Move to Jagran APP

बजट को सत्ता पक्ष ने सराहा, विपक्ष ने नकारा

खूंटी : बजट जारी होने के बाद जिले में शुक्रवार को कई जगहों पर खुशी तो कई स्थानों पर मायूसी का माहौल देखने को मिला। सत्ता पक्ष से जुड़े लोगों ने बजट को आम जनता के लिए फायदेमंद व

By JagranEdited By: Published: Fri, 01 Feb 2019 06:30 PM (IST)Updated: Fri, 01 Feb 2019 06:30 PM (IST)
बजट को सत्ता पक्ष ने सराहा, विपक्ष ने नकारा
बजट को सत्ता पक्ष ने सराहा, विपक्ष ने नकारा

खूंटी : बजट जारी होने के बाद जिले में शुक्रवार को कई जगहों पर खुशी तो कई स्थानों पर मायूसी का माहौल देखने को मिला। सत्ता पक्ष से जुड़े लोगों ने बजट को आम जनता के लिए फायदेमंद बताया, वहीं विपक्षी दलों के लोगों ने बजट को जनता के साथ मजाक करार दिया। विभिन्न तरीके से जुड़े लोगों ने बजट पर खुलकर अपनी प्रतिक्रिया दी।

loksabha election banner

-------------------

फोटो 1

बजट में किसानों के साथ मजाक

बजट में टैक्स पेयर्स को भले ही राहत दी गई है, लेकिन किसानों और अन्य वर्ग के लिए इस बजट में कुछ खास नहीं किया गया है। बजट में किसानों के साथ मजाक किया गया है उन्हें 6000 रुपये साल की मदद दी गई है यानि 500 रुपये महीना ये उनके लिए पर्याप्त है क्या वो सम्मान के साथ जी सकते हैं?

-रामकृष्ण चौधरी, कांग्रेस जिलाध्यक्ष

------------------

फोटो 2

बजट में जनता के साथ हुआ न्याय

बजट पर मोदी सरकार का अभिनंदन है, आय कर की सीमा आगे बढ़ाने, घुमंतू समुदाय के कल्याण, मजदूरों और कामगारों को राहत, उत्तर-पूर्व का विकास, राष्ट्रीय सुरक्षा, गौ संरक्षण जैसे कई फैसलों से जनता के लिए अच्छे कार्य हुए हैं।

काशीनाथ महतो, जिलाध्यक्ष भाजपा

------------------

फोटो 3

पूर्ण रूप से चुनावी बजट

केंद्र सरकार द्वारा आज पेश किया गया बजट पूर्ण रूप से चुनावी बजट है। लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करने के लिए जुमलेबाजी की गई है। चुनाव होने में तीन माह हैं, तो फिर क्या तीन माह में इन घोषणाओं पर अमल किया जा सकता है। यह तो आने वाली सरकार की इच्छा पर निर्भर करता है कि वह इस बजट में की गई घोषणाओं को अमल में लाए या नहीं लाए। पहले जो घोषणाएं की जा चुकी हैं उन पर अभी तक अमल नहीं हो सका है तो फिर कैसे उम्मीद की जाए कि तीन में इस बजट में की गई घोषणाएं धरातल पर दिखेंगी।

-दिलीप मिश्रा, झाविमो जिलाध्यक्ष

-----------------

फोटो 4

घोषणाओं वाला बजट

युवाओं के लिए बजट में कई घोषणाएं तो कर दी गई हैं, मगर ऐसा लगता नहीं कि उससे युवाओं को कोई फायदा होने वाला है। एक घोषणा साढ़े तीन करोड़ युवाओं को कारोबार व रोजगार की ट्रे¨नग देने की है। ट्रे¨नग के साथ ही रोजगार मिलता, तब तो उसका फायदा होता भी, लेकिन रोजगार के बारे कुछ नहीं कहा गया है। प्रधानमंत्री कौशल केंद्रों की संख्या 60 से बढ़ाकर 600 करने की बात कही गई है, मगर रोजगार के बिना तो सब बेकार है। कुल मिलाकर यह घोषणाओं वाला बजट है।

-उमेश कुमार, छात्र

--------------------

फोटो 5

मायूस करने वाला बजट

2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव के चलते आम बजट से बहुत उम्मीदें थी, मगर यह बजट उम्मीदों पर बिल्कुल भी खरा नहीं उतरा। इस बजट से नौकरीपेशा लोगों को झटका ही लगा है। नौकरीपेशा लोग तो यह आस लगाए बैठे था कि इनकम टैक्स की छूट को बढ़ाया जाएगा, मगर ऐसा कुछ नहीं किया गया। नौकरीपेशा लोगों को इनकम टैक्स में स्टैंडर्ड डिडक्शन रूपी खिलौना देकर बहला दिया गया। इससे कोई खास फायदा होने वाला नहीं है। एक तरह से यह बजट मायूस करने वाला ही है।

