Move to Jagran APP

बच्चों व गृहणियों को दी आग पर काबू पाने की जानकारी

कोडरमा थर्मल पावर केंद्र में सीआईएसएफ के तत्वावधान में 14 अप्रैल से चल रहे राष्ट्रीय अग्निशमन सेवा के चौथे दिन बुधवार को सहायक कमांडेंट कमलेश कुमार के नेतृत्व में केटीपीएस के उप मुख्य अभियंता बीबी दास कार्यपालक अभियंता विरसा मुर्मू डीवीसी के संरक्षा पदाधिकारी आरआर सिन्हा तथा दिनेश यादव सहित कई लोगों की मौजूदगी में प्लांट के एचएफओ तथा एलडीओ टैंक एरिया में मेगा फायर मॉक ड्रिल कराया गया।

By JagranEdited By: Published: Wed, 17 Apr 2019 09:03 PM (IST)Updated: Thu, 18 Apr 2019 06:44 AM (IST)
बच्चों व गृहणियों को दी आग पर काबू पाने की जानकारी
बच्चों व गृहणियों को दी आग पर काबू पाने की जानकारी

जयनगर (कोडरमा): कोडरमा थर्मल पावर केंद्र में सीआइएसएफ की ओर से चलाए जा रहे अग्निशमन सप्ताह के तहत बुधवार को गृहणियों व बच्चों को आग पर काबू पाने की जानकारी दी गई।

loksabha election banner

बताया गया कि किचन में जाने से पूर्व आश्वस्त हो लें कि एलपीजी से निकलने वाले गैस की गंध तो नहीं आ रही है इसके बाद सर्वप्रथम रेगुलेटर को ऑन करें तथा एक हाथ से बर्नर का घुमाएं एवं हाथ से लाइट जलाएं। उन्होंने कहा कि चूल्हा या बर्नर पर गर्म किए जाने वाले बर्तनों को छोड़कर कहीं ना जाए, साथ ही खाना बनाने के बाद आश्वस्त हो लें की रेगुलेटर से गैस बंद कर दिया गया है या नहीं। इस दौरान केटीपीएस के आवासीय परिसर में गृहिणियों तथा सीआइएसएफ के स्कूली बच्चों को फ‌र्स्ट एंड फायर फाइटिग का ट्रेनिग दिया गया। इसके पूर्व प्लांट के एचएफओ तथा एलडीओ टैंक एरिया में मेगा फायर मॉक ड्रिल कराया गया। इस दौरान टैंक एरिया में लगे फिक्स फायर फाइटिग सिस्टम को भी चलाने के साथ-साथ लाइट एरिया में फंसे घायल व्यक्ति को रेस्क्यू कर एंबुलेंस से अस्पताल भेजने की जानकारी दी। इस अवसर पर सहायक कमांडेंट कमलेश कुमार ने अग्निशमन शाखा के जवानों को फ्यूल आयल टैंक एरिया में आग लगने पर किस तरह से आग पर काबू पाया जाना चाहिए इसके बारे में विस्तार से बताया। बताया कि एचएफओ तथा एलडीईओ पानी से हल्का होने के कारण फायर की स्थिति में काफी भयानक हो जाता है। इसके लिए भारी मात्रा में फोम चलाने की आवश्यकता होती है। उन्होंने कहा कि आग की एक चिगारी राष्ट्रीय संपत्ति को नुकसान पहुंचा सकता है। आग से बचाव के लिए लोगों को जागरूक होने की आवश्यकता है। वहीं दूसरी ओर इंस्पेक्टर धर्मेंद्र सिंह ने गृहणियों को आग पर काबू पाने के तरीके विभिन्न उपकरणों का प्रयोग कर दिखाया। इस मौके पर इंस्पेक्टर धर्मेंद्र सिंह, इंस्पेक्टर सी एफ हुसैन, सब इंस्पेक्टर रमेश कुमार, प्रधान आरक्षक शेर मोहम्मद, राजकुमार, आरके सिगा, सीबी यादव, राहुल धागड़े, चिटू बोरा, अजय कुमार, सुभाष कुमार, प्रसाद एन,  साहील, किरण सिंह, मधु व्यास, बिन्नी सिन्हा, अमीषा कुमारी, सूतापा कुंडू, स्वास्तिका, ज्योति किरण, अंजलि सोनी, बसंती, नमिता, शिप्रा मंडल, सरोजिनी कुमारी सहित सीआईएसएफ के कई बल मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.