Move to Jagran APP

चुनौती के समय ससमय खाद्य आपूर्ति बेहद अहम

जागरण संवाददाता लातेहार कोरोना संक्रमण के मद्देनजर उपायुक्त अबू इमरान ने खाद्य आपूर्ति विभा

By JagranEdited By: Published: Tue, 11 May 2021 07:52 PM (IST)Updated: Tue, 11 May 2021 07:52 PM (IST)
चुनौती के समय ससमय खाद्य आपूर्ति बेहद अहम
चुनौती के समय ससमय खाद्य आपूर्ति बेहद अहम

जागरण संवाददाता, लातेहार : कोरोना संक्रमण के मद्देनजर उपायुक्त अबू इमरान ने खाद्य आपूर्ति विभाग की योजनाओं की वर्चुअल समीक्षा की। उपायुक्त ने कहा चुनौती के इस समय में खाद्य आपूर्ति विभाग की भूमिका काफी अहम है। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि यह सुनिश्चित करें लाभुकों को ससमय राशन मिले। जिला आपूर्ति पदाधिकारी को जिले में खाद्यान्न का उठाव एवं वितरण ससमय सुनिश्चित करवाने को लेकर निर्देशित किया। उन्होंने सरकार के द्वारा निर्धारित मात्रा के अनुसार प्रत्येक जन वितरण दुकान से राशन, लाभुकों के बीच वितरण करवाने का निर्देश दिया। इसके साथ ही पीटीजी परिवारों को डाकिया योजना के तहत दिया जाने वाला राशन प्राथमिकता के आधार पर देने का निर्देश दिया। डोर स्टेप डिलीवरी के तहत ससमय राशन का उठाव एवं वितरण करवाने, मुख्यमंत्री दाल भात केंद्रों में नियमित रूप से गुणवत्तापूर्ण भोजन उपलब्ध करवाने का भी निर्देश दिया। बैठक में उपायुक्त ने जिला आपूर्ति पदाधिकारी से खाद्य आपूर्ति विभाग के द्वारा संचालित योजनाओं के तहत प्रखंडवार खाद्यान्न वितरण की जानकारी ली। जिस पर जिला खाद्य आपूर्ति पदाधिकारी के द्वारा बताया गया कि सभी प्रखंडों में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम तथा झारखंड राज्य खाद्य सुरक्षा योजना के तहत अप्रैल माह तक के खाद्यान्न का वितरण कर हो चुका है तथा मई माह के खाद्यान्न का वितरण हो रहा है। उपायुक्त ने सभी योग्य लाभुकों को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत मई तथा जून माह का 5-5 किलो अतिरिक्त अनाज वितरित करने को निर्देश दिया। इसके साथ ही उपायुक्त ने जिले के सभी प्रखंडों में संचालित किए जा रहे मुख्यमंत्री दाल भात केंद्रों में हफ्ते में एक दिन प्रोटीन युक्त भोजन परोसने का निर्देश दिया। उन्होंने आवश्यकता अनुसार अतिरिक्त मुख्यमंत्री दाल भात केंद्र खोलने को लेकर प्रस्ताव भेजने का निर्देश दिया। पीडीएस दुकानदारों का कोरोना टीकाकरण का निर्देश

loksabha election banner

बैठक में जिला आपूर्ति पदाधिकारी संजय कुमार दास को निर्देश दिया कि जिले के सभी प्रखंडों के पीडीएस दुकानदारों की सूची उपलब्ध करवाकर कोविड-19 से बचाव के लिए कोरोना टीकाकरण अभियान के तहत उनको टीका लगवाएं। ताकि सभी पीडीएस दुकानदार कोरोना से सुरक्षित हो सकें। उपायुक्त ने कहा कि पीडीएस दुकान पर प्रत्येक दिन कई लोग आते हैं जिसकी वजह से पीडीएस दुकानदारों को कोरोना संक्रमण का खतरा अधिक है। कोरोना से बचाव के लिए प्राथमिकता के आधार पर उनका टीकाकरण करवाया जाएगा। बैठक में जिला खाद्य आपूर्ति पदाधिकारी संजय कुमार दास, सभी प्रखंड के प्रखंड विकास पदाधिकारी, एमओ सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.