-सोहेल अंसारी, विधानसभा अध्यक्ष, युवा कांग्रेस

-----------------

फोटो 6

युवाओं को नहीं होगा कोई फायदा

इस बजट में युवाओं के लिए कई घोषणाएं कर दी गई हैं, मगर ऐसा लगता नहीं कि उससे युवाओं को कोई फायदा होने वाला है। यह बजट पूरी तरह से चुनाव को फोकस कर बनाया गया है। पहले से ही जो घोषणाएं हो चुकी हैं, जब उनका ही अभी तक अनुपाल नहीं हुआ तो इस बजट से क्या उम्मीद लगाई जाए।

-अरुण संगा, जिला संयोजक, एनएसयूआइ

----

फोटो 7

बजट में सुविधाओं का है भरपूर भंडार

केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने देश के हितों को ध्यान में रखकर बजट पेश किया है। टैक्स के दायरे में जिन लोगों को रखा गया है। उन्हें सम्मान कराना चाहिए। टैक्स मिलेगा और मेडिकल, शिक्षा, सड़क आदि की सुविधा बढ़ेगी। लोग टैक्स देने से कतराते हैं। जबकि फिजूलखर्ची में पैसा बहाते हैं। देश की तरक्की के लिए टैक्स देना चाहिए। बजट बेहद अच्छा है। इससे न केवल देश का विकास होगा, बल्कि आम आदमी को भी हर क्षेत्र में सुविधा प्राप्त होगी।

-रघुनाथ महतो, शिक्षक

--------------------

फोटो 8

काफी अच्छा बजट है

युवाओं खासकर स्टूडेंट्स के लिहाज से देखा जाए तो बजट काफी अच्छा है। 50 लाख युवाओं को स्कॉलरशिप देने, 24 नए मेडिकल कॉलेज खोले जाने, स्कूलों के ब्लैक बोर्ड को डिजिटल बोर्ड में तब्दील करने, 3.5 करोड़ युवाओं को रोजगार संबंधी ट्रे¨नग देने, 350 से भी ज्यादा कोर्स ऑनलाइन उपलब्ध कराने जैसी योजनाओं से जहां एजुकेशन को बढ़ावा मिलेगा, वहीं युवाओं को रोजगार के अवसर भी प्राप्त होंगे।

-अंकुर श्रीवास्तव, छात्र

--------------------

फोटो 10

बजट से व्यवसायियों में उत्साह

यह बजट व्यवसायियों के लिए फायदेमंद है। इससे व्यवसायियों में उत्साह है। यह ऐतिहासिक बजट है। टैक्स स्लैब 2.5 लाख से पांच लाख हो गया है। इससे छोटे और मंझोले व्यापारियों को लाभ होगा।

-विनोद जायसवाल, अध्यक्ष खूंटी चैम्बर

------

फाोटो 9

महिलाओं का रखा गया खास ध्यान

2019 में लोकसभा चुनाव होने हैं और इस लिहाज से माना जा रहा था कि बजट चुनावी होगा, लेकिन ऐसा नहीं है। बजट में महिलाओं का खास ध्यान रखा गया है। उज्ज्वला योजना के तहत 5 करोड़ गरीब महिलाओं को गैस कनेक्शन दिया जा चुका है। अब इसका लक्ष्य बढ़ाकर 8 करोड़ कर दिया गया है। इसका लाभ गरीब और ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को होगा। प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना के तहत बिना किसी शुल्क के 4 करोड़ घरों में बिजली कनेक्शन देने का लक्ष्य रखा गया है। इससे भी जो महिलाओं को अंधेरे में काम करने से जो परेशानी होती है वह दूर होगी। निश्चित रूप से इस बजट से देश की महिलाओं के विकास को बढ़ावा मिलेगा।

--चंचला मिश्रा, गृहणी

---------

फोटो 11

महंगाई कम नहीं की

केंद्र सरकार द्वारा पेश बजट आम जनता महिलाओं की अपेक्षाओं पर खरा नहीं उतरता है। एक महिला के लिए तो सबसे जरूरी घर को संभालना है। महंगाई के चलते पूरा बजट ही गड़बड़ा गया है। गैस कनेक्शन फ्री देने की बात कर रहे हैं। जबकि दाल-चावल और घरेलू सामान इतना महंगा हो गया है कि रसोई का बजट बिगड़ चुका है। उम्मीद थी कि वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव को देखते हुए केंद्र सरकार महंगाई पर अंकुश लगाने के लिए कोई कदम उठाएगी, पर ऐसा कुछ नहीं किया गया।

-ममता मिश्रा, गृहणी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.