Move to Jagran APP

अवैध खनन पर नजर रखेगा ट्रैकिग डिवाइस, वाहनों में लगाना अनिवार्य

संवाद सहयोगी कोडरमा अवैध खनन पर रोकथाम के लिए अब खनिज ढोने वाली वाहनों की ट्रैकिग की

By JagranEdited By: Published: Sun, 05 Dec 2021 07:03 PM (IST)Updated: Sun, 05 Dec 2021 07:03 PM (IST)
अवैध खनन पर नजर रखेगा ट्रैकिग डिवाइस, वाहनों में लगाना अनिवार्य
अवैध खनन पर नजर रखेगा ट्रैकिग डिवाइस, वाहनों में लगाना अनिवार्य

संवाद सहयोगी, कोडरमा : अवैध खनन पर रोकथाम के लिए अब खनिज ढोने वाली वाहनों की ट्रैकिग की जाएगी। ट्रैकिग डिवाइस के माध्यम से खनिज ढोने वाली वाहनों की गतिविधि पर भी विभाग नजर रखेगा। इसके लिए खनिज ढोने वाली सभी वाहनों में ट्रैकिग डिवाइस आवश्यक किया गया है। सरकार के इस आदेश के बाद ऐसे सभी वाहनों में डिवाइस लगाने का कार्य तेज कर दिया गया है। 10 दिसबर तक सभी ट्रकों में डिवाइस लगाने का लक्ष्य रखा गया है। इसके बाद बिना डिवाइस वाले वाहनों के लिए खनिज चालान निर्गत नहीं किया जाएगा। इतना ही नहीं, बिना डिवाइस वाले खनिज वाहन पकड़े जाने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री स्तर से 10 दिसंबर को डिवाइस लगाने के कार्य की समीक्षा भी की जाएगी। इसका खास उद्देश्य अवैध खनन पर अंकुश लगाना है। डिवाइस वाली वाहनों को खनन विभाग के पोर्टल से भी जोड़ा जाएगा और संबंधित वाहन को ही आनलाइन चालान दिया जाएगा। इधर, वाहनों में डिवाइस लगाने के लिए राज्य स्तर से चार कंपनियों को अधिकृत किया गया है। ट्रक संचालकों को निजी खर्च पर इस कार्य को करवाना है। इसके लिए जिला खनन विभाग द्वारा सभी खनन कारोबारियों व ट्रक संचालकों को 10 दिसंबर के पहले हर हाल में खनन कार्य से जुड़े वाहनों में डिवाइस लगाने का निर्देश दिया गया है। ::::::::::::छापामारी दल का हो रहा गठन::::::::::::

अवैध खनन पर रोकथाम के लिए छापामारी दल का गठन हो रहा है। फिलहाल बागीटांड़ चेकपोस्ट को बंद कर दिया गया है। ऐसे में छापामार दल अवैध खनन की हर गतिविधि पर त्वरित एक्शन लेगा। खनन, वन, पोल्यूशन व पुलिस विभाग के अधिकारी इस दल में शामिल होंगे। उपायुक्त स्तर से इन दलों का मानिटरिग किया जाएगा। फिलहाल जिला प्रशासन अवैध खनन कार्य पर रोकथाम को लेकर रणनीति तैयार कर रहा है। ::::::::::: सख्ती बढ़ी तो राजस्व में हुई वृद्धि:::::::::::

अवैध खनिज ढुलाई पर हाल के दिनों में जिला प्रशासन ने सख्ती बरती तो खनन राजस्व में भारी बढ़ोतरी हुई। पिछले वर्ष नवंबर तक खनन विभाग को पत्थर खनिज से राजस्व के रूप में 1.90 करोड़ रुपये मिले थे, जबकि इस वर्ष बागीटांड़ में खनिज ढुलाई को लेकर चेकपोस्ट शुरू किया गया तो राजस्व बढ़कर 4.16 करोड़ रुपये हो गए। ऐसे में राजस्व को लेकर फिर सख्ती बरतने की तैयारी चल रही है।

कोट

खनिज ढोने वाले हर वाहन में ट्रैकिग डिवाइस लगाया जा रहा है। 10 दिसंबर तक डिवाइस नहीं लगाने वाले वाहनों के लिए चालान निर्गत नहीं किया जाएगा। अवैध खनन पर रोकथाम के लिए सरकार की यह महत्वाकांक्षी योजना है। सभी कारोबारी व ट्रक संचालकों को इसे लेकर दिशा-निर्देश दिया गया है। वहीं अवैध खनन पर रोकथाम के लिए दल का गठन किया जा रहा है।

दरोगा राय, खनन पदाधिकारी, कोडरमा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.