कोडरमा, जेएनएन। Lok Sabha Election 2019 - इस बार लोकसभा चुनाव के दौरान उत्सव सा माहौल नजर आएगा। कुछ बूथों का लूक भी बदला-बदला नजर आएगा। बूथों में जहां दिव्यांग वोटरों को प्राथमिकता व सुविधा दी जाएगी, वहीं आदर्श बूथों में वोटरों का लस्सी से स्वागत किया जाएगा। बूथों में यह पहल वोट प्रतिशत बढ़ाने के उद्देश्य से की गई है।

यहां तक की जिले में 13 बूथों को आदर्श बूथ, छह बूथों को सखी बूथ के अलावा वीआइपी बूथ बनाए गए हैं। इन बूथों की अलग पहचान होगी। पिछले चुनाव में कोडरमा में लगभग 62 फीसद मतदान हुआ था। इस बार इस आंकड़े से आगे बढ़ 70 फीसद से अधिक मतदान का लक्ष्य रखा गया है। यह तभी संभव है, जब वोटर अपने दायित्व को समझें।

इधर, इस बार दिव्यांग वोटरों को विशेष प्राथमिकता दी जा रही है। उपायुक्त भुवनेश प्रताप सिंह ने शुक्रवार को अधिकारियों के साथ बैठक कर दिव्यांग वोटरों को बूथों तक लाने के लिए कई दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिले में दिव्यांग वोटर बढ़कर दो हजार से अधिक हो गए हैं। हर वोटरों को बूथों तक लाने की भी व्यवस्था है। जबकि बूथों में दिव्यांग वोटरों को प्राथमिकता भी दी जाएगी।

पहली बार दिव्यांग वोटरों के लिए की गई ऐसी पहल से उनमें उत्साह है। उन्होंने अधिकारियों व कर्मियों को दिव्यांग वोटरों का शत प्रतिशत मतदान कराने का निर्देश दिया। इस मौके पर जिला समाज कल्याण पदाधिकारी नरेश कुमार रजक, सीडीपीओ, महिला पर्यवेक्षक आदि उपस्थित थे।

ये दी जा रही सुविधाएं

जागरुकता कार्यक्रम में बताया गया कि दिव्यांग मतदाताओं की अलग सूची तैयार की गई है। साथ ही बूथों में रैम्प की व्यवस्था की गई है। चिह्नित मतदाताओं के लिए सहायक की व्यवस्था की जा रही है। 250 बूथों में व्हील चेयर व अलग पंक्ति की व्यवस्था की जाएगी। दिव्यांगों को मतदान के लिए साइनेज की व्यवस्था तथा ब्रेल लिपि में मतदाता सूची एवं वोटर पर्ची की व्यवस्था करने की योजना है।

19 बूथों में होगा वेब कास्टिंग

डीसी ने बताया कि जिले के 19 बूथों में वेब कास्टिंग होगा। राज्य निर्वाचन आयोग से ही वेब कास्टिंग के लिए एजेंसी की नियुक्ति किया गया है। एजेंसी के लोग तैयारी शुरू कर दिए हैं। उन्होंने बताया कि इन बूथों में लाइव पोलिंग देखी जा सकेगी।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस