जाटी, रांची : तीन दिनों से लगातार हो रही बारिश गरीबों के लिए आफत बन गई है। बारिश से जिले के ग्रामीण क्षेत्रों दर्जनों घर गिर गए। इससे गरीबों के समक्ष इस बारिश में सिर छिपाने के लिए जगह नहीं बची है। सब आस पड़ोस व रिश्तेदारों के यहां शरण लिए हुए हैं।

संसू, बेड़ो : लगातार बारिश से दर्जनों लोगों के घर गिर गए। वहीं, सड़कें जलमग्न हो गई है। लोगो के घरों में पानी घुस गया है। नदी-नाले में पानी उफान पर है। केशा गाव में अफरोज आलम, कराजी गाव के सोबराती अंसारी, कुलेश्वर महतो, प्रदीप महतो, कुलवंती देवी, टेरो चटकपुर गाव के जितेंद्र बड़ाईक, बुतरू उराव, महरू बंजारा टोली में शकर धान, चरकु मुंडा, भसनंदा गाव में शकर गोप, बुधू स्वासी और बिरसा उराव, बोदा गाव में रेवंती देवी और विनोद मुंडा, डाड़कंडरिया गाव में संतोष उराव और अरशद मिया, मसियातु गाव में कुंवर उराव व शकूर अंसारी, जामटोली गाव में बुधराम लोहरा और बादे उरावए घाघरा के बुदकु टोली गाव में कैलाश मुंडा, सिंगारसरई में मोहन बड़ाईक व रेशमा बीबी, मधुपुर में विष्णु उराव के मकान की दीवार व छप्पर गिरने से क्षतिग्रस्त हो गया। अंचलाधिकारी सुमंत तिर्की ने अपनी टीम के साथ पीड़ित परिवार से मिले। वहीं, विधायक प्रतिनिधि नवल किशोर सिंह ने आपदा प्रबंधन के तहत मुआवजा दिलाने की घोषणा की।

--------

सताकी पुल पर बाधित रहा आवागमन

संसू, राहे : राहे प्रखंड में दो दिन से हो रही लगातार बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। लोगों का घर से निकलना मुश्किल हो गया है। बुधवार देर शाम तक बारिश जारी रही है। लगातार हुई बारिश से कोकरो नदी उफान पर है। कोकरो नदी के सताकी पुल पर दो फीट ऊपर पर पानी बहने से राहे-टाटीसिलवे सड़क पूरी तरह बुधवार को बंद रही। पुल के ऊपर पानी बहने से राहे प्रखंड से सताकी की पंचायत के दर्जनों गाव का संबंध राहे से टूट गया है। बारिश के कारण जान-माल की क्षति की सूचना नहीं है। इधर, भाजपा राची जिला ग्रामीण के उपाध्यक्ष धीरज महतो ने सताकी पुल को उच्चस्तरीय पुल निर्माण कराने की माग मुख्यमंत्री से की है।

-----

सोनाहातू : सोनाहातू प्रखंड से होकर बहने वाली स्वर्णरेखा नदी में बारेंदा गाव के सती घाट के पास पवित्र स्थल में किनारे स्थित मा गंगा मंदिर के ऊपर से बुधवार को पानी बह रहा था और लगातार जलस्तर बढ़ता ही जा रहा था। स्वर्णरेखा नदी में जलस्तर बढ़ने की सूचना पर बारेंदा पंचायत के मुखिया प्रतिनिधि सह समाजसेवी पुरंदर हजाम नदी के किनारे पहुंचे और आसपास में मवेशियों को चरा रहे लोगों को सतर्क कर दिया।

-----

चान्हो : चान्हो प्रखंड में कई मिट्टी के मकान गिर गए। जानकारी के अनुसार बारिश से प्रखंड के ओपा निवासी रामपति साव, हुटार के बूटन साहू का मकान गिरकर क्षतिग्रस्त हो गया है। बताया जा रहा है कि लगातार बारिश से चान्हो में सिलागाई नदी का पानी भी उफान पर है। इस बरसात से आशियाना गिर जाने वाले गरीब लोगों ने प्रशाशन से मुआवजा दिलाने की माग की है।

-------

Edited By: Jagran