Move to Jagran APP

70 फीट ऊंची जलमीनार पर चढ़ा 'वीरू'

झुमरीतिलैया (कोडरमा) : 1970 के दशक की चर्चित फिल्म शोले के किरदार वीरू की चर्चा पूरे श्

By JagranEdited By: Published: Mon, 11 Sep 2017 06:19 PM (IST)Updated: Mon, 11 Sep 2017 06:19 PM (IST)
70 फीट ऊंची जलमीनार पर चढ़ा 'वीरू'
70 फीट ऊंची जलमीनार पर चढ़ा 'वीरू'

झुमरीतिलैया (कोडरमा) : 1970 के दशक की चर्चित फिल्म शोले के किरदार वीरू की चर्चा पूरे शहर में रविवार रात्रि से सोमवार सुबह तक एकबार फिर खूब चली। एक अ‌र्द्धविक्षिप्त युवक 70 फीट ऊंची जलमीनार पर चढ़कर रातभर पुलिस प्रशासन को परेशान किए रहा। लेकिन डीसी, एसपी, एसडीओ समेत जिला पुलिस व प्रशासन के अधिकारियों ने धैर्य व दरियादिली दिखाते हुए उसकी जान बचाने के लिए हरसंभव कोशिश की। पुलिस व प्रशासन के इस पहल की सर्वत्र सराहना हो रही है।

loksabha election banner

बताया जा रहा है कि उक्त युवक दो दिन से सीएच स्कूल स्थित उक्त जलमीनार पर चढ़ा हुआ था। रविवार की रात इसकी जानकारी अधिकारियों को मिलने के बाद पूरा महकमा सकते में आ गया और देर रात तक उसे किसी तरह उतारने की कोशिश में जुट गया। लेकिन, काफी मशक्कत के बाद भी वह नहीं उतरा। कोडरमा फायर स्टेशन से दो फायरब्रिगेड वाहन मंगाए गए और कर्मियों ने उसे उतारने की भरसक कोशिश की लेकिन जलमीनार पर एक बड़ा मधुमक्खी का छत्ता होने और सीढ़ी में कोई रे¨लग न होने से रात में कोई भी ऊपर चढ़ने की जोखिम नहीं उठा पाया। इस दौरान युवक ऊपर से पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों को खूब गाली-गलौज भी करता रहा। एसडीओ प्रभात कुमार बरदियार, बीडीओ मिथिलेश चौधरी, सीओ अशोक राम, तिलैया थाना प्रभारी कामेश्वर ठाकुर व पीएचईडी के जेई सुनील कुमार के अलावा अग्निशमन वाहन व एंबुलेंस रातभर वहां खड़ी रही और उसे उतारने का प्रयास किया लेकिन उक्त युवक रातभर केवल चिल्लाता रहा। इसके बाद प्रशासन ने रांची स्थित धुर्वा से फायरबिग्रेड से हाईड्रोलिक लिफ्ट मंगाई। उक्त वाहन रात 12 बजे धुर्वा से चला और अहले सुबह 8 बजे झुमरीतिलैया पहुंचा। यहां ट्रे¨नग प्रभारी संजय कुमार सिन्हा ने बताया कि वाहन में गड़बड़ी के कारण आने में विलंब हुआ। इसके बाद सीएच विद्यालय प्रवेश करने में वाहन को काफी मशक्कत करनी पड़ी। करीब 45 मिनट तक मशक्कत के बाद मेन गेट के रास्ते वाहन प्रवेश किया। इसमें प्रभारी पदाधिकारी संजय कुमार सिन्हा, रांची अग्निशमन के प्रधान मो. फिरोज, रमेश तिवारी लगभग 42 मीटर ऊपर पानी टंकी तक पहुंचे और युवक को उतारा। युवक के हाथ-पैर बांधने के बाद उसे नीचे उतारा गया। ट्रे¨नग सेंटर के पदाधिकारी संजय कुमार सिन्हा ने बताया कि वे राज्यभर में एकमात्र लिफ्ट वाहन है। उन्होंने कहा कि जान बचाने के कार्य में राज्य के विभिन्न जिलों में जरूरत के अनुसार पहुंचता है। उन्होंने कहा कि कोडरमा के अग्निशमन विभाग प्रधान रामनाथ चौधरी, गौतम कुमार, सुबेल कुमार बरला ने भी सहयोग किया। विक्षिप्त युवक को उतारने के बाद तत्काल एंबुलेंस से कोडरमा सदर अस्पताल भेजा गया, जहां उसका इलाज किया जा रहा है। खबर लिखे जाने तक उसकी पहचान नहीं हो पाई है।

::::सैकड़ों लोग हुए जमा, फोटो दौर चलता रहा::::

झुमरीतिलैया: सीएच जमा दो उच्च विद्यालय में विक्षिप्त युवक को देखने के लिए सुबह में मैदान में मार्निंग वाक करने वाले, विद्यालय के छात्र-छात्राएं, शिक्षक-शिक्षिकाओं के अलावा आम-आवाम काफी संख्या में पहुंचे। हर तरफ युवक के सीढ़ी से चढ़ने की चर्चा थी। लोग विक्षिप्त युवक एवं अग्निशमन वाहन का सेल्फी लेने में व्यस्त रहे। हर क्षण की तस्वीरें वॉट्सअप फेशबुक पर अपलोड करते रहे। वहीं दूसरी ओर अग्निशमन, एंबुलेंस एवं पुलिस प्रशासन के द्वारा युवक को सुरक्षित उतारने में लगी रही।

:::::सुरक्षा के कोई इंतजाम नहीं:::::

झुमरीतिलैया: सीएच स्कूल में बने पानी टंकी के समीप सुरक्षा के कोई इंतजाम नहीं है। सीढ़ी के जरिए बच्चे एवं आम-आवाम पानी टंकी के ऊपर चढ़ जाते हैं। तिलैया थाना प्रभारी कामेश्वर ठाकुर ने इस संबंध में पीएचईडी के जेई सुनील कुमार से नीचे घेराबंदी कराने की बात कही। घेराबंदी के उपरांत एक छोटा गेट लगाने की अपील की ताकि आवश्यकतानुसार विभाग पानी टंकी के ऊपर आने-जाने का कार्य कर सके। जेई सुनील कुमार ने कहा कि तत्काल नीचे की दो सीढि़यों को हटा दिया जाएगा ताकि कोई पानी टंकी के ऊपर नहीं चढ़ सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.