Move to Jagran APP

मतदान केंद्रों तक पहुंचाए जाएंगे दिव्यांग

खूंटी स्पीप कार्यक्रम के तहत बुधवार को जिला मुख्यालय खूंटी सहित अन्य प्रखंडों में दिव्यांग मतदाता जागरूकता अभियान का आयोजन किया गया। रैलियां निकाली गई। दिव्यांगों के बीच ट्राईसाइकिलें

By JagranEdited By: Published: Wed, 24 Apr 2019 08:54 PM (IST)Updated: Thu, 25 Apr 2019 06:37 AM (IST)
मतदान केंद्रों तक पहुंचाए जाएंगे दिव्यांग

खूंटी : स्पीप कार्यक्रम के तहत बुधवार को जिला मुख्यालय, खूंटी सहित अन्य प्रखंडों में दिव्यांग मतदाता जागरूकता अभियान का आयोजन किया गया। रैलियां निकाली गई। दिव्यांगों के बीच ट्राईसाइकिलें, व्हील चेयर, श्रवण यंत्र, बलाईंड स्टिक का वितरण किया गया। जिला मुख्यालय स्थित किसान भवन में आयोजित दिव्यांग मतदाता जागरूकता अभियान का शुभारंभ मुख्य अतिथि शुभ्रा वर्मा, आयुक्त दक्षिणी छोटानागपुर प्रमंडल, रांची, आइओसीएल, खूंटी के प्रबंधक आलोक एवं डीडीसी अंजलि यादव ने दीप प्रज्जवलित कर किया।

loksabha election banner

मौके पर आयुक्त शुभ्रा वर्मा ने उपस्थित दिव्यांग जनों को संबोधित करते हुए कहा कि आप दिव्यांग ही नहीं समाज के महत्वपूर्ण व्यक्ति हैं। उन्होंने लोकसभा चुनाव की चर्चा करते हुए कहा कि छह मई को भूलें नहीं, देश के भविष्य के लिए मतदान केंद्र पर जाएं और जाएं ही नहीं बल्कि मतदान भी करें। उन्होंने कहा कि आपके घर से मतदान केंद्र तक जाने व वापस घर आने की तमाम सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। दिव्यांग मतदाताओं को बताया गया कि चुनाव के दौरान सभी मतदान केंद्रों पर रैंप की सुविधा के साथ-साथ व्हीलचेयर भी मतदाताओं को उपलब्ध कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि ²ष्टिहीनों को ब्रेल लिपि में बैलेट पेपर उपलब्ध कराया जाएगा। साथ ही दृष्टि बाधित व कमजोर आंख वालों की सुविधा के लिए मतदान केंद्रों पर बड़े शीशे की व्यवस्था कराई जाएगी, ताकि उन्हें मतदान के दौरान पढ़ने व देखने में किसी तरह की दिक्कत नहीं हो।

मौके पर डीडीसी ने कहा कि अगर कोई दिव्यांग मतदाता चलने-फिरने में असमर्थ है, तो वह अपने नजदीकी बीएलओ को सूचित करे। दिव्यांग मतदाताओं को बूथ तक ले जाने की व्यवस्था भी की गई है। मतदान केंद्रों पर आवश्यक आधारभूत सुविधा प्रदान करने के उद्देश्य से निर्वाचन आयोग द्वारा पीडब्ल्यूडी एप का प्रयोग भी किया जा रहा है। इसके बाद दिव्यांग मतदाता को मतदान केंद्र लाने, ले जाने तथा वोट कराने की जिम्मेदारी संबंधित अधिकारी की होगी। इसके अलावा टोल फ्री नंबर 1950 से जुड़ी जानकारी मतदाताओं को दी गई। डीडीसी ने दिव्यांगजनों से मतदान कार्य में अपनी शत-प्रतिशत भागीदारी सुनिश्चित करने की अपील की।

कार्यक्रम में आइओसीएल के प्रबंधक आलोक ने लोकतंत्र के महापर्व में कंपनी की भागीदारी सुनिश्चित करने पर हर्ष व्यक्त करते हुए जिला प्रशासन को साधुवाद दिया। मौके पर दिव्यांग मतदाताओं को ईवीएम व वीवीपैट का प्रदर्शन कर वोटिग प्रक्रिया की जानकारी दी गई। कार्यक्रम में प्रखंड विकास पदाधिकारी सुचित्रा मिज व अन्य पदाधिकारियों सहित जिला आइकॉन लाल मोहन सिंह, बीएलओ व क्षेत्र के दिव्यांग उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.