Move to Jagran APP

राष्ट्रीय एकता के लिए निभाएं अपनी सकारात्मक भूमिका : उपायुक्त

स्वतंत्र भारत के पहले गृह मंत्री लौहपुरुष सरदार बल्लभ भाई पटेल की जयंती को पुलिस बल के

By JagranEdited By: Published: Sat, 31 Oct 2020 11:17 PM (IST)Updated: Sat, 31 Oct 2020 11:17 PM (IST)
राष्ट्रीय एकता के लिए निभाएं अपनी सकारात्मक भूमिका : उपायुक्त
राष्ट्रीय एकता के लिए निभाएं अपनी सकारात्मक भूमिका : उपायुक्त

खूंटी : स्वतंत्र भारत के पहले गृह मंत्री लौहपुरुष सरदार बल्लभ भाई पटेल की जयंती को पुलिस बल के जवानों ने राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया गया। इस अवसर पर बिरसा कॉलेज स्टेडियम में पुलिस संस्मरण दिवस के समापन समारोह का भी आयोजन किया गया। मौके पर परेड कमाडर कुमार देवव्रत के नेतृत्व में फ्लैग मार्च व शपथ समारोह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के शुभारंभ में उपायुक्त शशि रंजन, अनुमंडल पदाधिकारी हेमंत सती, एएसपी अभियान रमेश कुमार, एसडीपीओ आशीष कुमार महली, मुख्यालय डीएसपी जयदीप लकड़ा, तोरपा एसडीपीओ ओमप्रकाश तिवारी साजर्ेंट उत्तम कुमार सहित जिला के अन्य पुलिस अधिकारियों ने लौह पुरुष की तस्वीर पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धाजलि दी। मौके पर उपायुक्त ने कहा कि आज ही के दिन नवीन भारत के विश्वकर्मा के नाम से प्रसिद्ध लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल का जन्म 1875 में नडियादयतत्कालीन मुंबई प्रेसिडेंसी में हुआ था। सरदार पटेल एक स्वतंत्रता सेनानी तथा आजाद भारत के पहले गृह मंत्री थे। स्वतंत्रता की लड़ाई में उनका महत्वपूर्ण योगदान एवं भारत के एकीकरण में उनके योगदान के कारण उन्हें लौह पुरुष कहा गया है। डीसी ने कहा कि आज का दिन हम सभी देशवासियों के लिए भारत की सुरक्षा एकता और अखंडता को मजबूत करने एवं अक्षुण्ण बनाए रखने की प्रतिबद्धता को और अधिक सुदृढ़ करने का एक उत्तम अवसर प्रदान करता है।

loksabha election banner

डीसी ने कहा कि आज 21 अक्टूबर से चल रहा है पुलिस संस्करण दिवस का समापन भी है। उपायुक्त ने कर्तव्य के पथ पर शहीद होने वाले जवानों को नमन करते हुए कहा कि कि कर्तव्य की बेदी पर अपनी जान न्यौछावर करने का अवसर जब जवानों को मिलता है, तो कोई पुलिसकर्मी पीछे नहीं हटता। इस दौरान लोगों में राष्ट्रीय एकता की भावना प्रबल करने का शपथ ली। तत्पश्चात बिरसा कॉलेज मैदान से मार्च पास्ट निकाला गया, जो भगत सिंह चौक नेताजी चौक होता हुआ खूंटी थाना परिसर में पहुंचकर समाप्त हुआ। मार्च पास्ट में जिला बल, एसएसबी, एसआईआरबी 2 के महिला व पुरुष प्लाटून तथा सहायक पुलिस के जवान शामिल थे। खूंटी थाना परिसर में उपायुक्त द्वारा पुलिस संस्मरण दिवस के दौरान बैडमिंटन, फुटबॉल, परेड आदि प्रतियोगिता में सफल रहने वाले अधिकारी, हवलदार व आरक्षियों के बीच पुरस्कार का वितरण किया। कार्यक्रम का संचालन पुलिस एसोसिएशन के अध्यक्ष यशवीर सिंह ने किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.