कोडरमा, संवाद सहयोगी। मतदान के लिए ईवीएम को अब अंतिम रूप दिया जा रहा है। हैदराबाद से आए अभियंताओं की देखरेख में जरूरी कार्य निपटाए जा रहे हैं। इधर, शुक्रवार को राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में ईवीएम का रबर बदलने का काम शुरू हुआ। पूरे कार्य की वीडियोग्राफी भी कराई गई।

ईवीएम कोषांग के वरीय पदाधिकारी राजेश साहू के अनुसार मतदान के पूर्व इस कार्य को अंतिम रूप दिया जाता है। पीसीआइएल के अभियंताओं के द्वारा ईवीएम का रबर बदलने का काम किया जा रहा है। राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में कार्य संपन्न कराया गया। उन्होंने बताया कि चुनाव कार्य में बूथों पर 423 ईवीएम व वीवीपैट लगाए जाएंगे। पर्यवेक्षक की उपस्थिति में रैंडमाइजेशन किया जाएगा।

बूथों पर रहेगी हर जरूरी व्यवस्था

इस बार बूथों पर हर जरूरी व्यवस्था की जा रही है। खास तौर पर पानी, बिजली, शौचालय, रैंप आदि की व्यवस्था रहेगी। सभी बीडीओ को बूथों पर जरूरी व्यवस्था बहाल करने का निर्देश दिया गया है। वहीं वरीय पदाधिकारी से भी औचक निरीक्षण कर व्यवस्था के संबंध में जानकारी मांगी गई है। डीसी के निर्देश पर वरीय पदाधिकारी बूथों का निरीक्षण कर रहे हैं। पेयजल एवं स्वच्छता विभाग को सभी बूथों में पानी की व्यवस्था तथा विद्युत विभाग को लेकर त्वरित कार्रवाई करने के लिए कहा गया है।

935 लोगों के विरुद्ध धारा 107 की कार्रवाई

चुनाव में विधि-व्यवस्था को लेकर कई कदम उठाए जा रहे हैं। पूर्व के चुनावों में विधि-व्यवस्था प्रभावित क्षेत्रों में 935 लोगों के विरुद्ध धारा 107 के तहत कार्रवाई कर नोटिस भेजा गया है। वहीं इसमें 667 लोगों को पांच हजार का बांड पत्र भरवाया गया है। एसडीओ ने बताया कि विधि-व्यवस्था की समस्या उत्पन्न ना हो, इसके लिए हर स्तर पर कार्रवाई की जा रही है। सभी संबंधित दल हर क्षेत्र में सक्रियतापूर्वक कार्यरत है। किसी भी शिकायत पर त्वरित कार्रवाई की जा रही है।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस