बनाकर पढ़ाई करते हैं और अपनी मंजील को हर कीमत पर प्राप्त कर लेते हैं। कर्नाटक के पूर्व डीजीपी ओम प्रकाश बताते हैं कि जीवन काल के प्रारंभ में ही इस विद्यालय ने मुझे ऐसा अनुशासन सिखाया कि मैं आज भी इससे प्रेरणा लेता हूं। पुलिस की डियूटी मिलने और डीजीपी जैसे पद को संभालने में इस विद्यालय में पढ़ाई और बिताए गए समय का हमने भरपुर लाभ उठाया। 

दीपावली सा था माहौल 

गोल्डेन जुबली कार्यक्रम को लेकर विद्यालय परिसर में दीपावली जैसा माहौल था। पूरे विद्यालय परिसर की पुष्प मालाओं से सज्जा की गई थी वहीं, विविध स्थानों पर लगी रंगीन लाइटों से भवन की खुबसुरती में चार चांद लग गए थे। रात के समय विद्यालय के गार्डन में लगे फुहारे के साथ रिमझिम रौशनी के साथ पूर्ववर्ती छात्रों के परिजन तस्वीर खिंचाने में व्यस्त नजर आए। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.