Move to Jagran APP

रेलवे ने बदल दिया कोडरमा स्टेशन का नाम ?

रेलवे स्टेशनों व शहरों का नाम बदलने की कड़ी में आनेवाले दिनों में कोडरमा भी शुमार हो सकता है। वैसी बीच-बीच में झुमरीतिलैया शहर में जिला मुख्यालय के नाम से स्थित कोडरमा स्टेशन का नाम बदलकर झुमरीतिलैया करने की उठती रही है, लेकिन किसी भी संगठन के स्तर से औपचारिक रूप से यह मांग अबतक नहीं उठी है। भले ही यह मांग राजनीतिक अथवा सामाजिक संगठनों के स्तर से अबतक नहीं उठाई गई है,

By JagranEdited By: Published: Sun, 04 Nov 2018 07:44 PM (IST)Updated: Sun, 04 Nov 2018 07:44 PM (IST)
रेलवे ने बदल दिया कोडरमा स्टेशन का नाम ?

कोडरमा: रेलवे स्टेशनों व शहरों का नाम बदलने की कड़ी में आनेवाले दिनों में कोडरमा भी शुमार हो सकता है। वैसी बीच-बीच में झुमरीतिलैया शहर में जिला मुख्यालय के नाम से स्थित कोडरमा स्टेशन का नाम बदलकर झुमरीतिलैया करने की उठती रही है, लेकिन किसी भी संगठन के स्तर से औपचारिक रूप से यह मांग अबतक नहीं उठी है। भले ही यह मांग राजनीतिक अथवा सामाजिक संगठनों के स्तर से अबतक नहीं उठाई गई है, लेकिन रेलवे को इंटरनेट सेवा से जोड़ने का काम कर रही भारत सरकार की एक इकाई रेल वायर ने इसकी शुरूआत कर दी है। कोडरमा स्टेशन परिसर समेत झुमरीतिलैया शहर के कई इलाकों में रेल वायर के द्वारा लगाए गए वाईफाई सेवा के प्रचार होर्डिंग में कोडरमा स्टेशन का नाम बदलकर झुमरीतिलैया कर दिया गया है। होर्डिंग में लिया है झुमरीतिलैया स्टेशन अब वाईफाई सेवा से जुड़ गया है। जबकि रेलवे के नक्शे में कहीं भी झुमरीतिलैया स्टेशन नहीं है। दरअसल झुमरीतिलैया शहर में स्थित इस स्टेशन का नाम कोडरमा है। कोडरमा का नाम यहां के ऐतिहासिक ध्वजाधारी धाम से जुड़ा है। माना जाता है कि ब्रह्मापुत्र कर्दम ऋषि की यह तपोभूमि रहा है। इसी के नाम पर अपभ्रंश होकर कालांतर में इस इलाके का नाम कोडरमा पड़ा। जबकि झुमरीतिलैया शहर का नाम इस इलाके के अंतर्गत दो अलग-अलग गांवों झुमरी और तिलैया के नाम पर पड़ा। बाद के दिनों में यहां के रेडियो श्रोताओं ने रेडियों के फरमाइशी गीतों के कार्यक्रम में अपनी अधिक से अधिक फरमाईशें भेजकर शहर का नाम वॉलीवुड से लेकर पूरे भारत में लोकप्रिय किया। जाहिर है ऐतिहासिक व सांस्कृतिक दोनों संदर्भों से आए दोनों नामों का अपना-अपना महत्व है।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.