Move to Jagran APP

रोजगार का सृजन कर रोकें पलायन : राजीव

बालूमाथ : उपायुक्त राजीव कुमार शुक्रवार को बालूमाथ प्रखंड पहुंचे। जहां उन्होंने अधिकारि

By JagranEdited By: Published: Fri, 14 Sep 2018 04:29 PM (IST)Updated: Fri, 14 Sep 2018 04:29 PM (IST)
रोजगार का सृजन कर रोकें पलायन : राजीव

बालूमाथ : उपायुक्त राजीव कुमार शुक्रवार को बालूमाथ प्रखंड पहुंचे। जहां उन्होंने अधिकारियों जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक कर सरकार द्वारा संचालित योजनाएं धरातल पर उतार कर गांव में स्वरोजगार बढ़ाने को लेकर प्रेरित किया। उपायुक्त ने कहा कि सरकार द्वारा संचालित योजना को संचालित कर गांव में रोजगार का सृजन करें। ताकि जिले के एक भी व्यक्ति काम के लिए पलायन नहीं हो। उन्होंने स्पष्ट कहा कि जिस गांव एवं पंचायत से रोजगार के लिए पलायन होगा। वैसे जनप्रतिनिधि एवं प्रखंड विकास पदाधिकारी पर जबावदेही तय करते हुए सीधी कार्रवाई की जाएगी। इस दौरान उन्होंने जिला प्रशासन की ओर से संचालित हो रही योजनाओं को बारी-बारी से समीक्षा कर अधिकारी एवं जनप्रतिनिधियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उपायुक्त ने कहा कि गांव एवं पंचायत के विकास में पंचायत के जनप्रतिनिधियों की अहम भूमिका है। जनप्रतिनिधि अपने स्वार्थ से उपर उठकर गांव के विकास में अपना योगदान दें। उपायुक्त ने गांव की मुखिया को मनरेगा एवं कृषि कार्य योजना के तहत प्रत्येक हाथों को काम मिले इसे सुनिश्चित करने को लेकर निर्देशित किया।

loksabha election banner

पंचायत भवन को बनाएं सुविधा संपन्न

उन्होंने मुखिया को गांव में ¨सचाई साधन उपलब्ध करवाने,पंचायत में रोजगार सृजन के लिए कार्य योजना बनाने,सभी पंचायत भवन को सुविधा संपन्न बनाने का निर्देश दिया। बैठक में उपायुक्त श्री कुमार ने मनरेगा के तहत गांव-गांव योजना चलाकर ग्रामीणों को रोजगार देकर पलायन रोकने,सभी ग्रामीणों को एक सौ दिन का रोजगार देने एवं मजदूरों को नियमित मजदूरी भुगतान करवाने का निर्देश दिया। उन्होंने सभी पंचायत भवन को सुविधा संपन्न बनाने की बात कही। बैठक में उपायुक्त श्री कुमार ने प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षा की। जिसमें उन्होंने योजना की गति काफी धीमी पाई, जिस पर नाराजगी व्यक्त करते हुए प्रधानमंत्री आवास योजना को पूर्ण करने का निर्देश दिया। मानक के अनुरूप मिले बच्चों को सुविधा

बैठक में उपायुक्त द्वारा प्रखंड में संचालित हो रहे विद्यालय एवं आंगनबाड़ी केंद्र में मानक के अनुसार बच्चों को सुविधा मिले। इसे सुनिश्चित करने की बात कही। इस दौरान उन्होंने आंगनबाड़ी केंद्र एवं विद्यालय बच्चों को गुणवत्ता पूर्ण भोजन,शिक्षा समेत अन्य सुविधा मिल सके इसकी जिम्मेवारी गांव के मुखिया एवं वार्ड सदस्य को उठाने को लेकर प्रेरित किया। इस दौरान पंचायत के विकास में आनेवाली समस्या को लेकर जनप्रतिनिधियों, शिक्षक समेत अन्य कर्मियों ने उपायुक्त को अवगत कराया। जिस पर उपायुक्त श्री कुमार ने समस्या समाधान को लेकर संबंधित पदाधिकारियों को निर्देशित किया। मौके पर एनडीसी ¨प्रस गुडविन कुजूर, प्रमुख प्रमिला देवी, उप प्रमुख संजीव सिन्हा, बीडीओ मनीष कुमार,सीओ रवि कुमार ,सीडीपीओ रीना साहू, मुखिया,आंगनबाड़ी सेविका,शिक्षक समेत अन्य कर्मी मौजूद थे।

तीन दिनों में बच्चों की उपस्थिति बढ़ाने का निर्देश :

प्रखंड के सभागर में बैठक करते हुए उपायुक्त ने कहा कि विद्यालय में पढ़ने वाले बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिले इसे शिक्षा विभाग के अधिकारी सुनिश्चित करें। इस दौरान उन्होंने जिले में संचालित हो रहे विद्यालय में कम उपस्थिति पर नाराजगी जताई । उन्होंने बच्चों की उपस्थित बढ़ाने के लिए विद्यालय के प्रबंधन समिति को तीन दिन के अंदर बच्चों की उपस्थित बढ़ाने का निर्देश दिया। इस दौरान उन्होंने शिक्षा विभाग द्वारा बच्चों को दिए जाने वाले छात्रवृत्ति, माध्यान भोजन समेत अन्य सुविधा हर हाल में देने का निर्देश दिया। बैठक में उपायुक्त ने बच्चों की उपस्थिति बढ़ाने, बच्चों के अभिभावकों को शिक्षा के प्रति जागरूक करने का निर्देश दिया। बैठक में प्रखंड के सभी बच्चों को छात्रवृति देना सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.