Move to Jagran APP

डीवीसी से फिर लोडशे¨डग शुरू

डीवीसी के द्वारा उत्तरी छोटानागपुर के कोडरमा समेत सात जिले में गुरुवार की रात्रि से झारखंड ऊर्जा विकास निगम लि. पर अपने बकाये राशि के भुगतान को लेकर 24 घंटे में से 16 से 17 घंटे ही बिजली देने की बात कही है। इस वजह से कोडरमा जिले में भी 6.15 घंटे से

By JagranEdited By: Published: Thu, 15 Nov 2018 07:15 PM (IST)Updated: Thu, 15 Nov 2018 07:15 PM (IST)
डीवीसी से फिर लोडशे¨डग शुरू
डीवीसी से फिर लोडशे¨डग शुरू

झुमरीतिलैया (कोडरमा): डीवीसी के द्वारा उत्तरी छोटानागपुर के कोडरमा समेत सात जिलों में गुरुवार की रात्रि से झारखंड ऊर्जा विकास निगम लि. पर अपने बकाये वसूली के लिए दबाव बनाने को लेकर 24 घंटे में से 16 से 17 घंटे ही बिजली देने की बात कही है। इस वजह से कोडरमा जिले में भी 6.15 घंटे से 8 घंटे तक विद्युत आपूर्ति पर प्रतिकूल असर पड़ेगा। इस वजह से पेयजलापूर्ति प्रभावित होने से इंकार नहीं किया जा सकता है। मालूम हो कि पहले सप्ताह 30 प्रतिशत शे¨डग की बात डीवीसी ने कही है। इसके उपरांत भी अगर जेबीबीएनएल राशि भुगतान नहीं करता है तो प्रति सप्ताह 10 प्रतिशत विद्युत कटौती बढ़ाई जाएगी। इससे लगभग दो से ढाई घंटे और प्रभावित होंगे। डीवीसी ने इस संबंध में अपने कमांड एरिया के 36 सबस्टेशन से लोडशे¨डग का समय निर्धारित किया गया है। इसमें कोडरमा, धनबाद, बोकारो, चतरा, हजारीबाग, रामगढ़ में अलग-अलग समय में विद्युत कटौती होगी। इधर, विद्युत विभाग के अधीक्षण अभियंता दिनेश ¨सह ने बताया कि बकाया राशि का भुगतान उच्चस्तरीय अधिकारियों के द्वारा बातचीत कर रास्ता निकाला जा रहा है। उन्होंने बताया कि जेबीबीएनएल के द्वारा कोडरमा जिले के अलग-अलग फीडरों से क्षेत्रवाइज लोडशे¨डग की जाएगी। उन्होंने बताया कि डीवीसी से यह भी अपील की जा रह है कि बिजली कटौती हो तो दिन में किया जाए, ताकि उपभोक्ताओं को रात में कटौती से राहत मिल सके। ::::::::: सितंबर में भी खूबे झेला बिजली का संकट::::::::::::

loksabha election banner

झुमरीतिलैया: डीवीसी के कमांड एरिया के सात जिले उत्तरी छोटानागपुर के विद्युत उपभोक्ताओं ने सितंबर माह में भी गंभीर बिजली संकट झेला था। इस दौरान 10 से 12 घंटे की बिजली कटौती शुरू की गई थी। इसके बाद विपक्षी दलों एवं स्थानीय कार्यकर्ताओं ने विद्युत विभाग के कार्यालय के समक्ष धरना-प्रदर्शन एवं अनशन कर सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया था। इसके बाद सरकार के द्वारा कुछ रकम भुगतान के बाद डीवीसी ने विद्युत कटौती बंद की। पुन: दुर्गा, पूजा, दीपावली एवं छठ पर्व को देखते हुए बिजली कटौती वापस ली एवं इस दौरान राज्य सरकार के द्वारा पुरा भुगतान नहीं होने की वजह से पुन: डीवीसी ने एकबार फिर से लोडशे¨डग की शुरूआत की है। इन सात जिलों में लगभग 750 मेगावाट बिजली की आपूर्ति होती है। कोडरमा में भी 38 एमवीए विद्युत आपूर्ति हो रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.