कोडरमा, जागरण संवाददाता। लंबे इंतजार के बाद नवरात्र के शुभ मुहूर्त में भाजपा ने सारे कयासों पर विराम लगाते हुए कोडरमा संसदीय क्षेत्र से अपने प्रत्याशी के रूप में अन्नपूर्णा देवी के नाम की घोषणा की तो उनके समर्थकों में खुशी की लहर दौड़ गई। वहीं दूसरी ओर निवर्तमान सांसद डॉ. रवींद्र राय के समर्थकों में मायूसी देखी गई।

शनिवार की दोपहर मौसम के करवट बदलने के साथ ही बारिश के फूहारों के बीच अन्नपूर्णा देवी का नाम सामने आया तो कई लोग सोशल मीडिया में मैडम की शान में कविता भी गढऩे लगे। वैसे यहां के लोगों के लिए इतराने की एक वजह यह भी है कि क्षेत्र के इतिहास में पहली बार किसी बड़े राष्ट्रीय दल ने कोडरमा जिला के निवासी को कोडरमा लोकसभा क्षेत्र से उम्मीदवार बनाया है।

इससे पूर्व यहां जितने भी सांसद बने, उनमें मुमताज अंसारी (बिहार शरीफ) को छोड़ सभी गिरिडीह जिला से संबंध रखते हैं। वैसे तो अन्नपूर्णा देवी के गत दिनों राजद छोड़ भाजपा में शामिल होने के साथ ही इस बात की चर्चा थी कि उन्हें कोडरमा संसदीय क्षेत्र से प्रत्याशी बनाया जाएगा। लेकिन नाम की आधिकारिक घोषणा नहीं होने से संस्पेंस बना हुआ था।

अब सभी प्रमुख दलों के उम्मीदवारों का नाम सामने आ चुका है तो हौले-हौले सियासी माहौल में भी गर्मी आएगी। अन्नपूर्णा देवी के साथ-साथ अन्य प्रत्याशियों का भी क्षेत्र में आना शुरू होगा और वोटों के ध्रूवीकरण का दौर शुरू होगा। भाजपा में शामिल होने के बाद अन्नपूर्णा देवी का कोडरमा आगमन नहीं हुआ है।

वो रविवार को कोडरमा आएंगी। उनके स्वागत की सारी तैयारी पूरी कर ली गई है। उनके आगमन पर भाजपा के अलावा अन्नपूर्णा देवी के समर्थन में राजद छोड़ चुके कार्यकर्ता भी शामिल होंगे।

मरांडी व माले से होगा मुकाबला

अन्नपूर्णा देवी के भाजपा उम्मीदवार बनने के साथ ही यहां मुकाबले की तस्वीर स्पष्ट हो चुकी है। यहां उनका मुकाबला महागठबंधन के उम्मीदवार झाविमो सुप्रीमो बाबूलाल मरांडी के साथ होगा। वहीं मुकाबले की दूसरी धूरी में भाकपा माले के प्रत्याशी राजकुमार यादव भी होंगे।

बाबूलाल मरांडी को कांग्रेस, झामुमो व राजद का भी समर्थन प्राप्त है। वे पूर्व में तीन बार यहां से सांसद के रूप में निर्वाचित हो चुके हैं। बाबूलाल मरांडी व अन्नपूर्णा देवी के यहां मैदान में होने से यह झारखंड का हॉटसीट बन गया है। माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में प्रचार अभियान जोर पकडऩे और वोटों के ध्रूवीकरण के साथ मुकाबला दिलचस्प होगा।

Posted By: Sujeet Kumar Suman

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस