Move to Jagran APP

दुरुस्त होगी यातायात व्यवस्था, ओवरलोडिंग पर लगेगी रोक

दैनिक जागरण के हेलो जागरण कार्यक्रम के तहत गुरूवार को दैनिक जागरण कार्यालय में गढ़वा के ट्रैफिक इंस्पेक्टर शंभू प्रसाद गुप्ता उपस्थित थे। कार्यक्रम के तहत उनके मोबाइल फोन पर शहर के कई लोगों ने फोन कर ट्रैफिक व्यस्था को लेकर सवाल-जवाब किये। ट्रैफिक इंस्पेक्टर ने लोगों के सवालों का बखूबी जवाब दिया तथा उनके सवाल के अनुरूप ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर दिये गये सुझाव को लागू करने का भरोसा दिलाया। इन्होंने कहा कि सुरक्षित यातायात के प्रति लोगों को अपनी मानसिकता बदलने की जरूरत है। क्योंकि एक छोटी से लापरवाही का परिणाम घातक हो सकता है। इन्होंने कहा कि बगैर हेलमेट पहने दो पहिया वाहन चला रहे लोगों को उनकी सुरक्षा के लिए ही हेलमेट पहनने को कहा जाता है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 16 Sep 2018 05:32 PM (IST)Updated: Sun, 16 Sep 2018 05:32 PM (IST)
दुरुस्त होगी यातायात व्यवस्था, ओवरलोडिंग पर लगेगी रोक
दुरुस्त होगी यातायात व्यवस्था, ओवरलोडिंग पर लगेगी रोक

गढ़वा : दैनिक जागरण के हैलो जागरण कार्यक्रम के तहत गुरुवार को दैनिक जागरण कार्यालय में गढ़वा के ट्रैफिक इंस्पेक्टर शंभू प्रसाद गुप्ता उपस्थित थे। कार्यक्रम के तहत उनसे शहर के कई लोगों ने ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर सवाल-जवाब किए। ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर दिए गए सुझाव को लागू करने का भरोसा दिलाया। कहा कि सुरक्षित यातायात के प्रति लोगों को अपनी मानसिकता बदलने की जरूरत है। क्योंकि एक छोटी सी लापरवाही का परिणाम घातक हो सकता है। बगैर हेलमेट पहने दो पहिया वाहन चला रहे लोगों को उनकी सुरक्षा के लिए ही हेलमेट पहनने को कहा जाता है। लोगों द्वारा पूछे गए सवाल एवं ट्रैफिक इंस्पेक्टर शंभू प्रसाद गुप्ता के जवाब। सवाल : अक्सर शहर में मालवाहक वाहनों का आवाजाही के कारण लोगों को जाम की समस्या से जूझना पड़ रहा है। जाम से लोगों को कब तक निजात मिल सकेगी। गढ़वा-रेहला मार्ग में चलने वाली छोटी यात्री वाहनों में क्षमता से अधिक पैसेंजर को बैठाया जाता है। कब तक ओवरलो¨डग पर रोक लगेगी।

loksabha election banner

ब्रजेश कुमार ¨सह, विशुनपुर, गढ़वा।

जवाब : शहर में जाम की समस्या न उत्पन्न हो इसके लिए प्रत्येक रूट में 2-2 घंटे के अंतराल में नो-इंट्री समाप्त कर शहर से मालवाहक वाहनों को निकाला जाता है। लोगों को रोज-रोज की सड़क जाम की समस्या से निजात दिलाने की दिशा में निरंतर काम किया जा रहा है। जाम की समस्या से निपटने को लेकर शहर के प्रमुख चौक-चौराहों पर ट्रैफिक पुलिस की तैनाती की गई है। ताकि जाम की स्थिति में जल्द से जल्द हालात पर काबू पाया जा सके। गढ़वा-रेहला सड़क में ओवरलो¨डग के साथ-साथ अधिक किराया वसूले जाने का मामला सामने आया है। जल्द ही डीटीओ के साथ इसकी रोकथाम के लिए कार्रवाई की जाएगी।

-----------------

सवाल : शहर को सड़क जाम की समस्या से मुक्ति दिलाने को लेकर क्या किया जा रहा है। सड़क जाम का एक बड़ा कारण शहर में दो पहिया व चार पहिया वाहनों के पार्किंग की व्यवस्था नहीं किया जाना है। क्या इस ओर आपका ध्यान है।

