Move to Jagran APP

तिल को गुड़ रूपी मिठास से जोड़ बेहतर समाज का करं निर्माण : उमेश

प्रखंड के केटीपीएस फोरलेन चैक पर गुरूवार को संयुक्त विस्थापि

By JagranEdited By: Published: Thu, 14 Jan 2021 08:00 PM (IST)Updated: Thu, 14 Jan 2021 08:00 PM (IST)
तिल को गुड़ रूपी मिठास से जोड़ बेहतर समाज का करं निर्माण : उमेश
तिल को गुड़ रूपी मिठास से जोड़ बेहतर समाज का करं निर्माण : उमेश

संवाद सूत्र, जयनगर (कोडरमा): प्रखंड के केटीपीएस फोरलेन चैक पर गुरूवार को संयुक्त विस्थापित प्रभावित मोर्चा के द्वारा मकर संक्रंाति के अवसर पर दही-चूड़ा सह मिलन समारोह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य रूप से युवा नेता उमेश यादव, अरूण यादव आदि कई समाजसेवी व प्रबुद्ध लोगों ने भाग लिया। इस दौरान संयुक्त विस्थापित प्रभावित मोर्चा द्वारा आयोजित चूड़ा-दही कार्यक्रम में लोगों ने चूड़ा, दही, तिलकुट और गुड़ का भरपुर आनंद लिया। कार्यक्रम में युवा नेता सह समाजसेवी उमेश यादव ने कहा कि वास्तव में आज मकर संक्रांति का दिन है और तिल के छोटे-छोटे कण को गुड़ रूपी मिठास से सबों को जोडने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि अगर हम इन्हें जोड़ने में सफल हो गये तो निश्चित तौर पर एक नये और बेहतर समाज का निर्माण कर सकते हैं। युवा नेता अरूण यादव ने कहा कि आज भारतवर्ष में अगर किसी बदलाव की स्थिति पैदा होती है तो यहां क्रांति नहीं बल्कि संक्रांति होती है जबकि यहां आवश्यकता है क्रांति की। यहां अत्याचारी रावण के बाद विभिषण, दुष्ट दुर्योधन के बाद धर्मराज युद्धिष्ठिर का आगमण होता है। यहां एक क्रांति की आवश्यकता है जिसके लिये सबसे पहले राम और कृष्ण जैसे उदार क्रांति दूत चाहिए इसके बाद परिवर्तन के लिये जनता में उत्सुकता और आक्रोश चाहिए तब जाकर स्थिति में बदलाव लाया जा सकता है। उन्होंने जयनगर की जनता को एकजूट होकर एक क्रंाति की लहर पैदा करने की बात कही। इस दौरान सभी लोगों ने एक दूसरे को मकर संक्रांति की बधाई दी। कार्यक्रम में दुर्गा चैधरी, परमेश्वर साव, बालेश्वर साव, बलराम राणा, बुलाकी यादव, कौलेश्वर सिंह, अशोक यादव, बंशी यादव, समीम अंसारी, गाजी खान, राजेश यादव, शंभु यादव, गंगाधर पासवान, बैजनाथ दास, अजय सिंह आदि कई लोग शामिल थे। :::::::::: मरकच्चो में धूमधाम से मना मकर संक्रांति उत्सव ::::::::::

loksabha election banner

मरकच्चो: प्रखंड के सभी गांवों में मकर संक्रांति का त्यौहार गुरुवार को धूमधाम से मनाया गया। इस मौके पर लोगों ने सुबह में नदी तालाबों में स्नान कर तिल की डंठल को जलाकर तापा। इसके बाद चूड़ा दही तिलकुट आदि का सेवन किया। इस अवसर पर संपन्न लोगों ने गरीबों के बीच तिलकुट गुड़ चुड़ा का वितरण किया ।भारी संख्या में लोगों ने पंचखेरो जलाशय,बराकर नदी स्थित उत्तरवाहिनी में स्नान किया। स्नान करने के बाद श्रद्धालुओं ने प्रखंड के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल बेरहवा जंगल स्थित कर्मा धाम में पूजा अर्चना की ।वैसे तो प्रखंड के सभी नदियों तालाबों में महिलाओं पुरुषों एवं बच्चों की भी पहले सुबह से ही स्नान के लिए लगी रही ।वहीं दूसरी ओर पतित पावनी गंगा और सागर के मिलन स्थल गंगासागर में मकर संक्रांति के दिन स्नान के लिए मरकचो प्रखंड मुख्यालय स्थित प्रखंड के विभिन्न गांवों से सैकड़ों लोगों ने 13 जनवरी 2021 की शाम को कोलकाता के लिए रवाना हुए ।कोलकाता से श्रद्धालु स्ट्रीमर एवं नाव के माध्यम से गंगासागर जाएंगे ।जहां श्रद्धालुयों के द्वारा गंगा में डुबकी लगाकर स्नान कर 16 जनवरी को घर लौट आएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.