संजय कुमार ठाकुर, चिनियां रोड, गढ़वा।

जवाब : शहर के बीच से होकर एनएच-75 गुजर रही है। एक ही सड़क होने के कारण इसी सड़क से दो पहिया से लेकर माल वाहक तथा कंटेनर तक को गुजरना पड़ता है। ऐसे में कुछ देर के लिए सड़क जाम की समस्या उत्पन्न होना लाजिमी है। लेकिन हमारा प्रयास रहता है कि मालवाहक वाहन का शहर में ठहराव न हो सके। जितनी जल्दी हो मालवाहक वाहन शहर से निकल जाए। वर्तमान में मझिआंव मोड़ के निकट सरस्वती नदी पर बनी एक पुल का क्षतिग्रस्त हो जाने के कारण वहां से बड़ी वाहनों को निकालना बड़ी चुनौती साबित हो रही है। लेकिन यहां भी जाम न लगे इसके लिए ट्रैफिक पुलिस की व्यवस्था की गई है।

------------------

सवाल : शहर में ऑाटो चालकों तथा नाबालिग बच्चों द्वारा लापरवाही से वाहन चलाने के कारण प्रतिदिन दुर्घटना की खबर समाचार पत्रों में रहती है। इस पर रोकथाम के लिए आपकी क्या योजना है।

अभिषेक कुमार ¨सह, कचहरी रोड, गढ़वा।

जवाब : सुरक्षित यातायात को लेकर लगातार जागरूकता कार्यक्रम चलाया जा रहा है। पूर्व में भी इसके तहत ऑटो चालकों पर जहां कार्रवाई की गई है। वहीं दो पहिया वाहन चला रहे नाबालिग के अभिभावकों को बुलाकर समझाने का काम किया गया है। नाबालिग बच्चे दो पहिया या चार पहिया वाहन न चलाएं। इसके लिए अभिभावक को भी जागरूक होने की जरूरत है। हालांकि अब ऐसे लोगों के साथ सख्ती भी की जा रही है। पकड़े जाने पर सरकार द्वारा निर्धारित दंड की राशि की वसूली करने के साथ-साथ ऐसे लोगों को जिला नियंत्रण कक्ष में सड़क सुरक्षा को लेकर लघु फिल्म भी दिखाने का काम किया जा रहा है। उम्मीद है इसका सकारात्मक परिणाम देखने को मिले। ऑटो के ठहराव के लिए जगह चिह्नित किया जा चुका है। इसका पालन नहीं करने वालों के विरुद्ध कार्रवाई ही एकमात्र विकल्प रह गया है।

-------------------

सवाल : शहर में सड़क जाम एक बड़ी समस्या बन चुकी है। जिस रोड में जाओ बस जाम ही जाम नजर आती है। जाम नहीं लगे और लोग सुगमता से आवागमन कर सकें। इसे लेकर आपकी ओर से क्या कार्रवाई की जा रही है।

महात्मा दयाल ¨सह, विशुनपुर, गढ़वा।

जवाब : शहर की बड़ी समस्या दुकानदारों द्वारा अपनी दुकान के सामान को फुटपाथ पर सजाकर रखा जाना है। कई बार दुकानदारों से दुकान के सामान को सड़क किनारे बने नाली के पटिया या फिर नाले से आगे फुटपाथ पर नहीं रखने का निर्देश दिया गया। लेकिन इसका असर अब तक देखने को नहीं मिल रहा है। फुटपाथ पर दुकान का सामान रखे जाने के कारण शहर में कई जगहों पर सड़क संकरी हो जाती है। ऐसे में वहां जाम लग जाता है। इस समस्या से निजात पाने के लिए नगर परिषद से सहयोग लेने का काम किया जा रहा है। समझाने के बावजूद जो दुकानदार फुटपाथ पर दुकान का सामान रखते हैं जिसके कारण सड़क जाम होती है। ऐसे लोगों को सूचीबद्ध कर कार्रवाई की जाएगी। नो इंट्री का बंदिश समाप्त होने के बाद बड़ी वाहनों के कारण शहर में सड़क जाम का लगना काफी हद तक कम हुआ है।

-----------------

सवाल : शहर के मेन रोड खासकर एसबीआइ मुख्य शाखा के निकट बेतरतीब खड़ी की जाने वाली दो पहिया वाहनों के सही तरीके से पार्किंग की व्यवस्था में क्या परेशानी है। क्योंकि शहर में जाम का एक बड़ा कारण लोगों द्वारा सड़क पर ही दो पहिया व चार पहिया वाहनों का बेतरतीब खड़ा किया जाना है।

नंद किशोर कुमार, गढ़वा।

जवाब : आपका कहना सही है। एसबीआइ के पास बेतरतीब दो पहिया वाहनों के खड़ा किये जाने से सड़क जाम की समस्या रहती है। इसके लिए फिलहाल बैंक के सामने स्कूल की चारदीवारी से सटे जमीन में स्थित दुकानों को हटाकर वहां दो पहिया वाहन पार्किंग की व्यवस्था किये जाने की योजना है। इसी प्रकार रंका मोड़ पर खाली पड़ी जमीन पर चार पहिया वाहनों की पार्किंग बनाये जाने को लेकर योजना बनाई जा रही है। ऐसा हो जाने पर काफी हद तक शहर में जाम से निजात पाया जा सकेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.